दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच बुधवार को होगी द्विपक्षीय वार्ता, रूस के कजान पर रहेगी दुनिया की नजर

बुधवार को पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इसकी पुष्टि विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने की है.

Prime Minister Modi to hold bilateral meeting with Chinese President Xi Jinping
शी जिनपिंग और पीएम मोदी (फाइल) (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

कजान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस के कजान पहुंचे हैं. खबर के मुताबिक, बुधवार को पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इसकी पुष्टि विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने की है. बता दें कि, पीएम मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस के कजान पहुंचे हैं. यहां वो ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. रूस यात्रा के पहले दिन पीएम ने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. अब पीएम मोदी बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी. ये बैठक काफी अहम होगी. लंबे अर्से से चली आ रही भारत और चीन के रिश्तों की तल्खी में हाल के दिनों में कमी आई है. ऐसे में दोनों नेताओं की इस मुलाकात पर दुनिया की नजर होगी.

बता दें कि, पिछले 4 साल से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध जारी है. हाल ही में दोनों देश मई 2020 से पहले की स्थिति को बहाल करने पर सहमत हुए हैं. इसके बाद पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच हो रही यह पहली द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी होंगी.

वहीं 22 अक्टूबर को पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "मैं आपकी मित्रता, गर्मजोशी भरे स्वागत और मेहमाननवाजी के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर में आने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. इस शहर के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध हैं. कजान में भारत के नए दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे."

ये भी पढ़ें:BRICS Summit: कजान में पीएम मोदी और पुतिन गर्मजोशी से मिले, दोनों नेताओं ने जताया आभार

ABOUT THE AUTHOR

...view details