दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

रोहित ने भावुक होकर द्रविड़ पर कही बड़ी बात, बोले- 'मैंने उन्हें कोच बने रहने के लिए काफी मनाया' - T20 World cup 2024

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा किया कि उन्होंने मौजूदा भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय टीम की कमान संभालते रहने के लिए मनाने की कोशिश की थी और कहा था, मैं उन्हें जाते हुए नहीं देख पाऊंगा. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 5, 2024, 11:45 AM IST

Rohit Sharma Emotional
रोहित शर्मा (ANI Photos)

नई दिल्ली :भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को खुलासा किया कि उन्होंने राहुल द्रविड़ को भारत के मुख्य कोच के रूप में बने रहने के लिए मनाने की कोशिश की थी और कहा था, 'मैं उन्हें जाते हुए नहीं देख पाऊंगा' टी20 विश्व कप 2021 के बाद टीम की की कमान संभालने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने सोमवार को स्पष्ट किया कि मौजूदा टी20 विश्व कप 2024 भारत के मुख्य कोच के रूप में उनका आखिरी काम होगा और वह भविष्य में इसके लिए फिर से आवेदन नहीं करेंगे.

द्रविड ने नवंबर 2021 में टीम की कमान संभाली थी, जो 2023 वनडे विश्व कप के साथ समाप्त हुई और उन्हें यूएसए और वेस्टइंडीज में चल रहे टी20 विश्व कप 2024 के पूरा होने तक तक अनुबंध में विस्तार दिया गया.

द्रविड़ ने कहा 'मैंने भारत के लिए जितने भी मैच कोचिंग की है, वे मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण रहे हैं. इसलिए मेरे लिए यह कोई अलग नहीं है, क्योंकि यह आखिरी मैच होगा, जिसकी मैं जिम्मेदारी संभालूंगा. मुझे इस टीम के साथ काम करने में मज़ा आया और यह काम करने वाले लड़कों का एक शानदार समूह है, लेकिन हाँ, दुर्भाग्य से शेड्यूल के प्रकार और मैं अपने जीवन के जिस चरण में हूँ, उसे देखते हुए मुझे नहीं लगता कि मैं फिर से आवेदन कर पाऊंगा. उन्होंने कहा, जब उनसे पूछा गया कि क्या यह टूर्नामेंट अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह टीम की जिम्मेदारी संभालने के लिए उनका आखिरी टूर्नामेंट था.

तो हां, यह मेरा आखिरी मैच होगा, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो यह मेरे लिए अलग नहीं है. पहले दिन से ही जब मैंने यह पद संभाला, मुझे हमेशा लगा कि हर मैच महत्वपूर्ण है और हर मैच मायने रखता है और यह नहीं बदलेगा.

आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान के पहले मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए रोहित ने कहा, 'राहुल द्रविड़ के साथ मेरा रिश्ता बहुत अच्छा है. वह मेरे पहले कप्तान हैं. मैंने उनके नेतृत्व में खेला है, वह हम सभी के लिए एक बहुत बड़े रोल मॉडल हैं. मैंने उन्हें तब से खेलते देखा है जब मैं टीम में शामिल हुआ था. उन्होंने अपने करियर में बहुत दृढ़ संकल्प दिखाया है, हमें मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला है.

रोहित ने आगे कहा कि मैंने उन्हें कोच के रूप में बने रहने के लिए मनाने की कोशिश की. मैं उन्हें जाते हुए नहीं देख पाऊंगा. उनके साथ काम करना बहुत फायदेमंद रहा है, मैंने इसका पूरा लुत्फ उठाया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पहले ही भारत के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं और अंतिम तिथि 27 मई थी. हालांकि, बोर्ड ने आवेदकों के नामों की घोषणा नहीं की है.

कोच की रेस में पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर, जिन्होंने हाल ही में मेंटर के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब जीता है, इस पद के लिए सबसे आगे हैं. उन्होंने भारत के मुख्य कोच बनने में भी रुचि दिखाई है और अबू धाबी में एक कार्यक्रम में कहा, 'मैं भारतीय टीम को कोचिंग देना पसंद करूंगा. अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। आप 140 करोड़ भारतीयों और दुनिया भर के लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

बता दें टी20 विश्व कप 2007 चैंपियन भारत अपने अभियान की शुरुआत ग्रुप ए के मुकाबले में आयरलैंड के खिलाफ करेगा. मेन इन ब्लू पूरी चीज जीतने और 2013 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीत के बाद अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ट्रॉफी हासिल करने की उम्मीद कर रहा होगा

यह भी पढ़ें : आयरलैंड को कमजोर आंकना पड़ सकता है भारी, भारत की नजर जीत के साथ शुरुआत पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details