दिल्ली

delhi

मॉस्को के पास रूसी सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, 15 की मौत

By ANI

Published : Mar 13, 2024, 7:43 AM IST

Russian military cargo plane crashe: रूस की राजधानी मॉस्को में एक विमानदुर्घटना में 15 लोगों की मौत हो गई. यह रूसी सैन्य मालवाहक विमान था. हादसा इंजन में आग लगने के कारण हुआ.

15 killed as Russian military cargo plane crashes near Moscow (photo IANS)
मॉस्को के पास रूसी सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से 15 की मौत (फोटो आईएएनएस)

मॉस्को: राजधानी के पूर्वोत्तर इवानोवो क्षेत्र में मंगलवार को एक कब्रिस्तान के पास एक रूसी सैन्य मालवाहक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 15 लोगों की मौत हो गई. न्यूयॉर्क पोस्ट के हवाले से यह खबर दी गई. द न्यूयॉर्क पोस्ट ने रूस के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि उड़ान भरने के बाद एक इंजन में आग लगने के तुरंत बाद आईएल-76 विमान जंगल में गिर गया.

जब सैन्य मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो उसमें चालक दल के आठ सदस्यों और सात यात्रियों सहित 15 लोग सवार थे. यात्री कौन थे और कहां जा रहे थे यह स्पष्ट नहीं है. न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि एक चैनल पर साझा किए गए नाटकीय सेलफोन फुटेज में विमान के एक इंजन को जलते हुए दिखाया गया और ये तेजी से गिर रहा था.

ऑनलाइन समाचार आउटलेट्स ने बताया कि इस हादसे में कोई भी जीवित नहीं बचा. रक्षा मंत्रालय ने राज्य संचालित टीएएसएस समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, 'मॉस्को में समयानुसार दोपहर लगभग 1:00 बजे एक आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान इवानोवो क्षेत्र में एक निर्धारित उड़ान के लिए उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया.'

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दुर्घटना का संभावित कारण इंजन में आग लगना था. कथित तौर पर विमान के 'सेवेर्नी' हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लगभग तुरंत बाद ही इंजन आग की लपटों में घिर गया. कहा जाता है कि पायलटों ने आपातकालीन लैंडिंग के लिए हवाई क्षेत्र में लौटने का प्रयास किया था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. चैनल की रिपोर्ट के अनुसार चालक दल कम से कम जलते हुए विमान को आवासीय क्षेत्र से दूर ले जाने में सक्षम था.

इससे पहले कि वह बोगोरोडस्की गांव के बाहर एक कब्रिस्तान के पास जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. साल की शुरुआत के बाद से यह दूसरी आईएल-76 दुर्घटना है. 24 जनवरी 2024 को यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों सहित 74 लोगों को ले जा रहे एक विमान को मार गिराया था. तास (TASS) ने बताया कि वे सभी मर गए. 24 जून 2022 को रियाजान में एक और दुर्घटना हुई. तब पांच लोगों की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे. घटना का कारण इंजन की खराबी थी.

ये भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन के दो लड़ाकू ड्रोनों को मार गिराया: मॉस्को मेयर

ABOUT THE AUTHOR

...view details