दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से 17 लोग बीमार - Ghaziabad buckwheat flour case

नवरात्रि के दौरान गाजियाबाद के नंदग्राम में 17 लोग कुट्टू का आटा खाकर बीमार हो गए. जिन्हें नंदग्राम स्थित मरियम अस्पताल में भर्ती कराया गया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाकर लोग बीमार
गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाकर लोग बीमार (ETV BHARAT)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:नवरात्रि के दौरान अगर आप कुट्टू के आटे का सेवन कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है. त्योहारी सीजन में मिलावटखोर मोटा मुनाफा कमाने के लिए एक्सपायर कुट्टू का आटा बाजार में खपाने में लगे हैं. गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से 17 लोग बीमार हो गए हैं. सभी लोगों को नंदग्राम स्थित मरियम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल सभी लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. हालांकि अस्पताल में भर्ती सभी मरीज खतरे से बाहर बताई जा रहे हैं.

नंदग्राम निवासी कुट्टू के आटे खाकर हुए बीमार:नंदग्राम निवासी वर्षा का कहना है कि नवरात्रि के पहले दिन उन्होंने व्रत रखा था और शाम को व्रत खोला. इस दौरान कुट्टू के आटे से बने पकोड़े का सेवन किया. पकोड़े का सेवन करने के चंद्र घंटे बाद तबीयत बिगड़ने लगी. अचानक उल्टी आने लगी जिसके बाद परिवार के लोगों ने नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया.

लोगों ने की उल्टी, चक्कर और घबराहट की शिकायत :नीलम ने बताया कि कुट्टू के आटे से बनी पूड़ी का सेवन किया था. घंटे बर्बाद चक्कर आने लगे. ऐसा महसूस हुआ की कमजोरी हो रही है तो जल्दी सोने के लिए लेट गए. बीच रात में अचानक से उठे तो उल्टी आने लगी. लगातार जब उल्टियां नहीं रुकी तो परिवार के लोगों ने नजदीक के अस्पताल में ले जाकर भर्ती कराया. कुट्टू के आटे के अलावा कुछ और खाया नहीं. कुट्टू के आटे में कुछ खराबी थी. इसकी वजह से तबीयत बिगड़ी.

"रात 12 बजे से सुबह 10 बजे तक अस्पताल में कुल 17 लोगों को भर्ती कराया गया है. सभी लोगों को उल्टी की शिकायत होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. फिलहाल सभी लोग अस्पताल में भर्ती हैं. सभी मरीजों की हालत सामान्य है. देर शाम तक सभी मरीजों के डिस्चार्ज होने की संभावना है. स्वास्थ्य विभाग की टीम को अस्पताल में जांच करने के लिए भेजा गया है." -अखिलेश मोहन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, गाजियाबाद

"नंदग्राम के सेक्टर सी स्थित अमित आटा चक्की से स्थानीय लोगों ने कुट्टू का आता खरीदा था. जिसका सेवन करने से करीब 17 लोग बीमार हो गए. सभी लोगों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. खाद्य विभाग ने आटा चक्की से कुट्टू और आटे का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है. चक्की मालिक कहां से आटा खरीदा था इस बात की जांच की जा रही है. अमित आटा चक्की से करीब 5 किलो कुट्टू का आटा मिला है, जिसको फूड विभाग ने जब्त किया है. किराना मंडी से कुट्टू का आटा खरीद कर चक्की पर लाया गया था. किराना मंडी स्थित होलसेलर के यहां भी फूड विभाग की टीम भेजी गई है. अमित आटा चक्की के मालिक ने बताया कि तकरीबन 50 किलो कुट्टू का आटा स्थानीय लोगों को बेचा है. फूड विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है." -अरविंद यादव, सहायक आयुक्त खाद्य, गाजियाबाद

ये भी पढ़ें :नोएडा में कुट्टू का आटा खाने से कई लोग बीमार, कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज

ये भी पढ़ें :गाजियाबाद: कुट्टू का आटा खाने से दो दर्जन से अधिक लोग बीमार, खाद्य विभाग ने दुकान को किया सील

ABOUT THE AUTHOR

...view details