दिल्ली

delhi

गंभीर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित-कोहली पर बोली ये बात, कप्तान सूर्या और रुतुराज को लेकर दिया बड़ा बयान - Gautam Gambhir Press Conference

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 22, 2024, 10:07 AM IST

Updated : Jul 22, 2024, 11:53 AM IST

Gautam Gambhir Press Conference : टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने मुंबई में मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान इन दोनों ने कई तीखे सवालों के जवाब दिए. पढ़िए पूरी खबर...

Gautam Gambhir Press Conference
गौतम गंभीर (ANI Photos)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच गौतम गंभीर और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने मुंबई में आज सुबह 10 बजे मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान दोनों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीखे सवालों का जवाब दिया. ये गौतम गंभीर की टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस है. इस दौरान दोनों ने सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाए जाने, टीम इंडिया के भविष्य और रोहित और विराट कब तक क्रिकेट खेलेंगे, ऐसे तमाम सवालों का जवाब दिया.

हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं बनाया कप्तान
हार्दिक को कप्तान क्यों नहीं बनाया, सूर्या को कप्तान क्यों बनाया गया, इस पर अजीत अगरकर ने कहा, सूर्यकुमार यादव एक डिजर्विंग कैंडिटेड हैं. उनमें अनुभव है और उनके पास योग्यता है. हमारे दिमाग में फिटनेस भी एक मुद्दा था, ऐसे में फिटनेस को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया. हार्दिक पंड्या हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी फिटनेस चिंता का विषय रही है. हम ऐसा कप्तान चाहते थे जो सभी मैच खेलने के लिए उपलब्ध हो और सूर्यकुमार यादव में सभी जरूरी गुण हैं.

बीसीसीआई और जय शाह के साथ कैसे हैं आपके रिश्ते
जय शाह और बीसीसीआई के साथ गौतम आपके रिश्ते कैसे हैं, इस सवाल का गौतम ने जवाब देते हुए कहा कि, मेरे उनके साथ रिश्ते काफी अच्छे हैं और पुराने हैं. मुझे उम्मीद है वर्ल्ड कप विनिंग टीम और बीसीसीआई के साथ ये रिश्ता लंबा चलेगा. हम सभी इंडियन क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे.

अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों को बाहर करने पर सवाल पूछा गया तो, अजीत अगर ने कहा, ऐसा नहीं है कि उन्हें बाहर किया गया है. उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन टीम में जगह सीमित हैं ऐसे में हम सिर्फ 15 को ही शामिल कर सकते हैं. रिंकू का शानदार प्रदर्शन था लेकिन इसके बाद भी हम उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में मौका नहीं दे पाए थे.

रविंद्र जडेजा को टीम से बाहर रखने पर सवाल पूछा गया तो, अगरकर ने कहा वो टीम से बाहर नहीं है, वो टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. तीन मैचों से बाहर रहना और फिर टेस्ट मैचों में वापसी करना काफी अच्छा होगा.

रोहित विराट में क्रिकेट अभी बाकी है - गंभीर
रोहित और विराट जैसे टीम में सीनियर खिलाड़ी मौजूद हैं और उनमें कितनी क्वालिटी क्रिकेट बाकी है, इस पर गंभीर ने कहा, उन दोनों में अभी काफी क्रिकेट बाकी है. वो उनका पर्सनल फैसला है कि वो कब तक क्रिकेट खेलते हैं. मैं इसमें कुछ नहीं कह सकता हूं, ये उन दोनों का खुद का फैसला होगा. वो बड़े मंच पर क्या कर सकते हैं, ये वो सभी को दिखा चुके हैं. वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज और चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में टीम का हिस्सा होंगे.

शुभमन गिल तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी हैं
शुभमन गिल को उपक्तान बनाए जाने पर अजीत अगरकर ने कहा, शुभमन गिल तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी है. उन्हें हम अनुभव देना चाहते हैं, जिससे वो आने वाले समय में टीम इंडिया की कप्तानी का एक अच्छा विकल्प हो सकें. पिछले समय में रोहित शर्मा मौजूद नहीं थे और हार्दिक भी चोटिल हो गए थे. उस समय हमारे पास कप्तानी का ऑप्शन नहीं बचा था. अब हम शुभमन गिल को ऐसी स्थिति के लिए तैयार करना चाहते हैं. वह क्लास प्लेयर हैं. उन्होंने अच्छी लीडरशिप दिखाई है और हम उन्हें भारत के लीडरशिप ग्रुप में आजमाना चाहते हैं.

गौतम गंभीर ने अपने एक्सपिरियंस और प्रोफेशन पर कहा, मैं हमेशा हैप्पी और विनिंग ड्रेसिंग रूम में बैठना चाहूंगा. सभी खिलाड़ी जीते हुए ड्रेसिंग रूम का हिस्सा बनकर काफी खुश होंगे. मैदान पर हमेशा 15 खिलाड़ी होते हैं लेकिन स्पोर्ट स्टाफ और कोचिंग डिपार्टमेंट का काम टीम को जीत दिलाना होता है.

क्या तीनों फॉर्मेट में होंगी तीन अगल टीम
तीनों फॉर्मेट में क्या तीन टीम हो सकती हैं, इस पर गौतम गंभीर ने कहा कि, अभी मैं इस पर कुछ कह नहीं सकता लेकिन आगे कुछ भी हो सकता है. कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो हर फॉर्मेट में टीम के लिए खेल सकते हैं. कुछ खिलाड़ी कई फॉर्मेट से बाहर जाएंगे तब जगह खाली होगी और ऐसा किया जा सकता है लेकिन ये सभी सलेक्टर्स और चैयरमैन के ऊपर होगा.

इस पर अगरकर ने कहा, हमने तीन अलग-अलग टीमें तय नहीं की हैं और यदि खिलाड़ी सभी प्रारूपों में खेलने में सक्षम हैं, तो उन्हें सभी 3 प्रारूपों में खेलना चाहिए और हम उन्हें सभी प्रारूपों में शामिल करते हैं.

कोचिंग स्टाफ पर गंभीर ने बोली बड़ी बात
बीसीसीआई ने मुझे वहीं टीम दी है, जो मैं चाहता था लेकिन मीडिया में जो खबरें आ रहीं थी उन्हें पढ़कर मुझ खुशी हुई. मेरी ज्यादातर मांगे पूरी की गई हैं. गौतम ने अपने कोचिंग स्टाफ का नाम सबके सामने रखा. अभिषेक नायर, साईराज बहुतुले, टी दिलीप, और रायन टेन डोएशेट को कोचिंग स्टाफ में शामलि किया गया है.

गौतम गंभीर ने अपने और विराट के रिश्त पर दिया बयान
मैंने हमेशा कहा है कि मैं विराट कोहली का बहुत सम्मान करता हूं. वह एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी और बल्लेबाज हैं. हमारा रिश्ता पब्लिक और टीआरपी के लिए नहीं हैं. मेरे कोहली के साथ रिश्ते अच्छे हैं. हम दोनों हमेशा मैसेज एक्सचेंज करते हैं. हम दोनों भारत के लिए जीत हासिल करना चाहेंगे. हम दोनों भारतीय टीम के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और 140 करोड़ देशवासियों को गौरवान्वित महूसूस कराएंगे.

ये खबर भी पढ़ें :गंभीर मुंबई में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, हार्दिक, चहल, अभिषेक और रुतुराज को लेकर किए जा सकते हैं तीखे सवाल
Last Updated : Jul 22, 2024, 11:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details