दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारत की हार से बदल गई WTC प्वाइंट्स टेबल, न्यूजीलैंड को हुआ जबरदस्त फायदा

Points Table : भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच हार गई. इस हार के बाद WTC प्वाइंट्स में बदलाव हुआ है.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 11 hours ago

Updated : 10 hours ago

IND vs NZ
भारत बनाम न्यूजीलैंड के खिलाड़ी पहला टेस्ट के बाद (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल की. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से पिछड़ गई है. ​​यह जीत न्यूजीलैंड की भारतीय सरजमीं पर केवल तीसरी जीत और 36 वर्षों में पहली जीत थी.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​चक्र में फाइनल की दौड़ भी तेज हो गई है, जिसमें न्यूजीलैंड ने WTC पॉइंट्स टेबल में बड़ी छलांग लगाई है. न्यूजीलैंड से हार के बाद 12 टेस्ट में भारत का पॉइंट्स प्रतिशत (PCT) 74.24 से गिरकर 68.05 हो गया. हालांकि, भारत अभी भी तालिका में शीर्ष पर है और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है.

ऑस्ट्रेलिया के पास 12 टेस्ट में आठ जीत और तीन हार के साथ 62.5 PCT है, जो भारत के समान है. श्रीलंका 9 टेस्ट में पांच जीत और चार हार और 55.56 PCT के साथ तीसरे स्थान पर है. बेंगलुरू में भारत पर जीत के बाद न्यूज़ीलैंड छठे स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गया और अब उसके 9 टेस्ट मैचों में चार जीत और पांच हार हैं. इससे पहले इंग्लैंड चौथे और न्यूजीलैंड पांचवे स्थान पर था.

भारत के लिए WTC क्वालीफिकेशन परिदृश्य
भारत के पास अब इस चक्र में सात टेस्ट बचे हैं जिसमें से दो न्यूजीलैंड के खिलाफ और पांच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए इनमें से पांच मैच जीतने होंगे, ताकि उसे किसी और नतीजे पर निर्भर न रहना पड़े. अगर दूसरे नतीजे भी उसके पक्ष में जाते हैं, तो भारत चार जीत के साथ अगले साल के WTC फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर सकता है.

भारत 24 अक्टूबर से पुणे में दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा. तीसरा टेस्ट 1-5 नवंबर तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा, उसके बाद भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगा.

यह भी पढ़ें - भारत की हार के ये हैं 5 बड़े कारण, एक पर तो कप्तान रोहित शर्मा ने सामने आकर मानी गलती
Last Updated : 10 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details