बिहार

bihar

नालंदा डिफेंडर्स बनी बिहार वॉलीबॉल लीग की चैंपियन, DGP आलोक राज ने पंचायत खेल पोर्टल का किया शुभारंभ - Bihar Volleyball League

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 16, 2024, 9:45 AM IST

Winner Nalanda Defenders: पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बिहार वॉलीबॉल लीग का आयोजन किया गया था, जिसमें नालंदा डिफेंडर्स की टीम ने चैंपियन ट्रॉफी अपने नाम की. रविवार को खेले गये फाइनल मैच में नालंदा डिफेंडर्स ने तक्षशिला सर्वर्स को करारी मात देते हुए जीत दर्ज की. यहां जानें कौन रहा मैन ऑफ द मैच.

Winner Nalanda Defenders
बिहार वॉलीबॉल लीग (ETV Bharat)

बिहार वॉलीबॉल लीग (ETV Bharat)

पटना: पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के इनडोर स्टेडियम में चल रहे पहले बिहार वॉलीबॉल लीग का रविवार को शानदार समापन हुआ. इस लीग में नालंदा डिफेंडर्स ने तक्षशिला सेवर्स को हराकर लीग का पहला चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है. नालंदा टीम के मोनू प्लेयर ऑफ द मैच रहे. फाइनल मुकाबले के दौरान स्टेडियम में दर्शकों का जोश और जुनून भी जबरदस्त देखने को मिला.

पंचायत खेल पोर्टल का शुभारंभ (ETV Bharat)

खास मौके पर पंचायत खेल पोर्टल का शुभारंभ: लीग में शामिल 6 टीम में मिथिला स्पाईकर्स तीसरे स्थानपर पर रही. फाइनल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार के डीजीपी आलोक राज ने चैंपियन टीम को ट्रॉफी के साथ-साथ पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर जगह बनाने वाली टीमों को पुरस्कार राशि सौंपी. इससे पहले मैच के आयोजन से पूर्व डीजीपी आलोक राज ने पंचायत खेल पोर्टल का शुभारंभ किया.

नालंदा डिफेंडर्स बनी चैंपियन (ETV Bharat)

जानिए किस टीम को क्या मिला: विजेता टीम नालंदा डिफेंडर्स को 1,75,000 रुपये, उप विजेता तक्षशिला सेवर्स को 1,25,000 रुपये और तीसरे स्थान पर जगह बनाने वाली टीम मिथिला स्पाईकर्स को 75,000 रुपये की राशि मिली. इसके अलावा विजेता और उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को आयोजिकों की ओर से एक स्मार्टफोन और एक स्पोर्ट्स शू देने की घोषणा हुई.

टूर्नामेंट में बेस्ट प्लेयर: बेस्ट कोच का खिताब जीतने वाले अजय कुमार राय ने कहा कि खेल प्राधिकरण के प्रयासों के बदौलत इतना बड़ा टूर्नामेंट संभव हो पाया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैट का इस्तेमाल हुआ है. वहीं बेस्ट कोच नालंदा डिफेंडर्स के अजय कुमार राय रहे, बेस्ट रेफरी पुरस्कार समस्तीपुर के अजय कुमार राय, मैन ऑफ द सीरीज नालंदा डिफेंडर्स के विशाल कुमार, बेस्ट लिब्रो नालंदा डिफेंडर्स के अंकित कुमार, बेस्ट अटैकर तक्षशिला सर्वर्स के अंकुर कुमार, बेस्ट सेटर तक्षशिला सर्वर्स के अनुज सिंह, बेस्ट यूनिवर्सल प्लेयर मिथिला स्पाइकर्स की टीम से गौरव कुमार सिंह चुने गए. वहीं बेस्ट ब्लॉकर मगध सेटर्स के सुशांत कुमार सिंह रहे.

बिहार वॉलीबॉल लीग (ETV Bharat)

"खिलाड़ियों में अब खेल को लेकर आगे बढ़ने का उत्साह पैदा हुआ है. इसका असर अगले 1 वर्ष में दिखेगा, जब भारतीय राष्ट्रीय टीम में बिहार के खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे."-अजय कुमार राय, कोच

गांव-गांव तक खेल को मिल रहा बढ़ावा: बिहार के डीजीपी आलोक राज ने इस मौके पर कहा कि खेल प्राधिकरण और खेल विभाग प्रदेश में खेल को प्रमोट करने के लिए कई प्रयास कर रहा है. इस प्रयास का परिणाम है कि इतना बेहतरीन टूर्नामेंट यहां संपन्न हुआ जहां कई अर्जुन अवार्ड से पुरस्कृत वॉलीबॉल खिलाड़ी प्रदेश के खिलाड़ियों के हुनर को देखे हैं और तराशें हैं. उन्होंने कहा कि गांव-गांव तक खेल को बढ़ावा देने के लिए हर पंचायत में सरकार ने खेल क्लब खोलने का निर्णय किया है.

बिहार वॉलीबॉल लीग (ETV Bharat)

बिहार में बनेगी सशक्त और सक्षम वॉलीबॉल टीम: डीजीपी आलोक राज ने कहा कि जल्द ही राज्य की एक सशक्त और सक्षम वॉलीबॉल टीम बनाई जाएगी जो राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ सके. खिलाड़ी खूब अच्छा खेले और अपने परिवार और बिहार का नाम रोशन करें. वहीं उन्होंने इस सफल आयोजन के लिए खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन संकरण के प्रयासों की सराहना करते हैं.

रोमांच से भरा रहा चैंपियन ट्रॉफी (ETV Bharat)

"सरकार राज्य में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है और हर संभव प्रयास कर रही है. आज बिहार में खेल काफी आगे बढ़ रहा है और गांव-गांव से प्रतिभाओं को तराश कर मंच दिया जा रहा है. यहां वालीबॉल लीग में बेहतर करने वाले खिलाड़ियों को चुना जाएगा और प्रशिक्षण दिया जाएगा."-आलोक राज, डीजीपी

जीत से खिलाड़ियों में जोश (ETV Bharat)
बिहार में वॉलीबॉल का आएगा दौड़:बिहार वॉलीबॉल लीग के डायरेक्टरऔर अर्जुन अवार्ड से पुरस्कृत वॉलीबॉल खिलाड़ी जीई श्रीधरन ने कहा कि यह टूर्नामेंट काफी शानदार रहा. इसे दर्शकों का भी भरपूर सपोर्ट मिला और हर मैच में दर्शकों की भीड़ रही. किसी जमाने में भारतीय वॉलीबॉल टीम में बिहार के खिलाड़ियों का दबदबा रहता था और इस टूर्नामेंट के बाद उन्हें विश्वास हो गया है कि जल्द ही यह दबदबा एक बार फिर से भारतीय टीम में बिहार के खिलाड़ियों का देखने को मिलेगा.

"अंतरराष्ट्रीय स्तर का माहौल खिलाड़ियों को यहां दिया गया जिस पर खिलाड़ियों ने बेहतर किया है. इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का खिलाड़ियों ने खेला भी है. जल्द बिहार की वॉलीबॉल टीम बनेगी जो नेशनल्स में मेडल के लिए दावेदारी करेगी."- जीई श्रीधरन,डायरेक्टर, बिहार वॉलीबॉल लीग

वॉलीबॉल खिलाड़ी जीई श्रीधरन (ETV Bharat)

पढ़ें-बिहार वॉलीबॉल लीग का आज दूसरा दिन, बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का होगा वॉलीबॉल टीम में चयन - Bihar Volleyball League

ABOUT THE AUTHOR

...view details