दिल्ली

delhi

क्रिकेट नहीं बल्कि ये 5 स्पोर्ट्स आपको रखेंगे स्वस्थ, कोहली और मंधाना जैसे दिखेंगे फिट - TOP 5 HEALTHY SPORTS

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 1, 2024, 5:27 PM IST

Updated : Sep 1, 2024, 5:42 PM IST

Five Sports for Good Looking : स्पोर्ट्स खुद को स्वस्थ रखने का ऐसा माध्यम है जिससे हमारे मानसिक विकास तो होता ही है बल्कि, हम खूबसूरत भी दिखते हैं. जानिए ऐसे पांच स्पोर्ट्स जो आपकी खूबसूरती और स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे. पढ़ें पूरी खबर...

top five sports
स्वस्थ रखने वाले 5 स्पोर्ट्स (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :स्पोर्ट्स हमारे दैनिक स्वास्थय फिटनेस और खूबसूरती में बहुत अहम रोल अदा करता है. यही वजह है कि अगर हम रोज कोई खेल खेलते हैं तो हमें किसी भी तरह की अलग से व्यायाम करने की जरूरत नहीं पडती और हमारा स्वास्थय बेहतर रहता है. विराट कोहली, मेस्सी और रोनाल्डो से लेकर स्मृति मंधाना स्पोर्ट्स के माध्यम से खुद को फिट तो रखते ही हैं इसके साथ ही खूबसूरती और फिटनेस में भी लाजवाब हैं.

स्पोर्ट्स से कईं फायदे होते हैं एक तो आप किसी भी खेल में परिपक्व हो जाएंगे दूसरा आपका शानदार व्यायाम होगा और आप स्वस्थ रहेंगे जो मानसिक स्वास्थय के लिए भी काफी जरूरी है. हम उन शीर्ष पाँच खेलों का पता लगाएँगे जो आपके शरीर और दिमाग के लिए असाधारण लाभ प्रदान करते हैं.

1. दौड़ना
रेस एक प्रकार का खेल है जो हमारे स्वास्थ को काफी मजबूत रखता है. ओलंपित में 100 मीटर से 500 मीटर तक की रेस होती है जिसमें खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को लौहा मनवाते हैं. दौड़ने वाले खिलाड़ियों का शरीर सुडौल, लंबा, स्वस्थ और आकर्षक होता है. आप यह वर्कआउट रोज कर सकते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, कैलोरी जलाता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है. दौड़ने से हृदय रोग का जोखिम काफी कम हो सकता है और लंबी उम्र होती है.

2. तैराकी
तैराकी भी एक शानदार खेल है जो ओलंपिक में भी अहम भूमिका निभाता है. तैराकी जोड़ों पर कोमल होने के साथ-साथ पूरे शरीर की कसरत भी प्रदान करता है. चाहे आप पूल में चक्कर लगा रहे हों या खुले पानी में तैराकी का आनंद ले रहे हों, यह गतिविधि हृदय संबंधी कंडीशनिंग, मांसपेशियों की ताकत और बेहतर लचीलापन प्रदान करती है.

3. साइकिल चलाना
साइकिल एक बेहद शानदार स्पोर्ट्स है इससे आप खुद को स्वस्थ तो रख सकते ही हैं बल्कि अपने बच्चों को इस स्पोर्ट्स में प्रशिक्षित कर ओलंपिक के लिए तैयार भी कर सकते हैं. यह खेल एक शानदार कार्डियोवैस्कुलर कसरत प्रदान करता है, पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है, और जोड़ों की गतिशीलता में सुधार करता है. हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, नियमित साइकिल चलाने से रक्तचाप कम करने, वजन नियंत्रित करने और मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. पिलेट्स
पिलेट्स फिटनेस के लिए शानदार खेल है जो शरीर, मन और भावनाओं को लाभ पहुंचाता है. ताकत, लचीलेपन, मुद्रा और माइंडफुलनेस पर इसका ध्यान इसे उम्र या फिटनेस के स्तर की परवाह किए बिना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए एक मूल्यवान खेल बनाता है. पिलेट्स में कोर ताकत पर जोर दिया जाता है, लचीलेपन और मांसपेशियों की टोनिंग और परिभाषा में सुधार होता है.

5. टेनिस
टेनिस दो प्रकार के होते हैं एक टेबल टेनिस और शाधारण टेनिस. दोनों ही खेल ओलंपिक से मान्यता प्राप्त खेल हैं. टेबल टेनिस दिमागी कसरत और नियंत्रण के लिए शानदार खेल है. यह एक ऐसा खेल जो एरोबिक व्यायाम को रणनीतिक सोच के साथ जोड़ता है. टेनिस सक्रिय रहने का एक मजेदार और सामाजिक तरीका भी प्रदान करता है. यह एक ऐसा खेल है जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है, क्योंकि इस गतिविधि की भार वहन करने वाली प्रकृति हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें : चैंपियंस ट्रॉफी में इंडियन टीम के साथ पाकिस्तान जाएगी भारतीय सिक्योरिटी ? जानिए सबकुछ
Last Updated : Sep 1, 2024, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details