दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / sports

फुटबॉल पर हुआ मणिपुर हिंसा का असर, जातीय आधार पर बनीं दो टीमें - manipur football team divided

Manipur Football Team Divided : नागरिकों के अलावा, मणिपुर में जारी हिंसा में फुटबॉल सबसे बड़ा कारण है. मैतेई और कुकी खिलाड़ी जो एक टीम के रूप में एक साथ खेलते थे, अब भारत की फुटबॉल राजधानी मणिपुर में जातीय आधार पर बंट गए हैं. ईटीवी भारत के प्रणब कुमार दास की एक विशेष रिपोर्ट.

Manipur football team
मणिपुर फुटबॉल टीम (ETV Bharat)

तेजपुर : खेल एकजुट करते हैं, यह समुदायों और लोगों को उनकी पृष्ठभूमि, जाति या राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना जोड़ता है. हालांकि, मणिपुर में हाल ही में हुई हिंसा ने उन खेलों को भी विभाजित कर दिया है जो पहले सभी को एकजुट करते थे.

मणिपुर में मैतेई और कुकी के बीच चल रही झड़प ने फुटबॉल टीमों को जातीय आधार पर विभाजित कर दिया है. जबकि दोनों समुदायों के खिलाड़ी पहले एक ही टीम का हिस्सा थे. लेकिन, हिंसा ने उन्हें जातीय आधार पर विभाजित कर दिया है. तेजपुर के पोलो ग्राउंड में दोनों समुदायों के बीच मतभेद सामने आए, जहां राजेन बोरठाकुर मेमोरियल तेजपुर चैलेंज फुटबॉल प्रतियोगिता चल रही है.

एफसी इंफाल शहर के कप्तान मिलन कोइजाम ने कहा, 'पिछले साल मई में हिंसा शुरू हुई थी. तब तक हमारी टीम में कुकी खिलाड़ी थे. लेकिन हिंसा शुरू होने के बाद हमें उन्हें (कुकी खिलाड़ियों को) सुरक्षा के लिए उनके गांवों में भेजना पड़ा. अब स्थिति ऐसी नहीं है कि हम अपनी टीम में कुकी खिलाड़ियों को रख सकें'.

हालांकि, कोइजाम ने इस बात पर गर्व महसूस किया कि उनकी टीम के कुछ पूर्व खिलाड़ी, जो कुकी समुदाय से थे, अब इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में खेल रहे हैं. उन्होंने कहा, 'मणिपुर में अब स्थिति बहुत खराब है. हम ठीक से अभ्यास भी नहीं कर सकते क्योंकि कर्फ्यू रोजमर्रा की बात हो गई है. हम अभ्यास के लिए तैयार हैं, लेकिन कर्फ्यू और मौजूदा स्थिति खेलों को प्रभावित कर रही है. हम कभी-कभी अभ्यास करते हैं जब हमारे गांव के रक्षा दलों को हमारी रक्षा करनी पड़ती है'.

फुटबॉल टीम के मैनेजर ममांग ने कहा, 'हिंसा से पहले हम (मीतेई और कुकी) साथ खेलते थे. लेकिन अब चूंकि स्थिति अच्छी नहीं है इसलिए हम फुटबॉल खेलने के लिए मणिपुर के घाटी वाले इलाकों में नहीं जा सकते और मीतेई भी हमारे पहाड़ी इलाकों में नहीं आ सकते'.

ममांग ने कहा, 'शांति सभी के लिए सबसे अच्छा समाधान है. हिंसा से कुछ नहीं होता, यह सिर्फ नफरत फैलाती है. हमें उम्मीद है कि मणिपुर में जल्द ही शांति स्थापित होगी ताकि हम फिर से साथ मिलकर खेल सकें'.

मणिपुर को भारत में खेलों का पावरहाउस माना जाता है, खासकर फुटबॉल के लिए. मणिपुर के कई खिलाड़ियों ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय फुटबॉल पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है. जबकि रेनेडी सिंह, गौरमांगी सिंह, मनितोम्बी सिंह जैसे खिलाड़ी भारतीय फुटबॉल उत्कृष्टता का पर्याय बन गए हैं और महत्वाकांक्षी फुटबॉलरों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया है. इंडियन सुपर लीग के इस सीजन में मणिपुर के कम से कम 50 फुटबॉल खिलाड़ी विभिन्न क्लबों के लिए खेल रहे हैं.

इस सीजन में पंजाब एफसी ने मणिपुर से सबसे ज्यादा आठ खिलाड़ियों को अनुबंधित किया है, जबकि जमशेदपुर एफसी और नॉर्थ-ईस्ट एफसी जैसी टीमों में 6-6 खिलाड़ी हैं. केरल एफसी ने मणिपुर से 5 खिलाड़ियों को अनुबंधित किया है, जबकि बेंगलुरु एफसी, चेन्नईयिन एफसी, ओडिशा एफसी और एफसी गोवा ने इस सीजन में 4-4 खिलाड़ियों को अनुबंधित किया है.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details