दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने व्हाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की मेजबानी की - Biden Hosts Israel PM Netanyahu

Biden Hosts Israel’s PM Netanyahu: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की है. यह बातचीत गाजा युद्ध के बीच इजरायली नेता की अमेरिकी राजधानी की यात्रा के खिलाफ हजारों लोगों के विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद हुई है. नवंबर में होने वाले चुनाव में संभावित डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी गुरुवार को नेतन्याहू से मुलाकात करेंगी.

By ANI

Published : Jul 26, 2024, 6:43 AM IST

Biden Hosts Israel’s PM Netanyahu
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. (AP)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार (स्थानीय समय) को व्हाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मेजबानी की. नेतन्याहू की यह यात्रा इजरायल-हमास युद्ध के बीच बढ़ते तनाव और युद्धविराम वार्ता के बीच शुरू हुई है.

दोनों नेताओं ने अमेरिकी बंधकों के परिवारों से भी मुलाकात की, जिनमें सीगल परिवार, अलेक्जेंडर परिवार, डेकेल-चेन परिवार, नफ्ताली परिवार, न्यूट्रा परिवार, गोल्डबर्ग-पोलिन परिवार और चेन परिवार शामिल हैं. इजरायल के प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा कि मैं और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व्हाइट हाउस में अमेरिकी बंधकों के परिवारों से मिले. उन्होंने एक्स पर उन परिवारों का नाम भी लिखा.

बाइडेन से मिलने से पहले, नेतन्याहू ने कहा कि वह आने वाले महीनों में बाइडेन के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. इजरायली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा कि मैं आज आपसे चर्चा करने और आने वाले महीनों में हमारे सामने मौजूद महत्वपूर्ण मुद्दों पर आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलने से पहले, इजरायली प्रधानमंत्री ने रूजवेल्ट रूम में अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. (ANI)

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने अपनी वार्ता से पहले एक बयान में कहा कि आज, राष्ट्रपति बाइडेन इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ मध्य पूर्व की सभी चीजों, विशेष रूप से गाजा में संघर्ष के बारे में बात करने के लिए बैठे. किर्बी ने पुष्टि की कि बंधकों को उनके परिवारों के पास वापस भेजना 'बिल्कुल जरूरी' है.

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर हैं. यह यात्रा ऐसे विवादास्पद समय में हुई है, जब इजरायल गाजा पट्टी में हमास के साथ बड़े पैमाने पर संघर्ष में लगा हुआ है, जहां 39,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इसने कुछ नेताओं और समाज के कुछ वर्गों से अमेरिकी प्रशासन की कड़ी आलोचना की है.

बुधवार को जब नेतन्याहू ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया, तो कैपिटल हिल के पास सड़कों पर 5,000 से अधिक प्रदर्शनकारी एकत्र हुए, फिलिस्तीनी झंडे लहराए और अमेरिका से इजरायल को हथियार देना बंद करने का नारा लगाया. अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने के बाद बुधवार को प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एलन मस्क से भी मुलाकात की. दोनों ने एआई में अवसरों और चुनौतियों के साथ-साथ अर्थव्यवस्था और समाज पर इसके प्रभाव और इजरायल के साथ तकनीकी सहयोग के अवसरों पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details