दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

जानें क्या है एयरवे डिसऑर्डर, कैसे करें इसकी पहचान - World Airway Disorders Day

World Airway Disorders Day: एयरवे डिसऑर्डर या वायुमार्ग विकार सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. कुछ लोगों की धारणा है कि आसमान में उड़ान के दौरान कोई बीमारी होती है. क्या है यह बीमारी, कैसे कर सकते हैं इसकी पहचान जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 10, 2024, 4:08 PM IST

World Airway Disorders Day
एयरवे डिसऑर्डर (IANS)

हैदराबादः हर साल 10 जुलाई को विश्व वायुमार्ग विकार दिवस मनाया जाता है. इस दिवस की स्थापना कोपिंग विद लैरींगोमलेशिया, इंक की ओर से की गई थी. World Airway Disorders Day में वायुमार्ग रोग शब्द से तात्पर्य खास बीमारियों के लक्षणों के समूह का वर्णन करने के लिए जाता है, जो दर्शाता है कि किसी व्यक्ति को ब्रोन्कोस्पाज्म (ब्रोन्कियल ऐंठन) की समस्या हो रही है. यह समस्या तब होती है जब वायुमार्ग (श्वास नली) किसी कारण से प्रभावित/परेशान हो जाता है. श्वास नली में समस्या होने के कारण सांस लेने में पीड़ित को समस्या होती है. सांस असमान्य होने के कारण सांस लेने के दौराम काफी शोर पैदा होता है. इसके अलावा पीड़ित के नाखूनों का रंग नीला होने लगाता है.

ब्रोन्कोस्पाज्म क्या है?
सांस की नली को फेफड़ों से जोड़ने वाले श्वास नली को मेडिकल की भाषा में ब्रोंची कहा जाता है. कभी-कभी ब्रोंची को लाइन करने वाली मांसपेशियां कस जाती हैं. यह समस्या श्वास नली को संकीर्ण कर देती हैं. इसे ब्रोन्कोस्पाज्म कहा जाता है. यह शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को सीमित कर देता है. इस कारण इंसान के शरीर में कई समस्याएं पैदा हो जाती है.

वायुमार्ग विकारों में कई तरह की स्थितियां शामिल हैं जो बच्चे के श्वास मार्ग को प्रभावित करती हैं. वायुमार्ग स्वरयंत्र (आवाज बॉक्स), ग्रसनी (मुंह और नाक के पीछे), श्वासनली (वायुमार्ग) और ब्रांकाई (फेफड़ों के मार्ग) नामक संरचनाओं से बना होता है. ये रोग नलियों (वायुमार्ग) को प्रभावित करते हैं जो ऑक्सीजन और अन्य गैसों को फेफड़ों में और बाहर ले जाते हैं.

वे आमतौर पर वायुमार्ग के संकीर्ण होने या रुकावट का कारण बनते हैं. वायुमार्ग रोगों में अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), ब्रोंकियोलाइटिस और ब्रोन्किइक्टेसिस (जो सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले व्यक्तियों के लिए मुख्य विकार भी है) शामिल हैं. वायुमार्ग रोगों वाले लोग अक्सर कहते हैं कि उन्हें ऐसा लगता है जैसे वे 'एक स्ट्रॉ के माध्यम से सांस छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.'

लैरींगोमैलेशिया क्या है?
लैरींगोमैलेशिया (Lah-Ring-Oh-Ma-LAY-Shia) एक स्वरयंत्र (larynx) असामान्यता है जो नवजात शिशुओं में हो सकती है. यह तब होता है जब आवाज बॉक्स के ऊपर कमजोर, लचीले ऊतक अस्थायी रूप से वायुमार्ग पर वापस गिर जाते हैं. यह शिशुओं में शोर वाली सांस लेने का सबसे आम कारण है. लैरींगोमैलेशिया आपके बच्चे के सांस लेने पर एक तेज चीख (स्ट्रिडोर) की तरह लगता है. यह आमतौर पर गंभीर नहीं होता है. लेकिन खासकर गंभीर मामलों में, यह अन्य जटिलताओं के अलावा सांस लेने और खिलाने की समस्या पैदा कर सकता है.

संकेत और लक्षण

अगर कोई बच्चा लैरींगोमैलेशिया के साथ पैदा हुआ है, तो लक्षण जन्म के समय ही मौजूद हो सकते हैं. जन्म के पहले कुछ हफ्तों में ज्यादा स्पष्ट हो सकते हैं. यह असामान्य नहीं है कि शोर वाली सांस लेने की समस्या ठीक होने से पहले और भी खराब हो जाए. आमतौर पर 4 से 8 महीने की उम्र के आसपास होता है. अधिकांश बच्चे 18 से 20 महीने की उम्र तक लैरींगोमैलेशिया से उबर जाते हैं.

लक्षणों में शामिल हैं:

  1. शोर भरी सांस (स्ट्रिडोर) - जब कोई बच्चा सांस लेता है (Breathes In) तो एक घरघराहट सुनाई देता है. यह अक्सर तब और भी बदतर हो जाता है जब बच्चा उत्तेजित होता है. दूध पीता है. रोता है या पीठ के बल सोता है.
  2. ऊंची आवाज
  3. वजन कम बढ़ना
  4. दूध पिलाते समय घुटन
  5. दूध पिलाने में कठिनाई
  6. सायनोसिस (नीला पड़ना)
  7. श्वास रुक जाना (सांस रुक जाना)
  8. हर सांस के साथ गर्दन और छाती को अंदर की ओर खींचना
  9. गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स (थूकना, उल्टी और उल्टी)
  10. एस्पिरेशन (खाने का सांस के साथ फेफड़ों में जाना)

वायुमार्ग रोगों के प्रकार

ये हैं प्रमुख वायुमार्ग रोगों के प्रकार

  1. अस्थमा
  2. सिस्टिक फाइब्रोसिस
  3. रिएक्टिव वायुमार्ग रोग
  4. नॉन-सिस्टिक फाइब्रोसिस ब्रोन्किइक्टेसिस
  5. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी)

रिएक्टिव एयरवे डिजीज: रिएक्टिव एयरवे डिजीज लक्षणों के एक समूह का वर्णन करता है जो अस्थमा के कारण हो भी सकते हैं और नहीं भी लक्षणों में खाँसी, घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं.

बाल चिकित्सा वायुमार्ग विकार
बच्चे के वायुमार्ग को प्रभावित करने वाली स्थितियां सांस लेने और भोजन करने में कठिनाई पैदा कर सकती हैं, और उनके सुरक्षित रूप से बढ़ने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं. बच्चों के स्वास्थ्य वायुमार्ग प्रबंधन कार्यक्रम (CHAMP) सभी बाल चिकित्सा वायुमार्ग संबंधी चिंताओं के लिए व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करता है.

एंडोस्कोपिक सर्जरी
नाक मार्ग, श्वास नली, वॉयस बॉक्स या फेफड़ों में अवरुद्ध वायुमार्ग तक पहुंचने के लिए मुंह के माध्यम से एंडोस्कोप नामक एक रोशन ट्यूब डाली जाती है. सर्जन छोटे औजारों का उपयोग करते हैं जिन्हें ट्यूब के माध्यम से अवरोध को हटाने या संकीर्ण मार्गों को विस्तारित करने के लिए गुब्बारे फुलाने के लिए डाला जाता है. ओपन सर्जरी कुछ मामलों में, वायुमार्ग की रुकावट को दूर करने के लिए ओपन सर्जरी (जिसमें वायुमार्ग तक पहुँचने के लिए गर्दन में चीरा लगाया जाता है) की आवश्यकता होती है. एयरवे पुनर्निर्माण सर्जरी कुछ वायुमार्ग विकारों के लिए वायुमार्ग के कुछ हिस्सों, जैसे कि वॉयस बॉक्स या विंडपाइप को फिर से बनाने या विस्तारित करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें

चना-चबेना की तरह ना खायें एंटीबायोटिक दवाइयां, जानें बिना डॉक्टरी सलाह के इन दवाइयों का सेवन है कितना खतरनाक - Antibiotics Side Effects

ABOUT THE AUTHOR

...view details