दिल्ली

delhi

उम्र के आधार पर कितने घंटे सोना चाहिए? कहीं आप कम या ज्यादा तो नहीं सो रहे, देखें पूरा चार्ट - Sleep According to Age

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 17, 2024, 1:54 PM IST

Updated : Jul 19, 2024, 3:29 PM IST

किसी भी व्यक्ति के लिए नींद बेहद जरूरी होती है. नींद बिना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. लेकिन सवाल यह है कि किस उम्र के व्यक्ति को कितने घंटे नींद लेनी चाहिए. तो चलिए पता करते हैं.

Sleep should be taken according to age
उम्र के आधार पर लेनी चाहिए नींद (फोटो - Getty Images)

हैदराबाद: जिस तरह से हमारे लिए भोजन, पानी और यहां तक कि सांस लेना बेहद जरूरी होता है, वैसे ही नींद भी बेहद जरूरी होती है. अगर हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. डॉक्टरों की मानें तो हर व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त नींद लेनी चाहिए, जिससे आपको शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में लाभ मिलता है. लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर किसी व्यक्ति को कितनी नींद लेनी चाहिए?

वयस्कों को लेनी चाहिए पूरी नींद (फोटो - Getty Images)

पर्याप्त नींद न लेने से होती हैं कई समस्याएं: ये तो हम आपको बताएंगे कि किसी व्यक्ति के लिए कितनी नींद आवश्यक है, लेकिन उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको किन समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. डॉक्टरों की मानें तो अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता है, तो उसे मधुमेह यानी डायबिटीज की समस्या हो सकती है. इसके अलावा महिलाओं में कम नींद लेने के चलते ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

बच्चों नींद होनी चाहिए सबसे ज्यादा (फोटो - Getty Images)

कम नींद लेने से शरीर की अन्य कोशिकाओं पर भी बुरा असर पड़ता है. वहीं अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे शरीर में मिनिरल्स का संतुलन बिगड़ने लगता है और हड्डियां भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. नींद इस लिए भी जरूरी है, क्यों सोते समय हमारा शरीर विषाक्त पदार्थों की साफ-सफाई करता है और खुद की मरम्मत करता है. लेकिन जब हम नींद पूरी नहीं लेते हैं, तो यह साफ नहीं हो पाता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

उम्र के आधार पर अनुशंसित नींद (फोटो - ETV Bharat)

किस उम्र के लोगों के लिए कितनी नींद: नेशनल स्लीप फाउंडेशन द्वारा जारी एक रिपोर्ट के आधार पर 65 से ज्यादा की उम्र के लोगों को लगभग 7-8 घंटे की नींद की जरूर लेनी चाहिए, हालांकि, वे इससे थोड़ी कम यानी 5 से 6 घंटे की नींद भी ले सकते हैं. इसके अलावा, वे अपनी नींद की अवधि दो चरणों में भी पूरा कर सकते हैं. इसके लिए वे दिन और रात के आधार पर नींद को बांट सकते हैं.

वयस्कों में होती है नींद की सबसे ज्यादा समस्या (फोटो - Getty Images)

रिपोर्ट के अनुसार वह दिन में करीब 2 घंटे की नींद ले सकते हैं और फिर रात में 4 से 5 घंटे की नींद ले सकते हैं. वहीं 18 से 65 वर्ष की आयु के वयस्कों को लगभग 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. बात अगर बच्चों की करें तो वयस्कों की तुलना में बच्चों को ज्यादा समय तक सोने की आवश्यकता होती है.

Last Updated : Jul 19, 2024, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details