मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हरियाली तीज पर बन रहे शुभ योग, इन जातकों की लाइफ में आएंगी खुशियां, जानें साप्ताहिक राशिफल - Saptahik Rashifal August 2024

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 3, 2024, 6:46 AM IST

Updated : Aug 3, 2024, 7:07 AM IST

हिंदू धर्म में हरियाली तीज का बहुत महत्व है, इसे बहुत पावन पर्व माना जाता है. इस साल 7 अगस्त को हरियाली तीज है. यानि यह सप्ताह कई राशि के जातकों के लिए खुशियां लेकर आने वाला है. जानिये 5 से 11 अगस्त तक का साप्ताहिक राशिफल.

Weekly Horoscope August 2024
हरियाली तीज राशिफल सप्ताह (ETV Bharat Graphics)

Hariyali Teej 2024: सावन का तीसरा सप्ताह हरियाली तीज और नागपंचमी के त्योहार के साथ आपके जीवन में क्या बदलाव लाने वाला है. ये जानकारी साप्ताहिक राशिफल के जरिए पंडित अनिल पाण्डेय देने जा रहे हैं. 5 अगस्त से 11 अगस्त 2024 अर्थात विक्रम संवत 2081 शक संवत 1946 के श्रावण शुक्ल पक्ष की परिवा से श्रावण शुक्ल पक्ष की सप्तमी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल के बारे में चर्चा करेंगे.

ज्योतिषाचार्य पंडित अनिल कुमार पाण्डेय (ETV Bharat)

गृह गोचर
इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में कर्क राशि, 5 अगस्त को 3:17 दिन से सिंह राशि, 7 अगस्त को 2:15 दिन से कन्या राशि और 10 अगस्त को 2:02 दिन से तुला राशि का हो जाएगा. पूरे सप्ताह सूर्य कर्क राशि में, मंगल और गुरु वृष राशि में, शुक्र सिंह राशि में, वक्री शनि कुंभ राशि में और वक्री राहु मीन राशि में गोचर करेंगे. बुध प्रारंभ में सिंह राशि में रहेगा तथा 5 अगस्त के 3:40 रात से सिंह राशि में वक्री हो जाएगा. इस सप्ताह 8 अगस्त को 8:52 दिन से 9:50 रात तक भद्रा रहेगी.

प्रमुख मुहूर्त
इस सप्ताह अन्नप्राशन 7 अगस्त और 9 अगस्त को तथा जीर्ण गृह प्रवेश का 10 अगस्त को मुहूर्त है. अन्य किसी कार्य के मुहूर्त नहीं हैं.

त्योहार और योग
- इस सप्ताह 7 अगस्त को हरियाली तीज और 9 अगस्त को नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा.
- इस सप्ताह सर्वार्थ सिद्धि योग नहीं है.

मेष राशि-इस सप्ताह आपका जीवन साथी और आपके माता का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. धन आने के मार्ग में बाधायें आयेंगी, व्यापार में गिरावट हो सकती है. भाई बहनों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं. संतान से सहयोग प्राप्त नहीं हो पाएगा. इस सप्ताह 5 और 11 अगस्त किसी भी कार्य के लिए उत्तम है. 7,8,9 और 10 अगस्त को सावधान रहकर कोई भी कार्य करें. इस सप्ताह आप प्रतिदिन भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें. सप्ताह का शुभ दिन रविवार है.

वृष राशि-भाई बहनों के साथ संबंधों में सुधार होगा. आपके सुख में कमी आएगी, परिश्रम में वृद्धि होगी. आपको संतान से थोड़ा सहयोग मिल सकता है. कार्यालय में सावधान रहकर कार्य करें. स्वास्थ्य में भी खराबी आ सकती है. इस सप्ताह 6 और 7 अगस्त किसी भी कार्य के लिए ठीक-ठाक है. 8, 9 और 10 अगस्त को कोई भी कार्य सावधानी से करें. इस सप्ताह प्रतिदिन गरीबों के बीच में काले तिल का दान करें, सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है.

मिथुन राशि-इस सप्ताह स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर सकते हैं. कार्यालय में विवाद हो सकता है. भाई बहनों के साथ संबंधों में तनाव आ सकता है. धन आने की पूरी उम्मीद है, भाग्य से थोड़ी मदद मिल सकती है. इस सप्ताह 8,9 और 10 अगस्त की दोपहर तक किसी भी कार्य के लिए उपयुक्त है. इस सप्ताह आप प्रतिदिन गरीबों के बीच काले तिल का दान करें. सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है.

कर्क राशि- इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. माता-पिता का स्वास्थ्य भी ठीक रहने की उम्मीद है. धन लाभ में कमी आएगी, भाग्य से कोई विशेष मदद नहीं मिलेगी. आपको सतर्क रहकर परिश्रम के साथ कार्य करना है. इस सप्ताह 5 और 11 अगस्त किसी भी कार्य के लिए फल दायक हैं. सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक हैं. इस सप्ताह मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर कम से कम तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें. सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है.

सिंह राशि- इस सप्ताह कचहरी के कार्यों में मदद मिल सकती है. अगर आपके ऊपर कर्ज है, तो उसकी राशि भी कम हो सकती है. आपका और जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. कार्यालय में सावधान रहने की जरूरत है. भाग्य से थोड़ी मदद मिल सकती है. इस सप्ताह 6 और 7 जुलाई फलदायक है. 5 अगस्त को सावधान रहकर कोई भी कार्य करें. इस सप्ताह प्रतिदिन रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करें. सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है.

कन्या राशि-इस सप्ताह आपके पास धन आने की उम्मीद है। कचहरी के कार्यों में मदद मिल सकती है। भाई बहनों के साथ संबंध ठीक रहेगा। आपके सुख में वृद्धि होगी।शत्रुओं के बने रहने की संभावना है। इस सप्ताह 8, 9 और 10 जुलाई किसी भी कार्य के लिए उपयुक्त है। 5,6 और 7 जुलाई को कोई भी कार्य सावधानी से करें इस सप्ताह प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है.

तुला राशि-इस सप्ताह आपका, जीवन साथी और पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. कार्यालय में आपकी स्थिति अच्छी रहेगी. धन लाभ में कुछ बाधायें हैं, दुर्घटनाओं से सावधान रहना चाहिए. भाई बहनों के साथ संबंधों में थोड़ा तनाव हो सकता है. इस सप्ताह 5 और 11 अगस्त कार्यों के लिए लाभप्रद हैं. 7 अगस्त को दोपहर बाद 8, 9 तथा 10 जुलाई दोपहर तक कोई भी कार्य बड़ी सावधानी पूर्वक करें. इस सप्ताह आप प्रतिदिन मंदिर जाकर गरीबों के बीच चावल का दान दें. सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है.

वृश्चिक राशि-इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा. कार्यालय में कार्य करते समय सावधानी बरतें, भाई बहनों से सतर्क रहें. आपके सुख में कमी हो सकती है. भाग्य आपका भरपूर साथ देगा, बच्चों को थोड़ी परेशानी हो सकती है. इस सप्ताह 6, 7 अगस्त लाभदायक है, 10 और 11 अगस्त को कोई भी कार्य सावधानीपूर्वक करें. इस सप्ताह आप प्रतिदिन काले कुत्ते को रोटी खिलाएं, सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है.

धनु राशि-इस सप्ताह आपका और जीवनसाथी और पिता का स्वास्थ्य ठीक रह सकता है. कार्यालय में स्थिति सामान्य रहेगी, शत्रुओं को आप पराजित कर सकेंगे. पेट में कोई तकलीफ हो सकती है. आप दुर्घटनाओं से सावधान रहें, भाई बहनों के साथ संबंधों में तनाव आ सकता है. इस सप्ताह 7 अगस्त दोपहर बाद से 8, 9 और 10 अगस्त की दोपहर तक किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है. इस सप्ताह 5 अगस्त को कोई भी कार्य सावधानी पूर्वक करना चाहिए. इस सप्ताह आप प्रतिदिन गणेश अथर्व शीर्ष का पाठ करें, सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है.

Also Read:

सावन के दूसरे सोमवार में इन बातों का रखें ख्याल, बरसने लगेगी भोलेनाथ की कृपा

शनिदेव उल्टी चाल से बैठेंगे न्याय सिंहासन पर, ये राशियां जलाएंगी दीपावली पर खुशियों का दिया

सावन में भगवान शिव को ऐसे ही नारियल ना चढाएं, जाने सही तरीका जिससे भगवान होगें प्रसन्न

मकर राशि-ये सप्ताह आपके जीवनसाथी के लिए उत्तम है, आपको मानसिक परेशानी हो सकती है. भाग्य आपका साथ देगा, लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं. भाई बहनों के साथ संबंधों में खटास आ सकती है. संतान के लिए ये सप्ताह ठीक नहीं रहेगा, संतान का सहयोग प्राप्त नहीं होगा. इस सप्ताह 5 और 11 अगस्त किसी भी कार्य के लिए उपयुक्त है. 6 और 7 अगस्त को कोई भी कार्य सावधानी पूर्वक करें. इस सप्ताह प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं. सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है.

कुंभ राशि-अगर आप प्रयास करेंगे, तो इस सप्ताह आपके सभी शत्रु परास्त हो सकते हैं. गलत रास्ते से धन आ सकता है. आपको और जीवनसाथी को स्वास्थ्य में थोड़ी समस्या हो सकती है. आपके सुख में कमी आएगी, पेट या खून संबंधी परेशानी हो सकती है. इस सप्ताह आपके लिए 6 और 7 अगस्त मंगल दायक है. इसके अलावा सप्ताह के बाकी सभी दिन सतर्क रहकर कार्य करें. इस सप्ताह प्रतिदिन रुद्राष्टक के तीन पाठ करें, सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है.

मीन राशि-ये सप्ताह संतान के लिए उत्तम रहेगा. आपको संतान से सहयोग प्राप्त होगा. इस सप्ताह आपको शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए. भाई बहनों के साथ संबंधों में खटास आ सकती है. भाग्य आपका साथ देगा, आप शत्रुओं को परास्त करने का प्रयास करें. इस सप्ताह 7 अगस्त की दोपहर बाद से 8, 9 और 10 अगस्त के दोपहर तक समय ठीक है. सप्ताह के बाकी सभी दिनों में सावधान रहकर कार्य करने की जरूरत है. ‌इस सप्ताह प्रतिदिन शिव पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें. सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है.

Last Updated : Aug 3, 2024, 7:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details