दिल्ली

delhi

चैंपियंस ट्रॉफी में हर हाल में भारत को चाहता है पाक, मनाने के लिए अपना रहा है अलग-अलग पैंतरे - Pakistan Champion Trophy 2025

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 14, 2024, 7:40 PM IST

पीसीबी और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर भारतीय क्रिकेट टीम को अपने देश बुलाने के लिए अलग-अलग पैंतरे अपना रहे हैं. पाकिस्तान इसके लिए अलग-अलग पैंतरे अपना रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

Champion Trophy 2025
भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी (ANI PHOTO)

हैदराबाद : पाकिस्तान अगले साल 2025 में चैंपियन ट्रॉफी की मेजबानी करेगा. इसके लिए पीसीबी पूरी जोरों शोरों से तैयारी कर रहा है. पाकिस्तान में क्रिकेट के ग्राउंड को अपग्रेड करने से लेकर अपनी टीम को इसके लिए तैयार तक हर मोर्चे पर जमकर तैयारी कर रहा है. लेकिन, भरतीय टीम इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं ये कन्फर्म नहीं है.

पाकिस्तान भारतीय क्रिकेट टीम को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बुलाने की हर संभव कोशिश कर रहा है. लेकिन दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि टीम इंडिया टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं. इस आईसीसी टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें हिस्सा लेने वाली हैं लेकिन भारत के अलावा अभी तक किसी भी टीम ने पाकिस्तान जाने से इनकार नहीं किया है.

वहीं, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने के लिए भारत सरकार की इजाजत को सशर्त कर दिया है. इस संबंध में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी से लेकर पीसीबी तक भारतीय टीम को अपने देश बुलाने के लिए अलग-अलग तरह के पैंतरे अपना रहा है.

पीसीबी ने कहा था, बातचीत कर रहे हैं
पीसीबी ने हाल ही में कहा था कि उसकी बीसीसीआई से लगातार बात चीत हो रही है. पीसीबी समय-समय पर कह रहा है कि पाकिस्तान हाईब्रिड मोडल पर बिल्कुल विचार नहीं कर रहा है और पूरा टूर्नामेंट पाकिस्तान में ही खेला जाएगा. इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी इस तरह के बयान दे रहे हैं कि भारत का पाकिस्तान आना लगभग कन्फर्म है.

बयानों से अनावश्यक दबाव की कोशिश
हाल के दिनों में पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज और कप्तान मोईन खान ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर बड़ी बात कही है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोइन खान ने क्रिकेट पाकिस्तान नाम के एक यूट्यूब चैनल से बात करते हुए कहा कि टीम इंडिया को आईसीसी के साथ अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करना चाहिए और अगर वे इसका उल्लंघन करते हैं, तो भविष्य में पाकिस्तान को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए भारत में किसी भी प्रतियोगिता में भाग लें.

दिग्गज खिलाड़ियों से बीसीसीआई को मनाने की रिक्वेस्ट
इसके अलावा मोईन खान ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों से भी बीसीसीआई को मनाने की गुजारिश की है. उन्होंने कहा कि सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, कपिल देव, राहुल द्रविड़ जैसे पूर्व भारतीय क्रिकेटरों को अपने क्रिकेट बोर्डों को कहना चाहिए कि राजनीति को क्रिकेट से दूर रखें, क्रिकेट पर राजनीतिक मुद्दों का असर नहीं होना चाहिए. क्योंकि भारत और पाकिस्तान के फैंस इन दोनों टीमों को खेलते हुए देखना पसंद करते हैं. इससे न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि पूरे क्रिकेट को फायदा होगा.

लतीफ बोले- 50 प्रतिशत तय
इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज राशिद लतीफ ने कहा था कि, भारतीय क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा लगभग 50 प्रतिशत कन्फर्म है क्योंकि, पाकिस्तान ने जय शाह के आईसीसी चैयरमैन बनने का विरोध नहीं किया. ऐसे में पाकिस्तान के खिलाड़ी सिर्फ विरोध न करने को ही पीसीबी का समर्थन बता रहे हैं.

इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया भारत को पाकिस्तान ने आने की सलाह दे रहे हैं. उनका कहना है कि पाकिस्तान को सुरक्षा की वजह से हाईब्रिड मोडल पर पर टूर्नामेंट कराने की सलाह दी है.

बता दें, कि 2012-13 के बाद से पाकिस्तान और भारत के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है और भारत ने पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप 2023 के लिए पड़ोसी देश में जाने से इनकार कर दिया था, यह टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के आधार पर खेला गया था और भारत ने खेला था उनके सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे.

ऐसे में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन भी इसी तरह किया जा सकता है. हालांकि, कई पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर भारत से पाकिस्तान में खेलने की जिद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : 17 साल पहले आज ही के दिन भारतीय क्रिकेट में 'धोनी युग' की हुई शुरुआत, 'बॉल आउट' में पाकिस्तान को किया ढेर

ABOUT THE AUTHOR

...view details