दिल्ली

delhi

भारतीय रेलवे की सबसे शानदार ट्रेन में करें शाही सफर - Palace on Wheels

अपनी भव्यता और राजस्थान की शाही विरासत से जुड़ाव के लिए जानी जाने वाली पैलेस ऑन व्हील्स भारत की सबसे पुरानी लग्जरी ट्रेन है.

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Palace on Wheels
पैलेस ऑन व्हील्स ((IRCTC))

छुट्टियों और त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में अगर आप कहीं का ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, भारत की सबसे पुरानी हेरिटेज ट्रेनों में से एक 'पैलेस ऑन व्हील्स' ने अपने मौसमी दौरे शुरू कर दिए हैं. यह शाही ट्रेन यात्रियों को एक कभी ना भूलने वाली अनुभव देती है. इस बार पैलेस ऑन व्हील्स को रॉयल तरीके से सजाया गया है.

इस शाही ट्रेन को सजाने के लिए करोड़ों खर्च किए गए है, जिससे यात्रियों को इसका सफर हमेशा याद रहे. अब पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन पहले से भी ज्यादा शाही ट्रेन के रूप में तब्दील हो गई हैं जिसका लोगों को हर साल सफर करने का बेसब्री से इंतजार रहता है.

नई दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हुई शुरूआत
राजस्थान की सबसे शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के सफर की शुरुआत इस साल 25 सितंबर से शुरू हुई है, दिल्ली से शुरू होने वाली आठ दिवसीय यात्रा राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है. बता दें, इस प्रतिष्ठित ट्रेन ने नई दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी मौसमी यात्रा शुरू की है. ट्रेन में सवार यात्री जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर और आगरा सहित कई गंतव्यों की यात्रा करेंगे, उसके बाद वे अपने बेस स्टेशन, दिल्ली लौट आएंगे.

टिकट

भारतीय रेलवे की प्रमुख ट्रेन, पैलेस ऑन व्हील्स के लिए टिकट की कीमतें मौसमी मांग और कैटेगरी पर आधारित हैं. अक्टूबर से मार्च तक पीक सीजन के दौरान, प्रेसिडेंशियल सुइट के लिए टिकट की कीमत 2,91,330 रुपये (प्रति केबिन) प्रति रात होगी, जबकि सिंगल ऑक्यूपेंसी (प्रति यात्री) के लिए कीमत 1,24,583 रुपये है. दो व्यक्तियों के लिए (प्रति व्यक्ति) किराया 81,008 रुपये है.

लग्जरी केबिन

लग्जरी केबिन ((IRCTC))

इस ट्रेन में 14 लग्जरी डीलक्स कोच हैं, जिनमें से प्रत्येक का नाम पूर्व राजपूत राज्य के नाम पर रखा गया है और क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने के लिए सजाया गया है. ये केबिन एयर कंडीशनिंग, वाई-फाई, अटैच बाथरूम और समृद्ध पारंपरिक अंदरूनी हिस्सों जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं. प्रत्येक केबिन में शाही सजावट है, जिसमें सुरुचिपूर्ण साज-सज्जा, रेशमी पर्दे और प्रीमियम बेड शामिल हैं.

दो रेस्तरां

दो रेस्तरां ((IRCTC))

ट्रेन में दो डाइनिंग कार हैं, जिसका नाम महाराजा और महारानी है. जो राजस्थानी, कॉन्टिनेंटल, भारतीय, चीनी और अन्य सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजन पेश करते हैं. शानदार टेबल सेटिंग और विशेषज्ञ शेफ द्वारा तैयार किए गए स्वादिष्ट भोजन के साथ शाही भोज पुराने समय की याद दिलाते हैं.

बार और लाउंज

बार और लाउंज ((IRCTC))

जो लोग बेहतरीन शराब के शैकिन हैं, उनके लिए ट्रेन में ‘द रॉयल बार’ है, जिसमें कई तरह की स्पिरिट, वाइन और कॉकटेल उपलब्ध हैं. एक विशाल लाउंज क्षेत्र यात्रियों को शानदार सजावट के बीच आराम करने और सामाजिक मेलजोल करने के लिए जगह प्रदान करता है.

स्पा और स्वास्थ्य

पैलेस ऑन व्हील्स पर मौजूद स्पा में यात्रियों को तरोताजा करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार, मालिश और सौंदर्य उपचार की सुविधा दी जाती है.

व्यक्तिगत सेवा

व्यक्तिगत सेवा ((IRCTC))

चूंकि इसे शाही ट्रेन के रूप में डिजाइन किया गया है, इसलिए ट्रेन में दी जाने वाली सुविधाएं भी उतनी ही शाही हैं. प्रत्येक कोच में व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करने के लिए एक खिदमदगार (बटलर) होता है.

हेरिटेज डेकोरेशन

हेरिटेज डेकोरेशन ((IRCTC))
इस प्रतिष्ठित ट्रेन की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक इसका इंटीरियर है जो राजस्थान के शाही महलों की भव्यता को दर्शाता है, जिसमें जटिल लकड़ी का काम, टेपेस्ट्री और शानदार कालीन हैं जो एक शाही माहौल बनाते हैं. दीवारों पर कलाकृतियां और पेंटिंग भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details