दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

इस दिवाली इन 8 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना कंगाली की तरफ जा सकती है आपकी जिंदगी

यदि आपके घर के दरवाजे टूट-फूट गए है तो इसे ठीक करवा लें, जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, किन चीजों को अशुभ माना जाता है.

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

This Diwali, keep these 8 things in mind and know How to bring prosperity in home
इस दिवाली इन 8 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना कंगाली की तरफ जा सकती है आपकी जिंदगी (CANVA)

वास्तु के अनुसार, भवन निर्माण के प्राचीन विज्ञान के अनुसार, घर की सजावट के साथ-साथ अन्य विशेषताएं भी हैं जो आपके वित्त को बेहतर बना सकती हैं और आपके घर में धन और सफलता ला सकती हैं. हालांकि यह आम तौर पर कहा जाता है कि पैसे से खुशी नहीं खरीदी जा सकती, लेकिन हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि यह हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.वित्त हमें अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने और एक संतोषजनक जीवन जीने में सक्षम बनाता है. हम सभी अपने परिवार को बेहतर जीवन देने के लिए ज्यादा पैसा कमाने का प्रयास करते हैं.

पैसे हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर्स में से एक है. ये पाँच तत्व अग्नि, जल, पृथ्वी, वायु और अंतरिक्ष हैं. जब ये तत्व आपके आस-पास संतुलित होते हैं, तो यह आपके जीवन को बेहतर बना सकते हैं. लेकिन अगर वे संतुलन से बाहर हैं, तो यह समस्याएं पैदा कर सकता है. वास्तु सिद्धांतों का पालन करके और यह सुनिश्चित करके कि ये तत्व सामंजस्य में हैं, आप अपने जीवन में धन और समृद्धि को आमंत्रित कर सकते हैं.

वास्तु शास्त्र की कुछ बेसिक इंस्ट्रक्शन का पालन करके, घर के मालिक अपने जीवन की गुणवत्ता, फाइनेंशियल स्टेबिलिटी, घरेलू शांति और समृद्धि को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकते हैं. इसके लिए महत्वपूर्ण है कि...

गृह प्रवेश
आपके घर का मुख्य द्वार आगंतुकों और ब्रह्मांडीय ऊर्जाओं दोनों के लिए अनुकूल होना चाहिए. जांच करें कि दरवाजे के ताले ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं और दरवाजों में कोई दरार तो नहीं है. अपनी घर के दरवाजे पर नेमप्लेट, पौधे और विंड चाइम लगाना भी धन के लिए वास्तु के उपाय हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा और वित्तीय संसाधन दोनों ही मुख्य द्वार से ही प्रवेश करते हैं. इसे वास्तु के अनुरूप स्थान बनाएं. घर का प्रवेश द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए. धार्मिक प्रतीकों या देवी लक्ष्मी की तस्वीर से जगह को सजाएं. अपने घर को साफ-सुथरा और अव्यवस्था मुक्त रखें, खासकर प्रवेश द्वार को. बता दें, मुख्य द्वार पर ऊंची दहलीज बनाना शुभ माना जाता है.

किसी भी तरह के पानी के रिसाव को तुरंत ठीक करें
यदि बाथरूम, किचन या अन्य जगहों से पानी का रिसाव हो रहा हो तो उसे जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए. पानी के रिसाव को नजरअंदाज करना, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, काफी वित्तीय नुकसान और पैसे की बरबादी का कारण बन सकता है. वास्तु पानी की गति और वित्त के बीच के संबंध का वर्णन करता है. किसी भी तरह की प्लंबिंग की खराबी, जैसे टपकता हुआ नल, वित्तीय नुकसान का संकेत देता है. अगर घर के किसी भी हिस्से में नल टपक रहा है, तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है. घर में टपकता हुआ नल बर्बादी और फिजूलखर्ची का संकेत है.

अपने घर को व्यवस्थित रखें
वास्तु शास्त्र आपके घर को साफ और अव्यवस्था मुक्त रखने के महत्व पर जोर देता है. आपका घर वित्तीय, भावनात्मक और संपूर्ण कल्याण सहित सभी अच्छी एनर्जी का भंडार होना चाहिए. आप अपने रहने की जगह में सादगी अपनाकर आसानी से पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित कर सकते हैं. हर कुछ महीनों में, आपको अपने घर या व्यवसाय में सभी अनावश्यक सामान को हटा देना चाहिए, क्योंकि वे आय और खुशी के उचित प्रवाह में बाधा डालते हैं.

मनी प्लांट लगाएं
वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, पौधे हमारे दैनिक जीवन में अच्छी ऊर्जा को सक्रिय करते हैं. वे सौभाग्य और सफलता लाने के लिए घर के अंदर मनी प्लांट लगाने की सलाह देते हैं. मनी प्लांट वित्तीय प्रगति में बाधाओं को दूर करते हैं और आय के कई स्रोत प्रदान करते हैं. वास्तु विशेषज्ञ उन्हें पिछवाड़े में नहीं लगाने की सलाह देते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट घर को घर के अंदर ही उगाया जाना चाहिए. उदाहरण के लिए, पिलिया पेपरोमियोइड्स और जेड पौधे आपके जीवन में धन और सफलता लाने में मदद करते हैं. इन पौधों की सुंदर सिक्के जैसी पत्तियां होती हैं और ये जेड स्टोन से मिलते जुलते हैं.

अपनी रसोई को साफ रखें
ऐसा कहा जाता है कि साफ रसोई धन को आकर्षित करती है. अपने फ्रिज को हमेशा साफ रखें और उसमें ताजा खाना रखें. रसोई से सभी अनावश्यक सामान हटा दें और नियमित रूप से चूल्हे को अच्छी तरह से साफ करें. अधिक धन आकर्षित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि चूल्हे पर प्रत्येक बर्नर समान रूप से अच्छी तरह से काम करता है. आपकी रसोई अव्यवस्था मुक्त होनी चाहिए और उसमें ताजगी भरी आभा होनी चाहिए.

अपने घर में कुबेर यंत्र स्थापित करें
भगवान कुबेर धन और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं, और वे आपके घर के उत्तर-पूर्व कोने पर शासन करते हैं. आपको इस स्थान पर कुबेर यंत्र स्थापित करना चाहिए. यह दिशा धन के देवता कुबेर द्वारा नियंत्रित होती है, और नकदी प्रवाह उत्पन्न करने वाली शक्तियों को प्रज्वलित करने के लिए इसे अच्छी स्थिति में रखना चाहिए. यहां एक लॉकर रूम बनाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि लॉकर के दरवाजे उत्तर दिशा की ओर खुलते हों। घर के इस क्षेत्र में नीले या पीले जैसे रंगों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. धन और समृद्धि के लिए घर में, विशेष रूप से उत्तर-पूर्व दिशा में पर्याप्त खुली जगह छोड़ना सुनिश्चित करें.

लाफिंग बुद्धा
लाफिंग बुद्धाअपने आनंदमय और सुखद व्यवहार के लिए प्रसिद्ध हैं. पूर्व दिशा या प्रवेश द्वार की ओर रखे जाने पर लाफिंग बुद्धा धन और सौभाग्य लाते हैं. बुद्ध की मूर्ति शांति और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करती है, साथ ही आपके सजावट में एक आकर्षक स्पर्श भी जोड़ती है. इसे अपने लिविंग रूम, किचन या यार्ड में रखें. बता दें, इस मूर्ति का आकार जितना बड़ा होगा, उतनी ही अधिक पॉजिटिव एनर्जी आकर्षित होगी.

एक्वेरियम को उत्तर दिशा में रखना चाहिए
अपने घर में फव्वारे या एक्वेरियम जैसे जल निकाय रखना बहुत भाग्यशाली हो सकता है. धन के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए, इन एक्वेरियम को उत्तर दिशा में रखना चाहिए.

(डिस्क्लेमर: इस खबर में दी गई जानकारी लोक मान्यताओं पर आधारित है. यहां दी गई सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए ETV भारत उत्तरदायी नहीं है)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details