हरियाणा

haryana

कौन हैं हरियाणा की धाकड़ मनु भाकर, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में कर डाला कमाल, PM मोदी ने फोन कर दी बधाई - Who is Manu Bhaker

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jul 28, 2024, 4:56 PM IST

Updated : Jul 28, 2024, 8:53 PM IST

Who is Manu Bhaker who won the first medal for the country : हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. वे भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने ओलंपिक में भारत के लिए एक साथ दो मेडल जीते हैं. मनु भाकर की कामयाबी से हरियाणा समेत पूरा देश गौरवान्वित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनु भाकर को कांस्य पदक जीतने की बधाई दी है. आइए जानते हैं कि आखिर कौन है पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाने वाली मनु भाकर ?

Who is Manu Bhakar who won the first medal for the country in Paris Olympics 2024
कौन हैं हरियाणा की धाकड़ मनु भाकर ? (Etv Bharat)

हरियाणा की धाकड़ मनु भाकर के गांव में जश्न का माहौल (Etv Bharat)

पेरिस /झज्जर :भारतीय शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक में भारत को पहला मेडल दिलाया. फिर उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत को शूटिंग में दूसरा ब्रॉन्ज मेडल दिला दिया. हालांकि वे गोल्ड से चूक गईं लेकिन उन्होंने एक साथ कई खिताब अपने नाम कर डाले. शूटिंग में मेडल जीतने वाली वे पहली भारतीय महिला बन गई हैं. इसके अलावा वे ओलंपिक में देश के लिए एक साथ दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बन चुकी हैं. उनकी इस उपलब्धि से देश समेत हरियाणा में जश्न का माहौल है. मनु भाकर ने दो मेडल्स के साथ अपनी तस्वीर भी शेयर की है.

प्रधानमंत्री ने दी बधाई : मनु भाकर की कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है. पीएम मोदी ने लिखा कि बधाई हो मनु भाकर और सरबजोत सिंह को ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए. इन दोनों ने शानदार कौशल और टीम वर्क दिखाया है. भारत अविश्वसनीय रूप से प्रसन्न है. मनु के लिए, यह उनका लगातार दूसरा ओलंपिक पदक है, जो उनकी निरंतर उत्कृष्टता और समर्पण को दर्शाता है.

फोन पर आई पीएम की बधाई :पीएम मोदी ने पहले भी मनु भाकर को फोन पर मेडल जीतने के लिए ढेर सारी बधाई दी थी. पीएम मोदी ने इसे एक अविश्वसनीय उपलब्धि बताया था. वहीं पीएम मोदी की बधाई पर प्रतिक्रिया देते हुए मनु भाकर ने उन्हें धन्यवाद कहा था. आज पीएम मोदी ने सरबजोत सिंह को फोन कर मेडल की बधाई दी है.

हरियाणा सीएम ने दी बधाई :वहीं हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी ने मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई देते हुए कहा है कि दोनों ने देश के तिरंगे को ऊंचा किया है. सरकार खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए हमेशा तैयार है. दोनों खिलाड़ियों ने हरियाणा के साथ-साथ पूरे देश का नाम रौशन किया है. भविष्य की स्पर्धाओं के लिए सभी खिलाड़ियों को बहुत शुभकामनाएं.

हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं मनु भाकर :शूटर मनु भाकर की बात करें तो वे हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव की रहने वाली हैं. मनु भाकर का जन्म 18 फरवरी 2002 को झज्जर में हुआ था. उनके पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में हैं. मनु भाकर की शूटिंग में आने की कहानी भी काफी ज्यादा दिलचस्प है. अपने पापा के साथ शूटिंग रेंज में घूमने के दौरान एक दिन मनु अचानक शूटिंग करने लगी. उन्होंने बिलकुल सही टार्गेट पर निशाना लगाया जिसके बाद उनके पिता राम किशन भाकर ने उन्हें शूटिंग के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही उनके पिता ने एक बंदूक खरीदकर उनको प्रैक्टिस के लिए दे दी. इसके बाद मनु को नेशनल कोच यशपाल राणा ने शूटिंग के गुर सिखाए. शूटिंग से पहले मनु कराटे, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस में हाथ आजमा चुकी हैं. कराटे में भी मनु नेशनल मेडलिस्ट रह चुकी हैं. स्केटिंग में वे स्टेट मेडल जीत चुकी हैं. उन्होंने स्कूल में स्वीमिंग और टेनिस में भी पार्टिसिपेट किया था.

"मनु ने रचा इतिहास " :मेडल जीतने के बाद ईटीवी भारत से फोन पर बात करते हुए मनु भाकर की मां सुमेधा भाकर ने बताया कि पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर वे बहुत ज्यादा खुश हैं. देश ने इतना ज्यादा प्यार दिया है जिसका ये नतीजा है. हालांकि गोल्ड मेडल आता तो और भी अच्छा होता, लेकिन ब्रॉन्ज मेडल लाकर भी उसने इतिहास रच दिया है और मुझे गर्व है, मैं बहुत ज्यादा खुश हूं, आज पूरा देश मनु भाकर पर गर्व महसूस कर रहा है. लगातार लोगों की बधाईयां मिल रही है. मेरी बेटी ने आज मेरा सपना पूरा कर दिया. ओलंपिक में मेडल लाकर हर मां-बाप का सपना होता है. मेरी बेटी ने ये कर दिखाया है.

शूटिंग छोड़ना चाहती थी मनु भाकर :सबसे दिलचस्प बात ये है कि एक वक्त ऐसा भी था जब मनु भाकर मायूस होकर शूटिंग छोड़ देना चाहती थी लेकिन उनके माता-पिता ने उन्हें मोटिवेट किया. मनु भाकर के पिता रामकिशन भाकर ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक में कॉम्पिटिशन के दौरान मनु भाकर की पिस्टल का लीवर टूट गया था. मेडल जब सामने हो और जब किसी के साथ ऐसा हो जाए तो चाहे कोई भी हो वो टूट जाता है. साल 2022 में वो शूटिंग छोड़ देना चाहती थी. लेकिन हमने उसे शूटिंग ना छोड़ने को लेकर मोटिवेट किया. मनु की मां सुमेधा भाकर बताती हैं कि उनकी बेटी को बंदूक से इस कदर लगाव है कि वे पिस्टल को सिराहने रखकर सोती हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि मनु ने शूटिंग पर फोकस करने के लिए कई कुर्बानियां दी. वे 4 साल से किसी जश्न या बर्थ-डे पार्टी तक में नहीं गई, बस शूटिंग पर अपना फोकस रखा. वे पेरिस ओलंपिक के लिए रोजाना 8 घंटे से ज्यादा प्रैक्टिस करती थी. मनु भाकर ने एशियाड समेत अब तक करीब 20 मेडल जीते हैं.

मनु की कोच ने क्या कहा ?:निशानेबाज मनु भाकर के मेडल जीतने पर भारतीय शूटिंग दल की प्रमुख कोच सुमा शिरूर का कहना है, "हर भारतीय को बहुत गर्व है...मनु ने पदक जीता और पूरा दृष्टिकोण बदल गया। ये बहुत बड़ा है..."

"खिलाड़ियों पर गर्व है" :हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मनु को बधाई देते हुए कहा है कि "पेरिस ओलंपिक में देश के लिये पहला पदक जीतकर पदक तालिका में भारत का खाता खोलने के लिये हरियाणा की बेटी मनु भाकर को ढेरों बधाई एवं शुभकामनाएं. बेटी मनु के कांस्य पदक जीतने पर हम सभी देश-प्रदेशवासी खुशी से सराबोर हैं. मनु के परिवारजनों को भी बहुत-बहुत बधाई. हमें अपने खिलाड़ियों पर गर्व है.

"छा गई हरियाणा की छोरी " :कांग्रेस महासचिव और सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी मनु भाकर के मेडल जीतने पर खुशी जताते हुए लिखा कि "छा गई, हरियाणा की छोरी ! देश का तिरंगा बुलंद करने वाली, हरियाणा की बेटी मनु भाकर को ढेरों शुभकामनाएं. वर्षों की बेजोड़ मेहनत रंग लाई. टोक्यो ओलंपिक से पैरिस ओलंपिक तक मेहनत का जज्बा, असीम धैर्य और पक्के इरादों ने कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाया. हमें और देश को गर्व है आप पर.

नीता अंबानी ने दी मनु भाकर को बधाई :IOC मेंबर नीता अंबानी ने मनु भाकर को बधाई देते हुए कहा कि पेरिस ओलंपिक में निशानेबाज मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने पर बधाई. क्या अविश्वसनीय क्षण है! हमारी सबसे कम उम्र की महिला निशानेबाज ने पेरिस 2024 ओलंपिक में कांस्य पदक के साथ भारत की शुरुआत की है. बधाई हो, मनु भाकर! ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल में जीतने वाली पहली भारतीय महिला और ऐसा करने वाली हमारी सबसे कम उम्र की भारतीय निशानेबाज के रूप में आपने इतिहास रच दिया है. मुझे यकीन है कि आज आपकी सफलता भारत भर के युवा एथलीटों को बड़े सपने देखने और अपना सब कुछ झोंकने के लिए प्रेरित करेगी. भारतीय ध्वज को ऊंचा रखें.

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :कौन हैं बलराज पंवार, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में बढ़ाया हरियाणा का मान, जानिए कैसे अपने हौसले से पार की हर बाधा ?

ये भी पढ़ें :पेरिस ओलंपिक में करनाल के बलराज का कमाल, रोइंग के पहले राउंड में चौथी रैंक की हासिल, परिजनों को मेडल की आस

ये भी पढ़ें :हरियाणा CM ने महिला रेसलर अंशु मलिक को भेजा 5 किलो देसी घी, पेरिस ओलंपिक के लिए दी शुभकामनाएं

Last Updated : Jul 28, 2024, 8:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details