दिल्ली

delhi

ट्रंप से पहले भी अमेरिका में राष्ट्रपतियों पर हो चुके हैं हमले, कई गंवा चुके हैं जान - PRESIDENTIAL ATTACKS IN AMERICA

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 14, 2024, 3:41 PM IST

Updated : Jul 14, 2024, 5:13 PM IST

America presidential attacks- पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पेन्सिल्वेनिया रैली में हुई गोलीबारी, अमेरिकी इतिहास में अमेरिकी राष्ट्रपतियों, पूर्व राष्ट्रपतियों या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर हुए एक दर्जन से अधिक हमलों में से एक है. आज हम जानते हैं कि अब तक अमेरिका में किन राष्ट्रपतियों, पूर्व राष्ट्रपतियों या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर हमले हुए है. पढ़ें पूरी खबर...

Presidential attacks
अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर हत्या का प्रयास (IANS Photo)

नई दिल्ली:पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक अभियान रैली के दौरान हत्या के प्रयास में बाल-बाल बच गए. हमलावर की पहचान कथित तौर पर पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में की गई है. कहा जाता है कि क्रूक्स ने एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की छत पर एक ऊंचे स्थान से कई गोलियां चलाईं, जो उस मंच से 130 गज से अधिक दूर थी, जहां ट्रंप समर्थकों को संबोधित कर रहे थे. यह पहली बार नहीं है जब ट्रंप पर हमला हुआ है. इससे पहले साल 2016 में भी एक अभियान के दौरान ट्रंप को मारने की कोशिश की गई थी. बता दें कि अमेरिका में सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं हैं जिनको मारने की साजिश रची गई. अमेरिका के कई राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और राष्ट्रपति उम्मीदवारों को मारने की कोशिश की गई. वहीं, कुछ अमेरिकी राष्ट्रपति को मारा भी गया है.

अमेरिका के किन राष्ट्रपतियों, उम्मीदवारों की हत्या की गई है और उन पर हत्या के प्रयास किए गए हैं?
अमेरिका की स्थापना के बाद से चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों और एक उम्मीदवार की हत्या की गई है. साथ ही अबतक सात अन्य राष्ट्रपतिय उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास किए गए है.

इनकी की गई हत्या

  1. अब्राहम लिंकन- लिंकन की 14 अप्रैल 1865 को वाशिंगटन में जॉन विल्क्स बूथ नामक एक प्रसिद्ध अभिनेता और कॉन्फेडरेट समर्थक ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, जो लगभग दो सप्ताह तक चली तलाशी के बाद मारा गया था.
  2. जेम्स गारफील्ड-गारफील्ड को 2 जुलाई, 1881 को वाशिंगटन में गोली मार दी गई थी. दो महीने बाद घावों की जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हो गई. लेखक और वकील चार्ल्स गुइटेउ को अपराध का दोषी ठहराया गया और मौत की सजा सुनाई गई.
  3. विलियम मैककिनले-मैककिनले को 6 सितंबर, 1901 को बफेलो न्यूयॉर्क में गोली मार दी गई थी. और बाद में उनके घावों से उनकी मृत्यु हो गई, जिसके बाद उपराष्ट्रपति रूजवेल्ट राष्ट्रपति पद पर आसीन हुए. अराजकतावादी लियोन कोजोलगोज को हत्या का दोषी ठहराया गया और उसे मौत की सजा दी गई.
  4. जॉन एफ कैनेडी- ली हार्वे ओसवाल्ड ने टेक्सास के डलास में राष्ट्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी. इस हत्या के बाद से इस बात पर बहस जारी है कि क्या ओसवाल्ड ने अकेले ही यह काम किया, जबकि दो दिन बाद रेस्तरां मालिक जैक रूबी ने ओसवाल्ड की हत्या कर दी.
  5. बिल क्लिंटन-साल 1994 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन 1994 में एक असफल हत्या के प्रयास का लक्ष्य बने थे.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
रॉबर्ट एफ कैनेडी-सरहान ने 5 जून, 1968 को लॉस एंजिल्स में डेमोक्रेटिक प्राइमरी में तत्कालीन उम्मीदवार कैनेडी की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जो उनके बड़े भाई की हत्या के पांच साल से भी कम समय बाद हुआ था. सरहान को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. कैनेडी के बेटे, रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर, 2024 में एक स्वतंत्र राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

अन्य लोगों पर हत्या के प्रयास किए गए

  1. फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट-साल 1933 में फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट पर राष्ट्रपति-चुनाव के दौरान एफडीआर मियामी, फ्लोरिडा में एक हत्या का प्रयास किया गया था. उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन शिकागो के मेयर एंटोन सेरमक हमले में मारे गए.
  2. हैरी एस ट्रूमैन-एक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्कर कोलाजो और ग्रिसेलियो टोरेसोला ने 1 नवंबर, 1950 को व्हाइट हाउस पर गोलियां चलाईं. ट्रूमैन को कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन व्हाइट हाउस के एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए.
  3. गेराल्ड फोर्ड- राष्ट्रपति फोर्ड को सितम्बर 1975 में कैलिफोर्निया में मात्र 17 दिनों के अंतराल में महिलाओं द्वारा की गई दो अलग-अलग हत्या की कोशिशों में कोई चोट नहीं पहुंची.
  4. रोनाल्ड रीगन-जॉन हिंकले जूनियर ने वाशिंगटन में राष्ट्रपति पर छह गोलियां चलाईं, जिसमें रीगन और तीन अन्य लोग घायल हो गए. राष्ट्रपति गंभीर रूप से घायल हो गए, लेकिन आपातकालीन सर्जरी के बाद वे ठीक हो गए. अन्य तीन पीड़ित बच गए. हिंकले को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और रीगन की मृत्यु के 12 साल बाद यानी 2016 तक संस्थागत मनोरोग देखभाल में रखा गया.
  5. जॉर्ज डब्ल्यू बुश-इराकी पत्रकार मुंतधर अल-जैदी ने बगदाद, इराक में इराकी प्रधानमंत्री नूरी अल-मलिकी के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने जूते उतारकर अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर फेंके. बुश ने जल्दी से झुककर जूते से बचने की कोशिश की थी. साल 2005 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर हमला किया गया था.
  6. डोनाल्ड ट्रंप-ट्रंप के 2016 के अभियान के दौरान, एक 20 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति ने ट्रम्प की रैली में लास वेगास के एक पुलिस अधिकारी से बंदूक छीनने का प्रयास किया. बाद में उसने पुलिस को बताया कि वह ट्रंप को मारने की कोशिश कर रहा था, और संघीय आग्नेयास्त्र और व्यवधान अपराध के लिए दोषी ठहराया.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

  1. थियोडोर रूजवेल्ट-थियोडोर रूजवेल्ट दो बार राष्ट्रपति रहे थे. उन्हें 1901 में तत्कालीन राष्ट्रपति विलियम मैककिनले की हत्या के बाद पद पर नियुक्त किया गया था और उन्होंने 1904 में अपना कार्यकाल जीता था. जब वह तीसरे कार्यकाल के लिए प्रचार कर रहे थे. लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के अनुसार, 14 अक्टूबर, 1912 को रूजवेल्ट मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन के एक होटल में डिनर के बाद बाहर निकल रहे थे, जब जॉन श्रैंक ने अपनी 38-कैलिबर कोल्ट रिवॉल्वर से निशाना साधा. लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस का कहना है कि श्रैंक का मानना ​​था कि मैककिनले ने श्रैंक से सपने में अपनी मौत का बदला लेने के लिए कहा था. LOC के अनुसार, अगर राष्ट्रपति का 50 पन्नों का मोटा भाषण, जो उनकी जैकेट की जेब में बंद था, और एक धातु के चश्मे का केस न होता, तो श्रैंक की गोलियां रूजवेल्ट को लग जातीं.
  2. जॉर्ज वालेस-डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन के लिए प्रचार करते समय, वालेस को मैरीलैंड के लॉरेल में एक शॉपिंग मॉल में चार बार गोली मारी गई और वे जीवन भर के लिए लकवाग्रस्त हो गए. वालेस, जो अपने अलगाववादी विचारों और लोकलुभावन अपील के लिए जाने जाते थे, पर हत्या के प्रयास ने अमेरिका में चल रहे राजनीतिक तनाव और वियतनाम युद्ध के दौर में घरेलू हिंसा की संभावना को उजागर किया.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 14, 2024, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details