दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

कराची हवाई अड्डे के पास हुए आतंकवादी हमले की चीन ने निंदा की - Terror Attack Near Karachi Airport

कराची एयरपोर्ट के बाहर जोरदार धमाके में तीन चीनी नागरिकों की मौत हो गई है. चीन ने इस हमले की निंदा की है.

By ANI

Published : 5 hours ago

Terror Attack Near Karachi Airport
कराची एयर पोर्ट के बाहर विस्फोट के बाद का दृश्य. (AP)

कराची: पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने सोमवार को पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में 6 अक्टूबर को हुए हमले की निंदा की. इस हमले में चीनी नागरिकों सहित कम से कम तीन लोग मारे गए थे. पाकिस्तान के समाचार आउटलेट जियो न्यूज ने कहा कि रविवार रात कराची के जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हुए एक बड़े विस्फोट में कम से कम तीन विदेशी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए.

समाचार आउटलेट ने दक्षिणी सिंध प्रांत के गृह मंत्री जिया उल हसन लंजर के हवाले से कहा कि एक संदिग्ध इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) ने हवाई अड्डे के बाहर चीनी नागरिकों के काफिले को निशाना बनाया था. उन्होंने दावा किया कि रिपोर्टों से पता चलता है कि यह एक IED विस्फोट था. उन्होंने कहा कि विस्फोट की जांच शुरू कर दी गई है और CCTV फुटेज हासिल की जा रही है.

फाइल फोटो. (ANI)

पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा कि यह हमला रविवार रात करीब 11 बजे हुआ, जब देश के दक्षिणी सिंध प्रांत की राजधानी कराची में जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के काफिले पर आतंकवादियों ने हमला किया.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, प्रतिबंधित संगठन बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक बयान के माध्यम से हमले की जिम्मेदारी ली है, जबकि पाकिस्तानी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

जियो न्यूज से बात करते हुए, पाकिस्तान के गृह मंत्री जिया उल हसन लंजर लंजर ने कहा कि विस्फोट की जांच शुरू कर दी गई है, साथ ही उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज हासिल की जा रही है. उन्होंने दावा किया कि रिपोर्टों से पता चल रहा है कि यह एक आईईडी विस्फोट था.

पाकिस्तान में चीनी दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं, दोनों देशों के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. बयान में कहा गया कि वह घायलों और उनके रिश्तेदारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. इसमें कहा गया है कि चीनी पक्ष घटना के बाद की स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तानी पक्ष के साथ मिलकर काम कर रहा है.

बयान के अनुसार, पाकिस्तान में चीनी मिशनों ने तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना शुरू की है, जिसमें पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, अपराधियों को कड़ी सजा देने और पाकिस्तान में चीनी नागरिकों, संस्थानों और परियोजनाओं की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का अनुरोध किया गया है.

पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास पाकिस्तान में चीनी नागरिकों, उद्यमों और परियोजनाओं को सतर्क रहने, सुरक्षा स्थिति पर पूरा ध्यान देने, सुरक्षा उपायों को मजबूत करने और सुरक्षा सावधानी बरतने का हर संभव प्रयास करने की याद दिलाते हैं.

'डॉन' अखबार ने पुलिस के हवाले से बताया कि घायलों में एक विदेशी भी शामिल है. विस्फोट के बाद लगी आग में पास में खड़ी कम से कम 10 गाड़ियां जलकर खाक हो गईं. डॉन ने पुलिस सर्जन सुम्मैया सैयद के हवाले से कहा कि गंभीर हालत में एक सहित चार घायलों को जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कॉलेज (जेपीएमसी) लाया गया है.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, विस्फोट हवाई अड्डे के पास एक तेल टैंकर में हुआ. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार कि रविवार को कराची के जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक तेल टैंकर में बड़ा विस्फोट हुआ, जिससे पूरे इलाके में धुएं का घना बादल छा गया. इस बीच, सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना के संबंध में मलीर एसएसपी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. जियो न्यूज के अनुसार, मलीर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने एक बयान में हवाई अड्डे के ट्रैफिक सिग्नल के पास एक बड़े विस्फोट की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details