दिल्ली

delhi

राम मंदिर की प्रतिकृति न्यूयॉर्क में ऐतिहासिक भारत दिवस परेड का हिस्सा बनेगी - New York Ram Mandir

By PTI

Published : Jul 3, 2024, 8:28 AM IST

New York India Day Parade Ram Mandir replica: यूपी के अयोध्या में स्थित राम मंदिर का दर्शन करने दुनिया भर से लोग आते हैं. मंदिर के उद्धघाटन से पहले ही अमेरिका सहित कई देशों में भक्तों में उत्साह देखा गया था.

US RAM MANDIR
राम मंदिर की प्रतिकृति (प्रतिकात्मक फोटो) (ANI)

वाशिंगटन: न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को इंडिया डे परेड के दौरान राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी. इसमें न्यूयॉर्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे. विश्व हिंदू परिषद अमेरिका (VHPA) के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार, मंदिर की प्रतिकृति 18 फीट लंबी, नौ फीट चौड़ी और आठ फीट ऊंची होगी.

यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी. न्यूयॉर्क में होने वाली वार्षिक इंडिया डे परेड भारत के बाहर भारत के स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है. मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक चलने वाली वार्षिक परेड को आम तौर पर 150,000 से अधिक लोग देखते हैं.

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) द्वारा आयोजित इस परेड में न्यूयॉर्क की सड़कों पर विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों और संस्कृति की विविधता को दर्शाती कई झांकियाँ दिखाई देंगी. विश्व हिंदू परिषद अमेरिका (VHPA-A) ने हाल ही में राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया था, जो 60 दिनों में 48 राज्यों के 851 मंदिरों में गई.

भारत के उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पारंपरिक नागर शैली में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया गया है. पीएम मोदी ने वैदिक रीति रिवाज से इसका उद्घाटन किया . इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें देश के गणमान्य एवं साधु- संत उपस्थित हुए. मंदिर भारतीय सभ्यता और संसकृति का परिचायक है.

ये भी पढ़ें-अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले अमेरिका के 10 राज्यों में 40 विशाल बिलबोर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details