दिल्ली

delhi

बाइडेन के लिए भारतीय-अमेरिकी समर्थन में 19 प्रतिशत की तीव्र गिरावट - America Election 2024

By PTI

Published : Jul 11, 2024, 8:08 AM IST

AMERICA ELECTION 2024: एशियन एंड पैसिफिक आइलैंडर अमेरिकन वोट (एपीआईएवोट), एएपीआई डेटा, एशियन अमेरिकन एडवांसिंग जस्टिस (एएजेसी) और एएआरपी की ओर से किए गए सर्वेक्षण से पता चलता है कि 2020 में 65 प्रतिशत के मुकाबले इस साल 46 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी बाइडेन को वोट देने का इरादा रखते हैं. 19 प्रतिशत की चौंकाने वाली गिरावट सभी एशियाई-अमेरिकी जातीय समुदायों में सबसे बड़ी है.

America Election 2024
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की फाइल फोटो. (AP)

वाशिंगटन: बुधवार को जारी एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं के सबसे लंबे समय तक चलने वाले सर्वेक्षण, द्वि-वार्षिक एशियाई अमेरिकी मतदाता सर्वेक्षण (एएवीएस) के अनुसार, 2020 के अंतिम चुनाव और 2024 के चुनाव चक्र के बीच भारतीय अमेरिकियों की ओर से मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन करने में 19 प्रतिशत की तीव्र गिरावट आई है.

एशियन एंड पैसिफिक आइलैंडर अमेरिकन वोट (एपीआईएवोट), एएपीआई डेटा, एशियन अमेरिकन एडवांसिंग जस्टिस (एएजेसी) और एएआरपी की ओर से किए गए सर्वेक्षण से पता चलता है कि 2020 में 65 प्रतिशत के मुकाबले इस साल 46 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी बाइडेन को वोट देने का इरादा रखते हैं. 19 प्रतिशत की चौंकाने वाली गिरावट सभी एशियाई-अमेरिकी जातीय समुदायों में सबसे बड़ी है.

सर्वेक्षण के अनुसार, जो 27 जून को बाइडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली राष्ट्रपति पद की बहस से पहले आयोजित किया गया था, 46 प्रतिशत एशियाई अमेरिकियों के बाइडेन को वोट देने की संभावना है, जो 2020 से आठ प्रतिशत अंक कम है, जबकि 31 प्रतिशत के ट्रंप को वोट देने की संभावना है, जो 2020 से एक अंक बढ़ा है.

हालांकि, ट्रंप की अनुकूलता रेटिंग में केवल 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है (2020 में 28 प्रतिशत से 2024 में 30 प्रतिशत), बावजूद इसके कि भारतीय अमेरिकियों से बाइडेन के समर्थन में रिकॉर्ड 19 प्रतिशत की गिरावट आई है.

पिछले दो दशकों में एशियाई अमेरिकी अमेरिका में पात्र मतदाताओं का एक तेजी से बढ़ता समूह रहा है, जो पिछले चार वर्षों में ही 15 प्रतिशत बढ़ा है और 2016 के बाद से हर संघीय चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में मतदान कर रहा है. 2020 में, एशियाई अमेरिकी मतदाताओं की संख्या में वृद्धि (विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले) युद्ध के मैदान वाले राज्यों में बाइडेन की जीत के लिए महत्वपूर्ण थी.

भारतीय अमेरिकी मतदाताओं की ओर से बाइडेन के समर्थन में तीव्र गिरावट महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि इस समुदाय की कई युद्धक्षेत्र राज्यों में अच्छी उपस्थिति है. सर्वेक्षण के अनुसार, बाइडेन को भारतीय अमेरिकियों के बीच 55 प्रतिशत अनुकूलता रेटिंग मिली है, जबकि ट्रंप की अनुकूलता रेटिंग 35 प्रतिशत है. दिलचस्प बात यह है कि बाइडेन और ट्रंप दोनों की भारतीय अमेरिकियों के बीच समान रूप से 42 प्रतिशत प्रतिकूलता रेटिंग है.

कमला हैरिस, जो पहली भारतीय अमेरिकी और उपराष्ट्रपति के रूप में चुनी जाने वाली महिला हैं, की अनुकूलता रेटिंग 54 प्रतिशत और प्रतिकूलता रेटिंग 38 प्रतिशत है. दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली की अनुकूलता रेटिंग केवल 33 प्रतिशत और प्रतिकूलता रेटिंग 46 प्रतिशत है. दिलचस्प बात यह है कि 11 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने हेली के बारे में नहीं सुना है.

एएपीआई डेटा के कार्यकारी निदेशक कार्तिक रामकृष्णन ने कहा कि एशियाई अमेरिकी तेजी से अमेरिकी मतदाताओं में विविधता ला रहे हैं और हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी समझ को अपडेट करें कि उन्हें क्या प्रेरित करता है और उनके मतदान विकल्पों को सूचित करता है.

रामकृष्णन ने एक बयान में कहा कि हम एशियाई-अमेरिकी मतदाताओं के भीतर गतिशीलता के निरंतर प्रमाण देखते हैं, जिसमें मुद्रास्फीति से लेकर स्वास्थ्य सेवा और आव्रजन तक के प्रमुख मुद्दों पर राष्ट्रपति पद के चुनाव और पार्टी की प्राथमिकताओं से संबंधित मामले शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details