दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

इन पांच एक्सरसाइज से लिवर रहेगा सुरक्षित, दिन में केवल आधा घंटा काफी है

हम सबको पता है कि आहार लीवर के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन, नियमित व्यायाम करने से काफी फर्क पड़ सकता है. पढ़ें...

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

These five exercises will keep your liver safe, only half an hour a day is enough
इन पांच एक्सरसाइज से लिवर रहेगा सुरक्षित, दिन में केवल आधा घंटा काफी है (CANVA)

मानव शरीर में लिवर एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. यह खून को शुद्ध करता है. मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. यह भोजन को पचाने वाले एंजाइम जारी करने के अलावा कई कार्य करता है.कुछ को बचपन से ही लीवर की समस्या होती है. कुछ लोगों के लिए समस्या शराब की लत से शुरू होती है. साथ ही, उम्र के साथ लीवर की कार्यप्रणाली धीमी हो जाती है.

इसके कारण हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हमें खान-पान के साथ-साथ कुछ स्वस्थ आदतों को भी अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना होगा. हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित व्यायाम से लीवर के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. हालांकि, कुछ व्यायाम लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकते हैं. आइए यहां जानें कि वे निबंध कौन से हैं...

प्रतिदिन 30 मिनट व्यायाम करें
लीवर के स्वास्थ्य और व्यायाम दोनों का आपस में गहरा संबंध है. क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि व्यायाम फैटी लीवर रोग का इलाज है. रोजाना व्यायाम करके हम अपने लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं. घंटों व्यायाम करने की जरूरत नहीं. बस आधा घंटा ही काफी है. अगर व्यायाम एक आदत बन जाए तो.. हमारी जीवनशैली भी बदल जाती है. जितना हो सके पैदल चलने, नृत्य करने, साइकिल चलाने का अभ्यास करें। ये तरीके न सिर्फ लिवर को साफ करते हैं बल्कि उसमें बची हुई चर्बी को भी घोल देते हैं.

तेजी से चलना
डॉक्टरों के अनुसार लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए तेज चलना बहुत प्रभावी है. डॉक्टरों का कहना है कि तेज चलने से हृदय गति बढ़ती है और लीवर में चर्बी पिघलती है. फैटी लीवर रोग से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है. अध्ययनों से पता चलता है कि आपको हर दिन 20 से 30 मिनट तक चलने की आदत बनानी चाहिए. अध्ययनों से पता चला है कि हर किमी चलने की गति बढ़ाना आश्चर्यजनक होगा.

हाइकिंग (लंबी पैदल यात्रा)
यदि आप लीवर की कार्यक्षमता में सुधार करना चाहते हैं तो हाइकिंग एक अच्छा विकल्प है. पहाड़ियों पर चढ़ने से आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और लीवर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखता है. मानसिक तनाव को काफी हद तक कम करता है. लीवर को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर. सप्ताह में कम से कम एक बार लंबी पैदल यात्रा करने से शारीरिक और मानसिक दोनों लाभ मिल सकते हैं.

पुश अप, स्क्वाट व्यायाम
ये शरीर की ताकत बढ़ाने वाले व्यायाम हैं. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इन्हें करने से लीवर की सेहत में भी सुधार हो सकता है. ये व्यायाम हमारे शरीर की मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा चयापचय प्रक्रिया के माध्यम से हमारे शरीर में वसा और ग्लूकोज को घोलने में मदद करते हैं. अपने खाली समय में पुश अप्स और स्क्वैट्स का अभ्यास करना बेहतर है। ऐसा करने से आप आसानी से अपने शरीर से चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं.

पिलेट्स
यह एक ऐसा व्यायाम है जो हमारे शरीर की ताकत और सांस लेने पर प्रभावी ढंग से काम करता है. यह हमारी शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है. यह मानसिक स्वास्थ्य की भी रक्षा करता है. पिलेट्स पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. इस एक्सरसाइज को आप रोजाना 15 से 20 मिनट तक कर सकते हैं. इससे मानसिक तनाव कम होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि पिलेट्स फैटी लिवर की बीमारी को कम करने में अच्छा काम करता है.

फैटी लीवर के खतरे
फैटी लीवर.. इसे हेपेटिक स्टीटोसिस के नाम से भी जाना जाता है. यदि लीवर की कोशिकाओं में बहुत अधिक वसा हो तो यह रोग होता है. लीवर की कोशिकाओं में बड़ी मात्रा में वसा होना सामान्य बात है. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि अतिरिक्त चर्बी लिवर के लिए खतरनाक है. विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं, आनुवंशिकी, खान-पान, पाचन तंत्र की कमी के कारण फैटी लीवर की समस्या होने की संभावना होती है.

अध्ययनों से पता चला है कि अधिक वजन और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में फैटी लीवर विकसित होने का खतरा अधिक होता है.विशेषज्ञों का कहना है कि फैटी लीवर को नजरअंदाज करना खतरनाक है. लिवर में सूजन, फाइब्रोसिस, सिरोसिस जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details