दिल्ली

delhi

चैंपियंस ट्रॉफी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आईसीसी का बड़ा अपडेट, टीम इंडिया जा सकती है पाकिस्तान - Champions trophy 2025

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

Champions trophy 2025 Preparations : चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आईसीसी अधिकारियों ने पाकिस्तान का दौरा कर एक बड़ा अपडेट दिया है. इस अपडेट के बाद टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई हैं. पढे़ं पूरी खबर.

India vs Pakistan Champions Trophy 2025
भारत बनाम पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (ANI Photo)

नई दिल्ली : चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए सकारात्मक खबर आई, क्योंकि ICC प्रतिनिधिमंडल ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारियों पर संतोष जताया. दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल फरवरी से होने जा रही है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है.

आईसीसी ने तैयारियों पर जताया संतोष
इस संबंध में ICC के एक प्रतिनिधिमंडल ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए कुछ दिन पहले पाकिस्तान का दौरा किया था. जहां उन्होंने खास तौर पर उन जगहों का दौरा किया, जहां ICC टूर्नामेंट आयोजित होने जा रहे हैं. जिसमें लाहौर का मशहूर गद्दाफी स्टेडियम, रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम और कराची का नेशनल स्टेडियम शामिल है. निरीक्षण दल ने मुख्य रूप से स्टेडियम के सुरक्षा उपायों, बुनियादी ढांचे और अन्य महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं की समीक्षा की.

पाकिस्तान में ही होगी चैंपियंस ट्रॉफी
स्टेडियम की तैयारियों से संतुष्ट होने के अलावा आईसीसी प्रतिनिधिमंडल ने लाहौर और कराची के साथ-साथ इस्लामाबाद में सुरक्षा व्यवस्था को संतोषजनक बताया. इस अवसर पर आईसीसी प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन मोहसिन नकवी से भी मुलाकात की, जिसमें पीसीबी ने आईसीसी प्रतिनिधिमंडल को चैंपियंस ट्रॉफी और टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए विश्व स्तरीय व्यवस्थाओं का आश्वासन दिया. उन्होंने टीमों के लिए पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का भी आश्वासन दिया.

गौरतलब है कि आईसीसी प्रतिनिधिमंडल की सकारात्मक प्रतिक्रिया से पाकिस्तान में इस टूर्नामेंट के आयोजन की उम्मीदें बढ़ गई हैं. क्योंकि पहले ऐसी खबरें आई थीं कि पाकिस्तान में राजनीतिक स्थिरता की कमी के कारण आईसीसी आयोजन को देश से दूर किया जा सकता है.

स्टेडियम का नवीनीकरण कार्य प्रगति पर
जुलाई में लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम, कराची के नेशनल स्टेडियम और रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम को अपग्रेड करने के लिए 12.80 अरब रुपये के फंड को मंजूरी दी गई थी. स्टेडियम के नवीनीकरण में बैठने की क्षमता बढ़ाना, पिच और आउटफील्ड को बेहतर बनाना और खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करना शामिल है.

स्टेडियम के नवीनीकरण के अलावा, पीसीबी ने गद्दाफी स्टेडियम के पास एक नया होटल बनाने की योजना में भी प्रगति की है. इसका उद्देश्य टूर्नामेंट के दौरान अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों टीमों के लिए आवास उपलब्ध कराना और उच्च स्तर की मेहमाननवाजी सुनिश्चित करना है.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में भारत बनाम पाकिस्तान
गौरतलब है कि इस आईसीसी मेगा इवेंट में कुल 8 टीमें (ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश) हिस्सा लेंगी, लेकिन राजनीतिक तनाव के कारण भारत का पाकिस्तान जाना स्थगित कर दिया गया है. अभी भी हिचकिचाहट है. चैंपियंस ट्रॉफी के ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार, भारत को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण, दोनों टीमों ने 2012 से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली हैं. आईसीसी इवेंट में ही इन दोनों टीमों की प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती थी, वहीं अब आईसीसी प्रतियोगिता में भी सवालिया निशान लग रहे हैं.

टीम इंडिया जा सकती है पाकिस्तान
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारियों को लेकर आईसीसी प्रतिनिधिमंडल की सकारात्मक प्रतिक्रिया ने न केवल पाकिस्तान की उम्मीदें बढ़ा दी हैं बल्कि टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने और भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबले की उम्मीद भी बढ़ गई है. क्योंकि पाकिस्तान में सबसे बड़ी समस्या खिलाड़ियों की सुरक्षा थी, जिस पर आईसीसी प्रतिनिधिमंडल ने संतोष जताया है.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details