दिल्ली

delhi

ओलंपिक के लिए जारी हुई 117 खिलाड़ियों और 140 सहायक कर्मचारियों की लिस्ट, शॉट-पुटर आभा खटुआ बाहर - Paris Olympic 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 17, 2024, 1:03 PM IST

Paris Olympic 2024: भारतीय ओलंपिक संघ ने 26 जुलाई से शुरू होने वाले आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए 117 एथलीटों और 140 सहायक कर्मचारियों की सूची जारी की है, जिसमें शीर्ष शॉट-पुट खिलाड़ी आभा खटुआ का नाम शामिल नहीं है. पढ़िए पूरी खबर...

Paris Olympic 2024
पेरिस ओलंपिक 2024 (AP PHOTOS)

नई दिल्ली: आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व 117 एथलीट करेंगे. खेल मंत्रालय ने अंतिम दल को मंजूरी दे दी है, जिसमें 140 सहायक कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल हैं. इनमें से 72 को यात्रा करने वाले खिलाड़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार की लागत पर मंजूरी दी गई है. सूची से गायब एकमात्र योग्य एथलीट शॉट पुटर आभा खटुआ हैं. विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से कोटा प्राप्त करने वाली खटुआ को कुछ दिनों पहले विश्व एथलेटिक्स की ओलंपिक प्रतिभागियों की सूची से बिना किसी स्पष्टीकरण के हटा दिया गया है.

2024 ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस आयोजन समिति के मानदंडों के अनुसार मान्यता के विरुद्ध खेल गांव में सहायक कर्मियों के रहने की अनुमेय सीमा 67 है, इनमें 11 10A दल के अधिकारी शामिल हैं, जिसमें पांच मेडिकल टीम के सदस्य शामिल हैं. मंत्रालय द्वारा भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पी टी उषा को लिखे गए एक पत्र में कहा गया है, 'एथलीटों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार के खर्च पर 72 अतिरिक्त कोच और अन्य सहायक कर्मचारियों को मंजूरी दी गई है और उनके ठहरने की व्यवस्था होटल/खेल गांव के बाहर के स्थानों में की गई है.

भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी (IANS PHOTOS)

एथलेटिक्स में 29 नाम (11 महिलाएँ और 18 पुरुष) के साथ दल में सबसे बड़ा समूह होगा, उसके बाद शूटिंग (21) और हॉकी (19) का स्थान है. टेबल टेनिस में 8 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जबकि बैडमिंटन (7) में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधु सहित सात प्रतियोगी हिस्सा लेंगे. कुश्ती (6), तीरंदाजी (6) और मुक्केबाजी (6) में छह-छह प्रतिनिधि होंगे, उसके बाद गोल्फ (4), टेनिस (3), तैराकी (2), नौकायन (2) और घुड़सवारी, जूडो, नौकायन और भारोत्तोलन में एक-एक प्रतिनिधि होंगे.

टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व 119 सदस्यीय दल ने किया था और देश ने नीरज चोपड़ा द्वारा ऐतिहासिक भाला फेंक स्वर्ण सहित सात पदकों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. पेरिस में डोपिंग की शर्मिंदगी से बचने के लिए सरकार ने आईओए और संबंधित महासंघों से उचित कदम उठाने को कहा है.

इसमें कहा गया है, 'आईओए, साई, राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) और संबंधित राष्ट्रीय खेल महासंघ डोप परीक्षण कराने के लिए उचित कदम उठा सकते हैं. आईओए टीम/व्यक्तिगत खिलाड़ियों की फिटनेस भी उनके रवाना होने से पहले सुनिश्चित कर सकता है'. इसके अलावा पेरिस आयोजन समिति भारतीय दल के लिए बिना ड्राइवर वाली तीन कारें उपलब्ध कराएगी. मंत्रालय के पत्र में कहा गया है, 'पेरिस स्थित भारतीय दूतावास से इन ड्राइवरों की पहचान और उन्हें अस्थायी रोजगार देने में सहायता करने का अनुरोध किया गया है'.

ये खबर भी पढ़ें :स्टार जैवलिन थ्रोअर किशोर जेना बोले, मैं पेरिस ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहता हूं

ABOUT THE AUTHOR

...view details