दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

बाजार में सिंथेटिक पनीर की भरमार, घर पर असली और नकली पनीर की पहचान कैसे करें, जानें यहां - Identify Real And Fake Paneer

पिछले कुछ सालों में बाजार में मिलावटी 'पनीर' की बाढ़ आ गई है, जो चिंता का विषय बन गया है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

There is a flood of synthetic paneer in the market
घर पर असली और नकली पनीर की पहचान कैसे करें, जानें यहां (ETV Bharat)

शाकाहारियों के लिए, पनीर (पनीर) प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है और यह दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हालांकि, मिलावट की रिपोर्ट के कारण उपभोक्ता इस नरम पनीर को खरीदने से सावधान हो रहे हैं. अप्रैल 2024 में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के परीक्षणों में पाया गया कि 168 में से 47 पनीर और खोया उत्पाद दूषित थे. इस साल की शुरुआत में, मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर अधिकारियों द्वारा 1,300 किलोग्राम नकली पनीर की खोज की गई और उसका निपटान किया गया.

हममें से कई लोग ऐसे हैं जो घर पर पनीर से बने विभिन्न व्यंजन बनाना और खाना पसंद करते हैं. इन सब में, आप कैसे समझ सकते हैं कि आपने जो पनीर खरीदा है वह नकली है या असली? ऐसे में आपकी चिंताओं को दूर करने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं...

प्रेशर टेस्ट:बाजार से पनीर उठाकर एक प्लेट में रखें और इसे हाथ से बहुत हल्के दबाव से मसलने की कोशिश करें, अगर यह फैल जाए या टूट जाए तो इसका मतलब है कि इसमें कोई मिलावट नहीं है. यदि ऐसा नहीं है, तो इसके मिलावटी होने की संभावना है दरअसल, नकली पनीर में मिलाए जाने वाले तत्व दूध के गुणों को नष्ट कर देते हैं और उसे सख्त कर देते हैं.

आयोडीन टेस्ट: पनीर का एक छोटा सा हिस्सा लें और उसे पानी में करीब 5 मिनट तक उबालें और एक प्लेट में रख लें. ठंडा होने पर ऊपर से आयोडीन की कुछ बूंदें डालें. अगर पनीर का रंग नीला है तो समझ लें कि पनीर दूध में आर्टिफिशियल सब्सटांस मिलाकर बनाया गया है.

अरहर दाल के साथ प्रयोग:सबसे पहले एक बर्तन में पनीर के टुकड़े को पानी में उबाल लें - इसमें एक चम्मच अरहर की दाल डालकर 10 मिनट तक गैस पर रखें यदि पनीर का रंग हल्का लाल है, तो यह इंगित करता है कि इसमें यूरिया हो सकता है.

खरीदने से पहले जांच लें: अगर किसी मिठाई की दुकान से खुला पनीर खरीद रहे हैं, तो स्वाद के लिए पनीर का एक छोटा टुकड़ा मांग लें. अगर खाने के बाद पनीर थोड़ा सख्त या मसालेदार लगता है, तो इसमें आर्टिफिशियल तत्व हो सकते हैं.

(विशेष नोट: इस रिपोर्ट में उल्लिखित जानकारी केवल अवधारणा और सामान्य ज्ञान के लिए लिखी गई है. यहां उल्लिखित किसी भी सलाह का पालन करने से पहले, कृपया एक विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें. यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको पहले ही डॉक्टर को सूचित करना चाहिए.)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details