दिल्ली

delhi

पिस्ता खाने से आपके शरीर में क्या होता है? एक व्यक्ति को प्रतिदिन कितना खाना चाहिए? - Benefits Of Pistachio

By ETV Bharat Health Team

Published : Sep 5, 2024, 6:50 AM IST

Benefits of pistachio dry fruit: ड्राई फ्रूट्स उन खाद्य पदार्थों में सबसे आगे हैं जिन्हें स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स के रूप में जाना जाता है. इसमें पिस्ते की खासियत ही अलग है. इस खबर के माध्यम से जानिए कि दिन में 10 से 12 पिस्ते खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं?

Benefits of pistachio dry fruit
पिस्ता खाने से आपके शरीर में क्या होता है? (CANVA)

हैदराबाद:ड्राई फ्रूट्स को हेल्दी स्नैक्स के रूप में जाना जाता है. आजकल बहुत से लोग रोजाना ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं. कुछ लोग इन्हें रात में भिगोकर सुबह खाते हैं तो कुछ लोग शाम को नाश्ते के तौर पर खाते हैं. ऐसे में बता दें कि सभी सूखे मेवों में पिस्ता सबसे खास है. स्वाद के साथ-साथ पिस्ता के कई पोषण संबंधी फायदे हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. रोजाना 10 से 12 पिस्ते खाना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

पोषक तत्वों की खान!
पिस्ते में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. हर दिन 10 से 12 पिस्ते खाने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रहती है, क्योंकि इनमें विटामिन-बी6 की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट संपूर्ण स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं.

दिल के लिए अच्छा है!
पिस्ता हेल्दी फैट जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होता है. वे खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. परिणामस्वरूप हृदय रोगों से बचा जा सकता है.

वजन पर कंट्रोल
रोजाना कम कैलोरी वाले पिस्ते का सेवन करने से शरीर का वजन हमेशा नियंत्रण में रहता है. इसके प्रोटीन और फाइबर पेट को भरा रखते हैं और अत्यधिक भूख और अनियंत्रित भोजन के सेवन को नियंत्रित करते हैं. इस प्रकार कम कैलोरी का सेवन किया जाता है और वजन बढ़ने से रोका जाता है.

ब्लड शुगर लेवल
पिस्ते में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फाइबर और स्वस्थ वसा अधिक होती है. नियमित रूप से इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है. जो लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए पिस्ता अच्छे स्नैक्स के रूप में काम करता है.

आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
पिस्ता ल्यूटिन, जियानक्सिथिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. ये आंखों को नीली रोशनी, उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं से बचाने और मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

डाइजेशन हेल्थ
पिस्ता में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है. नियमित रूप से इनका सेवन करने से स्वस्थ बैक्टीरिया की वृद्धि बढ़ जाएगी. आंतों की गतिशीलता में सुधार होता है और कब्ज से बचाव होता है.

सूजन रोधी गुण!
पिस्ता में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी यौगिक होते हैं. ये शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. गठिया और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करता है.

कॉगनिटिव फंक्शन
पिस्ता विटामिन-बी6 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है. इनके नियमित सेवन से संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार होता है. याददाश्त में सुधार होता है और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का खतरा कम होता है.

नोट: इस खबर में दी गई जानकारी NIH की बेवसाइट से ली गई है

महत्वपूर्ण नोट: इस वेबसाइट पर आपको प्रदान की गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव केवल आपकी जानकारी के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details