दिल्ली

delhi

अब Tea नहीं, ब्लैक टी पीजिए जनाब! कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन घटाने तक, जानें कितने हैं इसके फायदे? - Black Tea Benefits

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 22, 2024, 10:40 AM IST

Black Tea Benefits: ब्लैक टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह ही वजह है कि आज कल कई लोग नॉर्मल टी की जगह ब्लैक टी पीना पंसद करते हैं. इसका स्वाद भी आम चाय से अलग होता है.

Black Tea
ब्लैक टी के फायदे (Getty Images)

नई दिल्ली: चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं है. अक्सर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है. आज कल चाय कई तरह से बनाई जाती है. कुछ लोग दूध की चाय पीते हैं, तो कुछ लेमन टी. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ब्लैक टी यानी काली चाय पीना पंसद करते हैं. ब्लैक टी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है. इसका स्वाद और सुगंध भी अन्य चाय के मुकाबले अलग होती है.

ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा यह सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है, तो चलिए अब आपको बताते हैं कि ब्लैक टी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

ह्रदय रोग की संभावना कम करती है ब्लैक टी
ब्लैक टी में फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर आप रेगूलर ब्लैक टी पीते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे आपका हार्ट हेल्दी रहता है.

कैंसर के रिस्क कम करती है ब्लैक टी
ब्लैक टी कैंसर का रिस्क कम करती है. इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स ट्यूमर को डेवलप होने से रोकता है. विशेष रूप से, यह स्किन, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मददगार है.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है ब्लैक टी
ब्लैक टी पीने से गुड बैक्टीरिया को बढ़ते हैं. यह बैक्टीरिया आंत की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो आंत के हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं और पाचन तंत्र को हेल्दी बनाते हैं.

वजन कम करने में मददगार
ब्लैक टी पीने से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप भी अपनी वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्लैक टी का सेवन करें.

डिस्क्लेमर:वेबसाइट पर दी गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव केवल आपकी जानकारी के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

यह भी पढ़ें- गुड़ के साथ खाएं किचन में रखा यह मसाला, ज्वाइंट पेन होगा छू-मंतर, पेट की समस्याएं भी होंगी दूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details