दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

नकली काजू : कहीं आपके सेलिब्रेशन में खलल न डाल दे काजू, इन तरीकों से देखते ही पहचान लेंगे असली है या नकली

Identify Fake Cashews : काजू लोकप्रिय सूखे मेवे हैं, लेकिन कुछ व्यापारी नकली काजू बेच रहे हैं. जानिए नकली काजू पहचान के लिए कुछ टिप्स

HOW TO IDENTIFY GENUINE CASHEW and IDENTIFY FAKE CASHEWS
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Identify Fake Cashews : रोशनी के त्योहार दिवाली का हर किसी को इंतजार रहता है. पूरे देश में इस त्यौहार को बच्चों से लेकर बड़े तक पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. इसी क्रम में कई लोग त्योहार के मौके पर अपने प्रियजनों व चाहने वालों को गिफ्ट के तौर पर सूखे मेवे और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं. काजू सबसे लोकप्रिय सूखे मेवे हैं और बाजार में इनकी काफी मांग है. इसे मौका मानकर कुछ व्यापारी नकली काजू बेच रहे हैं. हालांकि, विशेषज्ञ बाजार में नकली काजू की पहचान करने के लिए कुछ टिप्स देते हैं. जानिए क्या हैं वो टिप्स..

रंग देखें : असली काजू सफेद या क्रीम रंग के होते हैं. अगर आप बाजार में जो काजू खरीदते हैं उनका रंग हल्का पीला है तो उन्हें न खरीदना ही बेहतर है. क्योंकि अगर इसका रंग पीला है तो यह नकली हो सकता है. इसलिए हमेशा सफेद या क्रीम रंग के ही काजू खरीदें.

कोई दाग नहीं : अच्छी क्वालिटी के काजू में कोई दाग/धब्बे या छेंद नहीं होता. नकली काजू पर धब्बे होते हैं, इसलिए काजू खरीदते समय यह जरूर जांच लें कि कहीं उन पर काले दाग/धब्बे तो नहीं हैं.

जल्दी खराब होने वाला : अच्छी क्वालिटी वाले काजू जल्दी खराब नहीं होते और लंबे समय तक ताजा रहते है. वहीं नकली काजू जल्दी खराब हो जाता है. उसमें कीड़े-मकोड़े भी लग सकते हैं. हालांकि, अच्छी क्वालिटी का काजू कम से कम 6 महीने तक चलता है. इसलिए विशेषज्ञ काजू खरीदने से पहले दो बार जांच कर अच्छे काजू खरीदने की सलाह देते हैं.

साइज चेक करें : अच्छी क्वालिटी का काजू करीब एक इंच लंबा और थोड़ा मोटा होना चाहिए. याद रखें कि अगर वे छोटे और पतले हैं तो वे नकली काजू हो सकते हैं. ऐसे छोटे और पतले काजू न ही खरीदें तो बेहतर है.

स्वाद चेक करें: जब आप बाजार में काजू खरीदें तो दुकानदार से दो या तीन काजू मांगकर खाएं. अच्छी क्वालिटी के काजू दांतों से चिपकते नहीं हैं. नकली काजू दांतों से चिपकते हैं. साथ ही असली काजू आसानी से टूट जाते हैं और अच्छे काजू का स्वाद भी बढ़िया होता है. नकली काजू कड़वे होते हैं.

हाथ में लेकर व पानी की जांच से पता करें : असली काजू के ऊपर चिकना. वहीं नकली उन पर थोड़ा कठोर हो सकता है. इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि काजू खरीदने से पहले उसे हाथ में लेकर जांच लें. पानी की जांच से पता चल जाएगा कि आपने जो काजू खरीदा है , वह अच्छी क्वालिटी का है या नहीं. इसके लिए एक गिलास में पानी भरें और उसमें काजू डालें. आधे घंटे बाद जांच लें. अच्छे काजू पानी में डूब जाते हैं. नकली काजू पानी में तैरते हैं.

डिस्क्लेमर : यहां आपको दी गई सभी जानकारी और सुझाव केवल आपके समझने के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन और पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. लेकिन, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप विशेषज्ञ की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें :-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details