राजस्थान

rajasthan

15 फीट लंबे अजगर ने बनाया नील गाय के बछड़े को निवाला, रेस्क्यू के दौरान पाइथन ने स्नेक कैचर को काटा - Python Hunted Nilgai Calf

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 6, 2024, 5:59 PM IST

Python Hunted Nilgai Calf, ब्यावर में 15 फीट लंबे विशालकाय अजगर ने नील गाय के बछड़े को निगल लिया. इसकी सूचना पर स्नेक कैचर मौके पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद अजगर का रेस्क्यू किया और फिर उसे जंगल में छोड़ दिया. वहीं, रेस्क्यू के दौरान अजगर ने स्नेक कैचर पर हमला कर दिया, जिसमें वो जख्मी हो गए. हालांकि, जख्म ज्यादा गहरा नहीं था, इसलिए उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छोड़ दिया गया.

Python Hunted Nilgai Calf
रेस्क्यू के दौरान पाइथन ने स्नेक कैचर को काटा (ETV BHARAT Beawar)

अजगर ने बनाया नील गाय के बछड़े को निवाला (ETV BHARAT Beawar)

ब्यावर :जिले के रायपुर उपखंड के बर गांव के निकट स्थित शिकारबाड़ी के पीछे 15 फीट लंबे विशालकाय अजगर ने करीब 20 किलो वजनी नील गाय के बछड़े को निगल लिया. बछड़े को निगलने के बाद अजगर झाड़ियों में छिपकर बैठा था. इस दौरान एक भैंस अनजाने में अजगर के समीप पहुंच गई. वहीं, खतरा महसूस होने पर अजगर ने भैंस पर हमला कर दिया, लेकिन किसी तरह से भैंस वहां से भाग निकली.

भैंस को भागते देख एक चरवाहे ने मौके पर जाकर देखा तो वहां झाड़ियों में एक विशालकाय अजगर था. अजगर का पेट पूरी तरह से फुला था. इस पर चरवाहे के मुंह से चीख निकल गई. चरवाहे की चीख सुनकर अन्य चरवाहे भी मौके पर पहुंच गए. इसके बाद ग्रामीण भी अजगर को देखने के लिए जंगल क्षेत्र में एकत्रित हुए. इधर, ग्रामीणों ने इसकी सूचना सेंदड़ा वन रेंज के अधिकारी राजेंद्र कुमार कसाना को दी. इस पर उन्होंने स्नेक कैचर सुरेंद्र सिंह को मौके पर भेजा. इस दौरान स्नेक कैचर ने वन विभाग के कर्मियों और ग्रामीणों की मदद से अजगर का रेस्क्यू किया.

इसे भी पढ़ें -फिर जज के घर पर पहुंचा जहरीला बेबी कोबरा - BABY COBRA

स्नेक कैचर ने कही ये बात : स्नेक कैचर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि अजगर को रेस्क्यू करने के लिए जब वो उसके करीब गए तो अजगर ने उन पर हमला कर दिया. इस दौरान उसने बार-बार काटने का प्रयास किया. उन्होंने बताया कि अजगर भारी शिकार करने के बाद भी एक मीटर तक उछलकर काटने का प्रयास करता रहा. कड़ी मशक्कत के बाद अजगर पर काबू पाया जा सका. हालांकि, इससे पहले अजगर भागने की फिराक में काफी छटपटाया भी, लेकिन भारी शिकार पेट में होने के कारण वो भाग नहीं पाया. लिहाजा अजगर ने निगले शिकार को वापस उगल दिया यानी नील गाय के बछड़े को उसने उगल दिया.

हालांकि, नील गाय का बछड़ा मर चुका था. उसके बाद भी अजगर का पेट फुला रहा. उन्होंने बताया कि अजगर लंबा होने के साथ ही इतना भारी भरकम था, जिसको चार लोगों की मदद से उठाया गया और फिर एक बोरे में बंद कर जीप से घने जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया.

इसे भी पढ़ें -भोजन की तलाश में कोटा डेयरी में आया 11 फीट लंबा अजगर, डर से भागे लोग इधर-उधर...देखें कैसे किया रेस्क्यू - INDIAN ROCK PYTHON

अजगर ने स्नेक केचर को काटा :स्नेक कैचर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रेस्क्यू के दौरान अजगर को जब बोरे में डाल रहे थे, तभी अजगर ने उनकी उंगली पर काट लिया. उन्होंने बताया कि ग्लव्स पहने होने के बाद भी अजगर का हमला बहुत तेज था और उसके दांत बहुत अधिक नुकीले थे. वहीं, काटने के बाद उनके हाथ से काफी ब्लीडिंग हुई, जहां उन्हें प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया. प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें अस्पताल से छोड़ दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details