दिल्ली

delhi

ये थेरेपी बुजुर्गों में हृदय रोग और मृत्यु दर को कम कर सकती है - Heart diseases CVD

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 28, 2024, 2:26 PM IST

Heart diseases CVD : एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में परिणामों से पता चला है कि स्टेटिन थेरेपी का उपयोग Heart diseases - CVD के जोखिम और सभी कारणों से होने वाली मृत्यु को रोकने में प्रभावी है. Statin therapy for heart diseases , Statin therapy , CVD , Cardiovascular disease .

Statin therapy for heart diseases
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

नई दिल्ली: एक अध्ययन के अनुसार हृदय रोग (सीवीडी) की रोकथाम के लिए पहले उपचार के रूप में स्टेटिन थेरेपी का उपयोग Cardiovascular disease - CVD के जोखिम और सभी कारणों से होने वाली मृत्यु को रोकने में प्रभावी पाया गया, यहां तक कि 85 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में भी.

स्टैटिन रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे CVD का खतरा कम हो जाता है. हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि पहले, 75 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वयस्कों में हार्ट के रोग की प्राथमिक रोकथाम के लिए Statin के उपयोग पर आम सहमति यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों (Randomized controlled trials ) में जनसंख्या के उचित प्रतिनिधित्व की कमी के कारण कम थी.

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में 60 वर्ष से अधिक उम्र के उन वयस्क रोगियों को शामिल किया गया, जिनमें पहले से CVD का निदान नहीं हुआ था. औसत अनुवर्ती (average follow-up) 5.3 वर्ष था. 75 से 84 वर्ष की आयु के 42,680 वयस्कों में से 9,676 में सीवीडी विकसित हुआ. 85 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 5,390 वयस्कों में से 1,600 में CVD विकसित हुआ.

शोधकर्ताओं ने कहा कि परिणामों से पता चला है कि सभी आयु समूहों में, Statin therapy शुरू करने से CVD और सभी कारणों से होने वाली मृत्यु दर में कमी आई है. उन्होंने आगे कहा, "यह 85 वर्ष या उससे अधिक उम्र की बुजुर्ग आबादी में भी देखा गया." नए अध्ययन से पता चला है कि Statin के उपयोग से मायोपैथी और लीवर डिसफंक्शन जैसी प्रतिकूल घटनाओं का खतरा नहीं बढ़ता है.शोधकर्ताओं ने आहार और शारीरिक गतिविधि जैसे जीवन शैली कारकों जैसे अनमापे गए कन्फ़्यूडर जैसी सीमाओं को भी स्वीकार किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details