मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गुलाब जल का करते हैं इस्तेमाल तो भूलकर भी मिक्स ना करें ये 3 चीजें नहीं तो स्किन होगी खराब

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 23, 2024, 5:50 PM IST

Updated : Jan 23, 2024, 6:28 PM IST

Rose Water Side Effects: गुलाब जल चेहरे का निखार बनाये रखने में काफी मदद करता है. ये एक अल्टिमेट ब्यूटी प्रोडक्ट है. जिसे अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ ऐसी भी चीज हैं. जिनमे गुलाब जल भूलकर भी नहीं मिलाना चाहिए. आइये जानते हैं कि आखिर वे कौन सी चीज है. जिनमें गुलाब जल मिलाना परेशानी बन सकता है.

Dont Mix 3 Things Into Rose Water
गुलाब जल में किन चीजों को ना करें मिक्स

Don't Mix 3 Things Into Rose Water: भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ गुलाब जल हमारी स्किन का भी बहुत ख्याल रखता है. ये ना सिर्फ त्वचा से गंदगी मिटाने में मदद करता है, बल्कि समय-समय पर स्किन को हाइड्रेटेड भी रखता है. स्किन केयर के लिए ज्यादातर गुलाब जल को दूसरी चीजों के साथ मिला कर उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे इंग्राइडियेंट्स भी हैं. जिनके साथ मिलाकर इसका उपयोग क़तई नहीं करना चाहिए. अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्यों कि ये आपके काम की खबर है.

नीबू

स्किन और हेयर केयर में नीबू काफी मदद करता है, लेकिन नीबू को गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करना समस्या हो सकती है. क्योंकि गुलाब जल हल्का अम्लीय होता है. वहीं नीबू में विटामिन की मात्रा भरपूर होती है. ऐसे में दोनों का कॉम्बिनेशन या मिक्स आपकी त्वचा पर असर दिखा सकता है. इसके इस्तेमाल से पहले थोड़ा सा मिक्स अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट में इस्तेमाल करें. अगर सब ठीक रहे तभी इसे कम्बिनेशन को उपयोग करें. नहीं तो स्किन में जलन, इरिटेशन या सेंसिटिविटी और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

क्ले मास्क

आजकल चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए मास्क एक बेहतरीन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स है. ये कई तरह के होते हैं और ज्यादातर यूजर इनके इस्तेमाल के लिए गुलाब जल मिक्स करते हैं. इनमें क्ले मास्क भी रूटीन ब्यूटी केयर में सबसे कॉमन है, लेकिन क्ले के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत सावधानी के साथ करना चाहिए क्योंकि मास्क के लिए कई तरह की क्ले इस्तेमाल होती हैं, लेकिन इनमें बेंटोनाइट और काओलिन क्ले ही ऐसी है. जिनके साथ गुलाब जल मिक्स कर लगाया जाता है. अन्य तरह के क्ले के साथ गुलाब जल का कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा पर साइड इफेक्ट छोड़ सकता है. क्योंकि हर क्ले में पीएच का स्तर अलग अलग होता है जिससे आपको त्वचा पर जलन या खुजली या इरिटेशन जैसी समस्या महसूस हो सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप क्ले का चयन करते समय गुलाब जल की बात ज़रूर याद रखें.

यहां पढ़ें...

अल्कोहल टोनर

हम जानते हैं कि मेकअप के समय हमेशा चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल किया जाता है. कई अच्छे ब्रांड्स अल्कोहल बेस्ड टोनर बनाते हैं, लेकिन गुलाब जल के साथ इस तरह के टोनर को मिक्स कर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि अल्कोहल की वजह से गुलाब जल का रिएक्शन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे त्वचा पर जलन, ड्राई स्किन, इचिंग या इरिटेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

(डिस्क्लेमर- इस लेख में बतायी गई बातें जानकारी के तौर पर लें, ऐसे किसी भी घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की राय अवश्य लें. आपके द्वारा लिये गये फैसलों के लिए ईटीवी भारत ज़िम्मेदार नहीं होगा.)

Last Updated : Jan 23, 2024, 6:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details