मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

Updated : 34 minutes ago

ETV Bharat / sports

बुमराह का बूम बूम पांड्या का हिट, ICC वूमेन T20 वर्ल्ड कप में तबाही है गांव की ये क्रिकेट स्टार - ICC WOMEN T20 WORLD CUP 2024

यूएई में वूमेन T20 वर्ल्ड कप 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है जो 20 अक्टूबर तक चलेगा. भारतीय महिला टीम में मध्य प्रदेश के शहडोल की पूजा वस्त्रकार भी शामिल हैं. हरमनप्रीत कौर की टीम इस बार मजबूत है लेकिन पूजा से टीम को कितनी उम्मीद है और टीम में उनका क्या रोल रहेगा. पढ़िए ये खास खबर.

Cricket Latest News
Etv Bharat (Etv Bharat)

शहडोल: मेंस T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के चैंपियन बनने के बाद अब सबकी नजर महिला T20 वर्ल्ड कप में है. जिसकी शुरुआत 3 अक्टूबर से होने जा रही है. महिला T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी इस बार यूएई कर रहा है. भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने हुंकार भी भरी है कि इस बार T20 वर्ल्ड कप जीतने का शानदार मौका है. उनकी टीम मजबूत है. इस बार के T20 वर्ल्ड कप में मध्य प्रदेश के क्रिकेट प्रेमियों की नजर टीम के प्रदर्शन पर तो रहेगी ही साथ ही अपने प्रदेश के इस खिलाड़ी के खेल पर भी रहेगी क्योंकि एमपी से इकलौती क्रिकेटर हैं जो इस T20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल हैं.

एमपी की पूजा पर नजर

महिला T20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए जो भारतीय महिला टीम यूएई गई है उसमें मध्य प्रदेश की पूजा वस्त्रकार भी शामिल हैं. पूजा वस्त्रकार मध्य प्रदेश के शहडोल जिले की रहने वाली हैं और पिछले कई साल से भारतीय महिला टीम से खेल रही हैं. टीम में जो मीडियम पेसर शामिल हैं उनमें पूजा सबसे सीनियर हैं. इस बार के वर्ल्ड कप में इनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी.

क्रिकेटर पूजा वस्त्रकार (ETV Bharat)

टीम की सीनियर मीडियम पेसर

पूजा वस्त्रकार अब टीम की सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं. पिछले कई साल से भारतीय महिला टीम से खेल रही हैं और वर्तमान में मीडियम पेसर में सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. उनको पिछले कुछ साल से बतौर ओपनर गेंदबाज इस्तेमाल किया जा रहा है और उनके गेंदबाजी स्किल पर लगातार काम भी किया जा रहा है. पूजा वस्त्रकार का यह दूसरा T20 वर्ल्ड कप होगा इसके अलावा एक बार वो वनडे वर्ल्ड कप भी खेल चुकी हैं. ऐसे में उनके पास भी अब अच्छा खासा अनुभव है जो इस बार टीम के लिए काम आ सकता है.

शहडोल की क्रिकेटर पूजा वस्त्रकार (ETV Bharat)

'टीम के लिए पूजा बनेंगी की फैक्टर'

पूजा वस्त्रकार के शुरुआती कोच रहे आशुतोष श्रीवास्तव बताते हैं कि "इस बार पूजा टीम के लिए की फैक्टर साबित होंगी या यूं कहें कि एक बड़ी ट्रंप कार्ड बन सकती हैं और उसकी वजह यह है की तैयारी के लिए इस बार पूजा वस्त्रकार को टाइम अच्छा मिल गया है. एनसीए में भी काफी समय तक रही हैं, जो उनके लिए काफी फायदेमंद रहेगा."
आशुतोष श्रीवास्तव ने बताया कि "हाल ही में जब मेरी बात पूजा वस्त्रकार से हो रही थी तो उन्होंने बताया भी था कि उनकी ट्रेनिंग बहुत अच्छी चल रही है, दो-तीन दिन घर भी आई थी जहां उन्हें पूरा रेस्ट मिला है. यहां कोई भाग दौड़ नहीं थी मानसिक तौर पर भी इस बार काफी स्ट्रांग समझ आ रही हैं. इस बार पूरी तरह से फिट भी हैं, और जब खिलाड़ी का फिटनेस लेवल अच्छा होता है तो उसका खेल भी शानदार होता है."

'हार्दिक का काम कर सकती हैं पूजा'

पूजा के शुरुआती कोच आशुतोष श्रीवास्तवकहते हैं कि "जो काम मेंस वर्ल्ड T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने किया, कुछ ऐसा ही काम इस बार के महिला T20 वर्ल्ड कप में पूजा वस्त्रकार कर सकती हैं. पूजा वस्त्रकार एक अच्छी पेसर गेंदबाज तो हैं ही, साथ ही साथ वो बल्लेबाजी भी अच्छी कर लेती हैं, एक अच्छी ऑलराउंडर हैं. जब भी उन्हें भारतीय टीम से भी बल्लेबाजी का जितना भी मौका मिला है उसमें उन्होंने खुद को साबित भी किया है. पूजा वस्त्रकार लंबे और बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं और T20 क्रिकेट में यही तो चाहिए. कुल मिलाकर देखा जाए तो पूजा वस्त्रकार इस बार भारतीय महिला टीम के लिए हार्दिक पांड्या का रोल अदा करने में सक्षम हैं."

पूजा टीम के लिए क्यों खास ?

आखिर पूजा वस्त्रकार भारतीय महिला टीम के लिए क्यों खास हैं. इसे ऐसे समझ जा सकता है कि T20 क्रिकेट के हिसाब से पूजा वस्त्रकार पूरी तरह से फिट क्रिकेटर हैं टीम की सीनियर मीडियम पेसर तो हैं ही, पिछले कुछ समय से उन्हें टीम के लीड गेंदबाज के तौर पर तैयार भी किया जा रहा है, और टीम के गेंदबाजी की कमान भी उन्हें सौंपी जा सकती है. जुलाई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीन T20 मैच में पूजा वस्त्रकार सीरीज में तीन मैच की T20 सीरीज में वीमेंस प्लेयर ऑफ द सीरीज़ बनी थीं. यहां पूजा वस्त्रकार ने गेंदबाजी से कमाल का प्रदर्शन किया था, इसके अलावा लगातार T20 सीरीज में वो बेहतरीन प्रदर्शन करने में सफल रही हैं.

पूजा का क्रिकेट करियर

पूजा वस्त्रकार के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो अब उन्हें अच्छा खासा अनुभव भी हो गया है. उन्होंने अब तक भारतीय महिला टीम से 5 टेस्ट, 33 वनडे और 70, T20 मैच खेल चुकी हैं. पूजा वस्त्रकार ने 70 T20 मैच में 57 विकेट भी हासिल किए हैं, जिसमें 13 रन देकर चार विकेट उनका बेस्ट है. इस दौरान उनका एवरेज 21.24 का है तो वहीं इकोनामी 6.36 का है. पूजा वस्त्रकार ने भारतीय महिला टीम से T20 में 13 फरवरी 2018 को डेब्यू किया था और साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था. वहीं लास्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 28 जुलाई 2024 को खेला है.

ये भी पढ़ें:

टीम इंडिया को झूलन का रिप्लेसमेंट मिला, पूजा के तूफान में उड़ी साउथ अफ्रीका, तीनों फॉर्मेट में कमाल

टी-20 सीरीज में पूजा वस्त्रकार का हुआ सिलेक्शन, टी-20 वर्ल्ड कप के लिहाज से अहम है ये सीरीज

महिला टी-20 वर्ल्ड कप कब से कब तक

इस बार महिला T20 वर्ल्ड कप 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है और जिसका फाइनल मुकाबला 20 अक्टूबर को रविवार के दिन होगा. और दुबई में फाइनल मैच खेला जाएगा, तो वहीं सेमीफाइनल मैच 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर को है. एक सेमीफाइनल दुबई में है, दूसरा सेमीफाइनल शारजाह में खेला जाएगा. भारतीय महिला टीम अपना पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 अक्टूबर को खेलेगी, ये मैच दुबई में खेला जाएगा. इस बार महिला T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी यूएई कर रहा है और इस वर्ल्ड कप के सारे मैच दुबई और शारजाह के क्रिकेट मैदान में खेले जाएंगे.

Last Updated : 34 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details