दिल्ली

delhi

डेनवर में मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक पर तोड़-फोड़, कुछ हिस्से चोरी

By PTI

Published : Feb 22, 2024, 8:21 AM IST

Parts Of A Martin Luther King Jr Memorial Have Been Stolen : सिटी पार्क में मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक के में तोड़-फोड़ करने के साथ ही कुछ अज्ञात लोगों ने स्मारक की कुछ चिजों को चुरा भी लिया है. पुलिस यह निर्धारित करने की कोशिश कर रही है कि क्या यह मामला नस्लीय पूर्वाग्रह से शामिल है.

Parts Of A Martin Luther King Jr Memorial Have Been Stolen
बुधवार को डेनवर मेंसिटी पार्क में डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक के पूर्वी हिस्से में वह खाली जगह जहां एक पट्टिका प्रदर्शित की गई थी, जिसे बदमाशों ने चुरा लिया है.

डेनवर: डेनवर के सिटी पार्क में एक बड़े मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक को तोड़ दिया गया. पुलिस यह निर्धारित करने की कोशिश कर रही है कि क्या इस हिंसा नस्लीय पूर्वाग्रह के कारण किया गया है. संगमरमर और कांस्य आई हैव ए ड्रीम स्मारक के कई हिस्से मंगलवार को किसी समय चोरी हो गए.

द डेनवर पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, गायब टुकड़ों में एक कांस्य मशाल और मूर्ति, साथ ही एक कांस्य पैनल भी शामिल है, जिसमें ब्लैक सैन्य दिग्गजों को दर्शाया गया था. डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर कोलोराडो हॉलिडे कमीशन के अध्यक्ष वर्न हॉवर्ड ने अखबार को बताया कि समुदाय के एक सदस्य ने उन्हें बुधवार सुबह बर्बरता की सूचना दी.

मूर्तिकार एड ड्वाइट (बाएं) और डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर कोलोराडो हॉलिडे कमीशन के अध्यक्ष डॉ. वर्न हॉवर्ड, बुधवार को सिटी पार्क में डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक में हुई तोड़फोड़ पर चर्चा करते हुए. ड्वाइट ने स्मारक को डिजाइन किया था जबकि हॉवर्ड परियोजना प्रबंधक थे. (AP)

हॉवर्ड ने कहा, आप डॉ. किंग और डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर कोलोराडो हॉलिडे कमीशन के संदेश को विकृत करने के लिए वह सब कुछ कर सकते हैं जो आपको आवश्यक लगता है. आप चोरी कर सकते हैं. आप ले जा सकते हैं. आप तोड़-फोड़ कर सकते हैं. आप नफरत कर सकते हैं. हम स्वतंत्रता, न्याय, नस्लवाद के अंत, घृणा के अंत और भेदभाव के अंत की दिशा में आगे बढ़ना, सम्मान करना और काम करना जारी रखेंगे.

कलाकार एड ड्वाइट ने 2002 में स्मारक बनाया था. इसमें डॉ. मार्टिन लूथर किंग की एक कांस्य प्रतिमा और महात्मा गांधी, रोजा पार्क, सोजॉर्नर ट्रुथ और फ्रेडरिक डगलस की छोटी मूर्तियां हैं. डेनवर पुलिस विभाग की पूर्वाग्रह-प्रेरित अपराध इकाई जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details