दिल्ली

delhi

गजब के फायदे मिलते हैं नमक वाला पानी पीने से, 1 मिनट में ऐसे करें तैयार - Drinking Warm Salt Water Benefits

By ETV Bharat Health Team

Published : Sep 2, 2024, 10:03 AM IST

Updated : Sep 3, 2024, 6:07 AM IST

Drinking Warm Salt Water Benefits : कई लोग हेल्दी रहने के लिए सुबह सामान्य पानी या गरम पानी पीते हैं. इसके अलावा एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोज सुबह गरम पानी में एक चुटकी नमक डालकर पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. आइये जानते हैं..

DRINKING WARM SALT WATER BENEFITS AND DRINKING EMPTY STOMACH WARM WATER WITH SALT IMPROVE HEALTH
कॉन्सेप्ट इमेज (Canva)

Drinking Warm Salt Water Benefits: अगर हम हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना पर्याप्त पानी पीना उतना ही जरूरी है जितना कि उचित पोषण लेना. पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हैं, कुछ लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए सुबह खाली पेट सामान्य पानी या गरम पानी पीते हैं. इसी क्रम में कुछ लोग इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीते हैं. इसके अलावा, एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप अपनी क्षमता के अनुसार रोजाना सुबह खाली पेट गरम पानी में एक चुटकी नमक डालकर पीते हैं तो आपको बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, आइये जानते हैं ...

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है : एक्सपर्ट्स का कहना है कि नमक वाला गरम पानी एक अच्छे प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है. यानी नमक में मौजूद मिनरल्स शरीर की अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को साफ करने और डिटॉक्सीफाई करने में सहायक होते हैं. यह त्वचा के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

पाचन में मददगार : एक्सपर्ट्स का कहना है कि नमक वाला गरम पानी पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खास तौर पर, यह पेट में आंतों को गतिशील रखता है और पाचन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. इसके अलावा यह पेट फूलने और कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचाता है.

इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है : नमक में सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं . इसलिए रोजाना एक गिलास नमक वाला गरम पानी पीने से आपको ये खनिज मिल जाएंगे. एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि यह मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है.

2018 में "जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन" में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि खाली पेट एक गिलास नमक वाला गरम पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में सुधार हो सकता है. इस रिसर्च में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय - BHU के एक प्रमुख आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार ने भाग लिया.

हेल्दी स्किन के लिए अच्छा : नमक वाला गरम पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर स्किन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. यह सूजन को कम करने और पिंपल्स जैसी स्किन की समस्याओं को कम करने में मदद करता है. नतीजतन, त्वचा में अच्छी चमकदार हो जाती है.

शरीर को हाइड्रेट रखता है : ऐसा कहा जाता है कि नमक वाला गरम पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जो आठ-आठ घंटे तक पानी नहीं पीते हैं, विशेषकर जब वे रात में सोते हैं . एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे समय में सुबह नमक का गरम पानी पीना फायदेमंद होता है. ऐसा कहा जाता है कि इससे इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलित रहते हैं और शरीर डिहाइड्रेट (पानी की कमी) नहीं होता.

अच्छी गुणवत्ता जरूरी : सामन्यतः नमक स्वास्थ्य के लिए बुरा है. लेकिन, शरीर की दैनिक आवश्यकताओं के लिए थोड़ा नमक का सेवन जरूरी है . अन्यथा कई स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना रहती है. उसी के लिए शरीर में पर्याप्त नमक होना बहुत उपयोगी माना जाता है . साथ ही यह समझना जरूरी है कि "बहुत अधिक नमक का सेवन न करें" एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप जो चुटकी भर नमक लेते हैं, वह भी अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए.

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं , बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

Last Updated : Sep 3, 2024, 6:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details