दिल्ली

delhi

बेंगलुरु में 29 सितंबर को होगी बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक, इन एजेंडो पर होगी चर्चा - BCCI AGM

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 5, 2024, 4:25 PM IST

BCCI AGM : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 29 सितंबर को बेंगलुरु में होगी. गुरुवार सुबह सभी राज्य संघों को इसके लिए नोटिस भेजा गया. हैरानी की बात यह है कि एजेंडे में सचिव के चुनाव का जिक्र नहीं है. पढ़ें पूरी खबर.

BCCI Annual General Meeting
बीसीसीआई वार्षिक आम बैठक (IANS Photo)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की 93वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 29 सितंबर को बेंगलुरु में होगी. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार सुबह सभी राज्य संघों को बहुप्रतीक्षित एजीएम के लिए नोटिस और एजेंडा भेजा. हालांकि, एजेंडे में सचिव के चुनाव का जिक्र नहीं है. जय शाह, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के निर्विरोध अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, को अपना पद छोड़ना होगा.

सूत्रों ने कहा कि बीसीसीआई नए सचिव को चुनने के लिए विशेष आम बैठक आयोजित कर सकता है. ईटीवी भारत की रिपोर्ट के अनुसार, जय शाह की जगह लेने के लिए कुछ नाम आईपीएल चेयरमैन अरुण सिंह धूमल, बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, बीसीसीआई कोषाध्यक्ष आशीष शेलार और डीडीसीए प्रमुख रोहन जेटली हैं.

एजेंडे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निंग काउंसिल में जनरल बॉडी के दो प्रतिनिधियों का चुनाव और उन्हें शामिल करना शामिल है. साथ ही, एजीएम के दौरान एक लोकपाल और नैतिकता अधिकारी की नियुक्ति भी एजेंडे में होगी.

बैठक के 18-सूत्रीय एजेंडे में दूसरा महत्वपूर्ण बिंदु आईसीसी बैठकों में बीसीसीआई के प्रतिनिधि की नियुक्ति है, क्योंकि शाह अब उस भूमिका के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. आईसीसी में बोर्ड के प्रतिनिधि के लिए मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी के नाम पर चर्चा हो सकती है, या यह आने वाले सचिव पर पड़ सकता है. लेकिन 69 साल की उम्र में बिन्नी की उम्र उनके पक्ष में नहीं है क्योंकि प्रशासन में रहने के लिए 70 साल की ऊपरी सीमा है.

एजीएम में 2024-25 के लिए वार्षिक बजट के अनुसमर्थन जैसी कुछ नियमित बोर्ड गतिविधियां भी शामिल होंगी. बैठक में बीसीसीआई संविधान के अनुसार क्रिकेट समिति और स्थायी समिति की नियुक्ति की जाएगी, साथ ही नियम 27 के तहत नई अंपायर समिति का गठन किया जाएगा.

एजीएम में घरेलू क्रिकेट से संबंधित शीर्ष परिषद द्वारा बनाए गए नियमों को मंजूरी देने के अलावा 'यौन उत्पीड़न रोकथाम नीति के तहत गठित बीसीसीआई की आंतरिक समिति की रिपोर्ट' पर भी विचार किया जाएगा.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details