दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

अभिषेक शर्मा ने दूसरे ही मैच में बनाए कई रिकॉर्ड, रोहित के इस कारनामे की बराबरी की - Abhishek Sharma Record

Abhishek Sharma Record : भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने शानदार जीत हासिल की. इस मैच में अभिषेक शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेली. इसके साथ ही अभिषेक शर्मा ने कई रिकॉर्ड बनाए और रोहित के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 10:37 AM IST

Updated : Jul 8, 2024, 11:56 AM IST

Abhishek Sharma
अभिषेक शर्मा जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक लगाने के बाद (IANS PHOTO)

नई दिल्ली : जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी सीरीज में डेब्यू करने वाले अभिषेक शर्मा ने दूसरे ही मैच में शानदार शतक ठोक डाला. पहले मैच में 0 पर आउट होने वाले अभिषेक शर्मा ने दूसरे मैच में मात्र 47 गेंदों में 100 रन ठोक डाले. इसके साथ ही उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया. अभिषेक शर्मा ने इस शतक के साथ ही कईं रिकॉर्ड भी बना डाले.

सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने टी20I क्रिकेट में भारत की ओर से खेलते हुए संयुक्त तौर पर तीसरा सबसे तेज शतक लगाया है. अभिषेक ने 46 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इससे पहले केएल राहुल ने भी इतनी ही गेंदों पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में शतक लगाया था.

इन दोनों बल्लेबाजों के संयुक्त शतक से पहले सूर्यकुमार यादव ने 2023 में खेले गएं श्रीलंका के खिलाफ राजकोट में 45 गेंदों पर शतक लगाया था. भारत की तरफ से सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इंदौर टी20 मैच में 35 गेंदों में शतक लगाया था.

सबसे कम पारियों में शतक का बनाया रिकॉर्ड
अभिषेक शर्मा के नाम भारत की ओर से सबसे कम पारियों में टी20I शतक लगाने का रिकॉर्ड बन चुका है. अभिषेक ने अपना पहला शतक बनाने के लिए सिर्फ 2 पारियां ली. इसके अलावा वह सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा भारतीय हैं. अभिषेक ने 23 साल 307 दिनों की उम्र में ये कमाल किया है जबकि यशस्वी जायसवाल 21 साल 279 दिनों की उम्र में टी20 अन्तर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज हैं.

रोहित के इस आंकड़े की बराबरी की
अभिषेक शर्मा ने अपना पहला शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ लगाया. इसके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपना पहला शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ ही लगाया था. दोनों शतकों में कमाल की बात यह है कि दोनों ही खिलाड़ियों ने अपना पहला शतक छक्का मारकर पूरा किया था. ऐसे में फैंस इस आंकड़े को सोशल मीडिया पर खूब शेयर कर रहे हैं.

जिम्बाब्वे के खिलाफ किसी टीम का सबसे बड़ा टोटल
भारत ने अभिषेक शर्मा की इस ताबड़तोड़ पारी के दम पर 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 234 रनों का स्कोर खड़ा किया है जो जिम्बाब्वे के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 2018 में 2 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए थे.

भारत ने आखिर 10 ओवर में बनाए 160 रन
भारत ने इस मैच के आखिरी 10 ओवरों में 160 रन बनाए. यह आईसीसी की पूर्ण सदस्यता प्राप्त देशों में किसी भी टीम द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. इससे पहले श्रीलंका ने 2007 में केन्या के खिलाफ जोहांसबर्ग में अंतिम 10 ओवरों में 159 रन बनाए थे. भारत आखिरी 10 ओवर में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गई है.

यह भी पढ़ें : भारत ने जिम्बाब्वे को हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की, अभिषेक शर्मा रहे जीत के हीरो
Last Updated : Jul 8, 2024, 11:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details