दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारत से हार के बाद बांग्लादेश क्रिकेट में मचा बवाल, हेड कोच हथुरुसिंघा सस्पेंड

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने मुख्य कोच चंदिका हथुरूसिंघा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए उनके रिप्लेसमेंट की घोषणा कर दी है. पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Chandika Hathurusingha Suspended
चंदिका हथुरूसिंघा निलंबित (IANS Photo)

नई दिल्ली : भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज और टी20I सीरीज में मिली करारी हार के बाद बांग्लादेश क्रिकेट में बवाल मच गया है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने अनुशासनात्मक आधार पर हेड कोच चंदिका हथुरूसिंघा को सस्पेंड कर दिया है, उनकी निलंबन की प्रक्रिया 48 घंटे में शुरू होगी.

फिल सिमंस नए कोच नियुक्त
इस फैसले का ऐलान मंगलवार को बीसीबी अध्यक्ष फारूक अहमद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया. हथुरूसिंघा की जगह वेस्टइंडीज के पूर्व कोच फिल सिमंस को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 तक अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है.

चंदिका हथुरूसिंघा तत्काल प्रभाव से निलंबित
हथुरूसिंघा, वनडे वर्ल्ड कप से कुछ महीने पहले फरवरी 2023 में दूसरी बार बांग्लादेश के मुख्य कोच बने. लेकिन, अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्हें कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. 2014 से 2017 तक बांग्लादेश ने शीर्ष टीमों के खिलाफ वनडे सीरीज में सफलता हासिल की और 2015 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

अपने दूसरे कार्यकाल में, हथुरूसिंघा की मार्गदर्शन वाली बांग्लादेशी टीम ने 10 में से 5 टेस्ट मैच, 35 में से 13 वनडे मैच और 35 में से 19 टी20I मैच जीते. हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की. ​​लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट्स में उनका प्रदर्शन औसत से रहा. वनडे वर्ल्ड कप 2023 और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश के निराशाजनक प्रदर्शन ने मुख्य कोच के ऊपर दबाव को और बढ़ा दिया.

खिलाड़ी को जड़ा था थप्पड़
हथुरुसिंघे के निलंबन में शामिल एक प्रमुख घटना एक खिलाड़ी के प्रति अनुचित व्यवहार है. उन पर क्रिकेटर को थप्पड़ मारने का आरोप लगाया गया था और पूरी जांच के बाद, बीसीबी ने पुष्टि की है कि आरोप सही थे.

बीसीबी अध्यक्ष ने कहा, 'ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिन्हें सुनना मेरे लिए एक पूर्व क्रिकेटर के रूप में दर्दनाक था. एक क्रिकेटर का उत्पीड़न एक कारण था और बिना अनुमति के छुट्टी लेना एक अन्य मुद्दा है. 48 घंटे बाद, हम उनकी बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू करेंगे'.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details