दिल्ली

delhi

शुगर ही नहीं और भी कई गंभीर बीमारियों से बचाव में मददगार साबित हो सकता है आंवला, जानें इसके फायदे - Health benefits of Amla

By ETV Bharat Health Team

Published : Sep 18, 2024, 7:24 PM IST

Updated : Sep 18, 2024, 7:33 PM IST

Health benefits of Amla: आंवले को एक वंडर फूड माना जाता है, जिसमें सेहत के लिए लाभकारी कई गुण पाए जाते हैं. यहां तक की इसे आयुर्वेद में अमृत या संजीवनी की उपमा भी दी जाती है. आंवले को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्री फल कहा जाता है जिसका उपयोग वैदिक काल से ही औषधि के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. इस खबर में पढ़ें आंवले के अद्भुत गुणों के बारे में...

Health benefits of Amla
आंवला खाने के फायदे (ETV Bharat)

हैदराबाद:आंवला एक बहुत ही लोकप्रिय फल है. कई घरों में इसे नियमित तौर पर खाया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि लगभग हर कोई जानता है कि आंवलाखाने के कई फायदे हैं. जिन लोगों को सर्दी-खांसी होती है उनके लिए कच्चा आंवला विशेष रूप से फायदेमंद होता है. इस समय वायरल बुखार बहुत तेजी से फैल रहा है ऐसे में आंवले का सेवन इससे बचाव के लिए एक कारगर उपाय है.

आंवला उन खाद्य सामग्रियों में से एक है, जिसके सेवन से एक नहीं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर यह फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है. जानें, इसे अपने आहार में शामिल करने के कुछ फायदे, आंवला का कार्यात्मक और पोषक तत्व महत्व...

हृदय को स्वस्थ रखता है: आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. अमलकी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करती है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है: विटामिन सी से भरपूर अमलकी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है.जो कोशिकाओं को क्षति से बचाता है.

बालों के लिए फायदेमंद: सेहत के अलावा आमलकी हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. काले, लंबे और घने बाल पाने के लिए इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के रोमों को पोषण देते हैं बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. यह बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से भी रोकता है.

त्वचा को रखे स्वस्थ: सेहत और बालों के अलावा आंवला हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह कोलेजन उत्पादन में मदद करता है त्वचा की लोच बढ़ाता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है. इसके अलावा आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को स्वस्थ और चमकदार भी बनाते हैं.

शुगर ही नहीं और भी कई गंभीर बीमारियों से बचाव में मददगार आंवला (ETV Bharat)

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार: कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अमल्की रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और ग्लूकोज चयापचय को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं यह इसे मधुमेह रोगियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद बनाता है.

सौन्दर्य विशेषकर डॉ वंदना बताती हैं कि प्रतिदिन विशेषकर सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन कई बीमारियों से बचा सकता है. लेकिन यहां यह ध्यान रखना जरूरी है की आंवले का उपयोग नियंत्रित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है.

प्रतिदिन आंवला खाने के फायदे

  1. आंवले में एंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं तथा मौसमी संक्रमण तथा बैक्टीरियाजनित बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं, साथ ही पाचन को भी अच्छा रखते हैं. इसके साथ ही यह भूख भी बढ़ाता है.
  2. आंवले का नियमित सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस तथा ह्रदय रोगों में फायदा पहुंचाता है.
  3. आंवला शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है. इसीलिए मधुमेह में भी आंवले का सेवन फायदेमंद होता है.
    आंवला के स्वास्थ्य लाभ (CANVA)
  4. मुंह के छाले होने पर गर्म पानी में आंवले का रस मिलाकर प्रतिदिन पीने से फायदा मिलता है. यही नही नियमित रूप से कच्चा आंवला खाने या इसका जूस पीने से मसूड़े मजबूत रहते हैं तथा सांसों की बदबू से भी राहत मिलती है.
  5. आंवला रक्त को शुद्ध करने का कार्य भी करता है, इसलिए इसके सेवन से त्वचा में मुहांसे जैसी समस्याओं में राहत मिलती है तथा रंगत भी निखरती है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की नमी को बनाए रखता है तथा त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में भी मदद करता है. साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं.
  6. सिर्फ खाने से ही नही बल्कि आंवला के ऊपरी प्रयोग से भी बाल स्वस्थ तथा रोगमुक्त रहते हैं. आंवले का पेस्ट बालों पर लगाने से रूखे बाल घने और चमकदार नजर आने लगते हैं. साथ ही वे रूसी तथा टूटने व झड़ने की समस्या से भी मुक्त हो जाते हैं.

इसके अलावा एनआईएच डेटा के अनुसार, आंवला कार्बोहाइड्रेट का एक प्रासंगिक स्रोत है इसमें फाइबर के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस आदि खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC9137578/

(विशेष नोट: इस रिपोर्ट में उल्लिखित जानकारी पोषण विशेषज्ञ-विशेषज्ञ की व्यक्तिगत राय और प्रचलित राय के आधार पर लिखी गई है. यह रिपोर्ट केवल अवधारणा और सामान्य ज्ञान के लिए लिखी गई है. यहां बताई गई किसी भी सलाह पर अमल करने से पहले कृपया विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लें. यदि पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या बनी रहती है तो इसकी सूचना पहले ही डॉक्टर को देनी चाहिए.)

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Sep 18, 2024, 7:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details