दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 23, 2024, 4:32 PM IST

ETV Bharat / sports

आईसीसी ने मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की घोषित, सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी ने मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की घोषणा कर दी है. पैट कमिंस को आईसीसी ने अपनी इस टीम का कप्तान बनाया है. वहीं, सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. पढ़ें पूरी खबर.

australia cricket team
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष 2023 के लिए मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप विजेता ऑस्ट्रेलिया का इस टीम में दबदबा है, और 5 कंगारू खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. टीम की कमान ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के हाथों में सौंपी गई है. 2-2 खिलाड़ी भारत और इंग्लैंड के हैं, वहीं 1-1 खिलाड़ी श्रीलंका और न्यूजीलैंड के इस टीम का हिस्सा हैं.

सबसे ज्यादा 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शामिल
आईसीसी की मैंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की भरमार, और कुल 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, एलेक्स कैरी और मिचेल स्टार्क को इस टीम में जगह मिली है. पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर पहली बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया था. वहीं, भारत को लगातार दूसरी बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

सिर्फ 2 भारतीय खिलाड़ी टीम में शामिल
आईसीसी की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया गया है. भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जड़ेजा ने शानदार अंदाज में साल की शुरुआत की और नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट और 1 अर्धशतक के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया. फिर अगले मैच में उन्होंने 10 विकेट हासिल किए, जिसमें दूसरी पारी में 7 विकेट भी शामिल थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जडे़जा ने 4 विकेट के साथ बल्ले से मूल्यवान 48 रनों का योगदान दिया, बावजूद इसके भारत को अंततः हार का सामना करना पड़ा.

वहीं, अश्विन बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने 4 मैचों में 25 विकेट लिए. अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी 2023 फाइनल में प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया, लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में 12 विकेट (5/60 और 7/71) के साथ टेस्ट टीम में वापसी करते हुए उन्होंने अपनी छाप छोड़ी. इसके बाद अगले मैच में उन्होंने अर्धशतक बनाकर 3 विकेट भी झटके.

आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर
उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया) दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (श्रीलंका), जो रूट (इंग्लैंड), ट्रेविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), रविंद्र जडेजा (भारत), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर, ऑस्ट्रेलिया), पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया, कप्तान), रविचंद्रन अश्विन (भारत), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) और स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड).

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details