दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति चुनाव से पहले बाइडेन की याददाश्त पर उठ रहे सवाल, अमेरिकी प्रेसिडेंट ने किया बचाव

By PTI

Published : Feb 9, 2024, 11:04 AM IST

Biden special counsel report : जैसै-जैसे अमेरिका में चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं आरोप-प्रत्यारोप का नया दौर शुरू हो रहा है. रिपब्लिकन समर्थक विशेष वकील रॉबर्ट हूर ने बाइडेन की याददाश्त और उम्र को लेकर सवाल खड़े किये. जिसका अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जोरदार जवाब दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाशिंगटन : न्याय विभाग की एक रिपोर्ट में प्रमुख घटनाओं और तथ्यों को याद रखने की उनकी क्षमता पर सवाल उठाए जाने के बाद जो बाइडेन ने गुरुवार को आखिरी मिनट में एक संक्षिप्त भाषण दिय. उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों का बचाव किया. बाइडेन के ऊपर आरोप है कि अपनी उम्र की वजह से वह अत्यधिक वर्गीकृत सामग्रियों को संभालने के योग्य नहीं हैं.

अपनी उग्र टिप्पणियों में, बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि उन्होंने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद के दिनों में जांच के लिए पांच घंटे के साक्षात्कार में भाग लिया था, जब वह गंभीर चिंताओं में व्यस्त थे. उन्होंने कहा कि मैं एक अंतरराष्ट्रीय संकट से निपटने की कोशिश कर रहा हूं.

उन्होंने रिपोर्ट का एक खंड भी पढ़ा जिसमें डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनके दस्तावेजों को संभालने के बीच अंतर का विवरण दिया गया था. पूर्व राष्ट्रपति ने विशेष रूप से अपने सर्कल के लोगों को मार-ए-लागो में अपने निजी आवास पर दस्तावेजो को अस्पष्ट करने और स्थानांतरित करने का निर्देश दिया.

सवाल पूछे जाने पर बाइडेन ने एक रिपोर्टर से कहा कि मेरी याददाश्त ठीक है. हालांकि, इसी दौरान इजराइल-गाजा संघर्ष पर एक सवाल के जवाब में, बाइडेन ने अपनी टिप्पणी में मेक्सिको और मिस्र को भूलने जैसी गलती भी की. विशेष वकील रॉबर्ट हूर की ओर से की गई साल भर की जांच के बाद बाइडेन पर अत्यधिक वर्गीकृत सामग्रियों को संभालने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया. हूर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय बतौर उपराष्ट्रपति बाइडेन के कार्यकाल की चांज कर रहे थे. उनकी जांच अपने समय के अत्यधिक वर्गीकृत दस्तावेजों को अनुचित तरीके से अपने पास रखने पर केंद्रित थी.

हूर जो कि एक रिपब्लिकन समर्थक माने जाते हैं ने अपनी जांच के बारे में जानकारी सार्वजनिक की. उन्होंने कहा कि अपनी जांच के दौरान उन्होंने पाया कि बाइडेन ने अफगानिस्तान में सैन्य और विदेश नीति के दस्तावेजों सहित सामग्रियों को 'जानबूझकर' अपने कार्यालय में छुपा कर रखा. रिपोर्ट में बाइडेन के घर में गैरेज में एक क्षतिग्रस्त कार्डबोर्ड बॉक्स के अंदर दस्तावेजों की तस्वीरें शामिल हैं. अपने भाषण में, बाइडेन ने इस विचार को 'भ्रामक और बिल्कुल गलत' बताया कि वह जानबूझकर दस्तावेजों को अपने पास रखा.

हूर ने अदालत के समक्ष आरोप ना लगाने के लिए जो कारण बताए उनमें यह चिंता भी थी कि जूरी सदस्य इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे कि बाइडेन ने जानबूझकर दस्तावेज रखे थे. विशेष वकील ने स्पष्ट रूप से 81 वर्षीय बाइडेन की 'काफी सीमित' स्मृति का उल्लेख किया. उन्होंने खासतौर से इस बात का जिक्र किया कि बाइडेन यह याद रखने में असमर्थ हैं कि उनके बेटे ब्यू की मृत्यु किस वर्ष हुई थी. हूर ने लिखा कि हमने यह भी विचार किया है कि, परीक्षण के दौरान, बाइडेन संभवतः खुद को जूरी के सामने एक सहानुभूतिपूर्ण, नेक इरादे वाले, कमजोर याददाश्त वाले बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में पेश करेंगे, जैसा कि उन्होंने हमारे साक्षात्कार के दौरान किया था.

हूर ने लिखा कि उनके साथ हमारी सीधी बातचीत और टिप्पणियों के आधार पर मैं यह कह सकता हूं कि बाइडेन ऐसे व्यक्ति हैं जिनके लिए कई जूरी सदस्य उचित संदेह की प्रकट करेंगे. जूरी को इस बात के लिए राजी करना मुश्किल होगा कि वे उन्हें दोषी ठहराएं. इस सप्ताह की शुरुआत में हूर को लिखे गए और रिपोर्ट में शामिल एक पत्र में, राष्ट्रपति के विशेष वकील रिचर्ड सॉबर और निजी वकील बॉब बाउर ने विशेष वकील की भाषा पर सवाल उठाये थे.

राष्ट्रपति के वकील ने लिखा था कि हमें विश्वास नहीं है कि राष्ट्रपति बाइडेन की स्मृति के बारे में रिपोर्ट का उपचार सटीक या उचित है. गवाहों के बीच एक सामान्य घटना का वर्णन करने के लिए रिपोर्ट में अत्यधिक पूर्वाग्रहपूर्ण भाषा का उपयोग किया गया है. बॉब बाउर ने अपने पत्र में लिखा कि इस तरह की टिप्पणियों का न्याय विभाग की रिपोर्ट में कोई स्थान नहीं है. विशेष रूप से पहले पैराग्राफ में यह घोषणा की गई है कि कोई भी आपराधिक आरोप 'वारंटेड' नहीं है और 'सबूत बाइडेन के अपराध को स्थापित नहीं करते हैं.

गुरुवार को वर्जीनिया के लीसबर्ग में हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस मुद्दे सम्मेलन को संबोधित करते हुए, बाइडेन ने रिपोर्ट के सकारात्मक पक्ष पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि मुझे यह देखकर विशेष खुशी हुई कि वरिष्ठ विशेष वकील ने यह स्पष्ट किया कि इस मामले में मेरे और और डोनाल्ड ट्रंप के बीच काफी अंतर है. मुख्य बात यह है कि मेरे मामले में विशेष वकील ने किसी भी आरोप पर आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है. यह मामला अब बंद हो गया है.

लेकिन रिपोर्ट के जारी होने से अमेरिका में 2024 के कड़े मुकाबले वाले चुनाव पर असर पड़ने की संभावना है, जिसमें रिपब्लिकन राष्ट्रपति की किसी भी आलोचना को हाथों-हाथ लेने के लिए तैयार है. फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो रिसॉर्ट में वर्गीकृत दस्तावेजों को अनुचित तरीके से रखने के लिए डोनाल्ड ट्रंप की भी जांच की जा रही है.

रिपोर्ट में पाया गया कि बाइडेन दस्तावेजों में 2009 में तत्कालीन राष्ट्रपति ओबामा को अफगानिस्तान में नियोजित सैन्य वृद्धि का विरोध करने वाला एक हस्तलिखित ज्ञापन और खुफिया ब्रीफिंग और राष्ट्रीय सुरक्षा बैठकों से संबंधित हस्तलिखित नोट शामिल थे. 2022 और 2023 में बाइडेन के डेलावेयर घर और एक निजी कार्यालय में संवेदनशील रिकॉर्ड पाए गए, जिसका उपयोग उन्होंने ओबामा प्रशासन में अपनी सेवा और राष्ट्रपति बनने के बीच किया था.

हूर की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने फरवरी 2017 में वर्जीनिया में अपने किराये के घर पर बातचीत के दौरान अपने संस्मरण पर काम कर रहे एक लेखक से कहा था कि उन्हें अभी नीचे सभी वर्गीकृत सामान मिला है. हूर ने कई कारणों की पहचान की कि उन्होंने बाइडेन पर आरोप क्यों नहीं लगाया, जिसमें यह भी शामिल है कि जब वह उपराष्ट्रपति थे, तब दस्तावेज उनके घर ले जाया गया होगा, जबकि उनके पास ऐसे दस्तावेज रखने का अधिकार था.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details