दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

IDF का दावा, मारा गया 7 अक्टूबर के हमले का कमांडर, लेबनान में हिजबुल्लाह के 200 ठिकानों पर हमला

इजराइल का हमास- हिजबुल्लाह लड़ाकों के साथ संघर्ष जारी है. इस बीच आईडीएफ ने दावा किया कि उसे कई मोर्चों पर बड़ी सफलता मिली है.

Israel strikes
गाजा पट्टी में इजरायली हमले के बाद का दृश्य (AP)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

तेल अवीव: इजराइली सेना का कई मोर्चों पर संघर्ष जारी है. गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध पहले से जारी है. इसी बीच आईडीएफ ने शनिवार को ईरान पर बड़ा हमला किया. वहीं आईडीएफ ने शुक्रवार सुबह दावा किया कि दक्षिणी लेबनान में 200 से अधिक हिजबुल्लाह ठिकानों को निशाना बनाया गया. साथ ही 7 अक्टूबर के हमले का एक कमांडर को ढेर करने का दावा किया.

लेबनान में 200 से अधिक हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया

इजराइली रक्षा बलों ने कहा कि पिछले दिनों इजराइली हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान में 200 से अधिक हिजबुल्लाह ठिकानों को निशाना बनाया. सैनिकों ने उत्तरी गाजा में हमास के फिर से संगठित होने के प्रयासों के खिलाफ छापेमारी जारी रखी.

दक्षिणी लेबनान में मारे गए लड़ाकों में हिजबुल्लाह की कुलीन राडवान इकाई में ऐतरौन क्षेत्र का कमांडर अब्बास अदनान मोस्लेम भी शामिल था. मोस्लेम उत्तरी इजराइल और आईडीएफ सैनिकों के खिलाफ कई हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था.

उत्तरी गाजा में हमास का फिर से सक्रिय होने की कोशिश

उत्तरी गाजा के शहर जबालिया में हमास फिर से अपना अस्तित्व स्थापित करने की कोशिश कर रहा है. सैनिकों ने पिछले दिनों कई लड़ाकों को मार गिराया. साथ ही भारी मात्रा हथियार जब्त किए और आतंकी ढांचे को नष्ट कर दिया. मध्य और दक्षिणी गाजा में इजरायली बलों ने कई लड़ाकों का सफाया कर दिया.

जौसीह सीमा हिजबुल्लाह के लड़ाकों के ठिकानों पर हमला

आईडीएफ ने रात भर उत्तरी बेका क्षेत्र में जौसीह सीमा पार करने वाले हिजबुल्लाह के लड़ाकों के ठिकानों पर हमला किया. इसमें आम नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुंचे इसके लिए सटीक हथियारों का इस्तेमाल किया गया. हिजबुल्लाह जौसीह नागरिक क्रॉसिंग का फायदा उठाता है.

ये सीरियाई शासन के नियंत्रण में है. हिजबुल्लाह लड़ाके इस रास्ते का इस्तेमाल कर इजराइल पर हमला करते हैं. इजराइल ने सीरियाई और लेबनानी अधिकारियों से दोनों देशों के बीच हिजबुल्लाह लड़ाकों की आवाजाही को रोकने का आग्रह किया.

दक्षिणी लेबनान में भारी मात्रा में हथियार मिले

आईडीएफ का कहना है कि दक्षिणी लेबनान में लड़ाकों के 2 अंडरग्राउंड ठिकानों 11 ट्रक हथियार मिले. इसमें कोर्नेट मिसाइलें, लांचर, हथगोले, विभिन्न प्रकार की राइफलें और अन्य हथियार शामिल है. इसे वापस इजराइल लाया गया.

7 अक्टूबर के हमले में शामिल एक कमांडर मारा गया

आईडीएफ ने एक्स पर दावा किया कि 7 अक्टूबर के हमले में शामिल एक लड़ाका मोहम्मद अबू इतिवी मारा गया. 7 अक्टूबर के नरसंहार के दौरान मोहम्मद अबू इतिवी इजरायली नागरिकों की हत्या और अपहरण में शामिल था.

उसने दक्षिणी इजरायल के रीम क्षेत्र में रूट 232 पर बम शेल्टर पर जानलेवा हमले में भी शामिल था. नरसंहार के दौरान उसके हमले के अधिकांश पीड़ित नोवा संगीत समारोह में शामिल होने वाले लोग थे. अबू इतिवी हमास के सेंट्रल कैंप ब्रिगेड की अल बुरीज बटालियन में एक नुखबा कमांडर था.

ये भी पढ़ें-इजराइल का ईरान पर बड़ा हमला, तेहरान में सैन्य ठिकानों समेत आसपास बमबारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details