दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

मशरूम से ठीक हो सकता है सबसे घातक कैंसर, शोध में हुआ बड़ा खुलासा, वैज्ञानिकों से जानें कैसे

वैज्ञानिकों ने नए शोध में एक बड़ा खुलासा किया है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्लांट फंगस कोलोरेक्टल कैंसर के इलाज के लिए लाभकारी हो सकता है...

By ETV Bharat Health Team

Published : 6 hours ago

Updated : 5 hours ago

Compound from mushroom new colorectal cancer therapy
वैज्ञानिकों ने नए शोध में एक बड़ा खुलासा किया है. (CANVA)

प्लांट फंगस के नए नोवल केमिकल कंपाउंड कोलोरेक्टल कैंसर के इलाज के लिए वरदान साबित हो सकते है. दुनिया भर में सबसे आम और घातक कोलोरेक्टल कैंसर के इलाज के लिए नए दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं. एंजवेन्टे केमी पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में शोधकर्ताओं ने मेटाबोलाइट्स (टेरपीन-नोनाड्राइड हेटेरोडिमर्स) के पहले से अज्ञात वर्ग के अलगाव और लक्षण वर्णन पर रिपोर्ट की है. इनमें से एक यौगिक एंजाइम DCTPP1 पर हमला करके कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से मारता है, जो इस प्रकार कोलोरेक्टल कैंसर के लिए एक संभावित बायोमार्कर और एक चिकित्सीय लक्ष्य के रूप में काम कर सकता है.

पारंपरिक साइटोस्टैटिक दवाओं का उपयोग करने के बजाय (जिनके कई दुष्प्रभाव होते हैं) आधुनिक कैंसर उपचार में अक्सर ट्यूमर कोशिकाओं में विशिष्ट लक्ष्य अणुओं पर लक्षित ट्यूमर थेरेपी शामिल होती है. हालांकि, कोलोरेक्टल कैंसर के रोगियों के लिए पूर्वानुमान अभी भी गंभीर बना हुआ है. नए लक्ष्य और नई दवाओं की आवश्यकता है. लक्षित ट्यूमर चिकित्सा ज्यादातर पौधों, फंगस, बैक्टीरिया और समुद्री जीवों के छोटे अणुओं पर आधारित होती है. वर्तमान कैंसर की लगभग आधी दवाइयां प्राकृतिक पदार्थों से विकसित की गई हैं.

चाइना फार्मास्युटिकल यूनिवर्सिटी (नानजिंग, चीन) के निंगुआ टैन, यी मा और झे वांग के नेतृत्व में एक टीम ने नई दवाओं की खोज में शुरुआती बिंदु के रूप में पौधों पर रहने वाले कवक, बाइपोलारिस विक्टोरिया एस27 का उपयोग करने का फैसला किया है. टीम ने सबसे पहले कवक को कई अलग-अलग परिस्थितियों (OSMAC विधि, एक स्ट्रेन, कई यौगिक) के तहत विकसित करके चयापचय उत्पादों का विश्लेषण किया है. उन्होंने यौगिकों के पहले से अज्ञात वर्ग से संबंधित बारह असामान्य रासायनिक संरचनाओं की खोज की जिसमें टेरपीन-नोनाड्राइड हेटेरोडिमर, एक टेरपीन और एक नॉनड्राइड इकाई से बने अणु शामिल है.

प्रकृति में व्यापक रूप से पाए जाने वाले टेरपीन यौगिकों का एक बड़ा समूह है, जिसमें आइसोप्रीन इकाइयों पर आधारित बहुत विविध कार्बन ढांचे होते हैं. नॉनाड्राइड्स नौ-सदस्यीय कार्बन वलय हैं जिनमें मैलिक एनहाइड्राइड समूह होते हैं. "बाइपोटेरप्राइड्स" नामक डिमर्स के इस वर्ग को बनाने वाले मोनोमर्स की भी पहचान की गई और पाया गया कि उनमें अतिरिक्त संरचनात्मक नवीनताएं (कार्बन पुनर्व्यवस्था के साथ बाइसाइक्लिक 5/6-नॉनएड्राइड्स) पाई जाती हैं. नौ बाइपोटेरप्राइड्स कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विरुद्ध प्रभावी थे. सबसे प्रभावी दवा बाइपोटरप्राइड नंबर 2 थी, जिसने ट्यूमर कोशिकाओं को क्लासिक साइटोस्टेटिक दवा सिस्प्लैटिन के समान ही प्रभावी ढंग से नष्ट किया. चूहों पर किए गए मॉडल में, इससे ट्यूमर सिकुड़ गया और कोई विषाक्त दुष्प्रभाव नहीं हुआ.

टीम ने दवा की कार्यप्रणाली का विश्लेषण करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया: बाइपोटरप्राइड 2, डीसीटीपी-पाइरोफॉस्फेटेज 1 (डीसीटीपीपी1) को रोकता है, जो एक एंजाइम है जो सेलुलर न्यूक्लियोटाइड पूल को नियंत्रित करता है. हेटेरोडिमर अपने प्रत्येक व्यक्तिगत मोनोमर की तुलना में काफी अधिक मजबूती से बंधता है. कुछ प्रकार के ट्यूमर में DCTPP1 की सक्रियता बढ़ जाती है, जिससे कैंसर कोशिकाओं के आक्रमण, स्थानांतरण और प्रसार को बढ़ावा मिलता है, साथ ही यह क्रमादेशित कोशिका मृत्यु को भी बाधित करता है.

यह कैंसर कोशिकाओं को उपचार का प्रतिरोध करने में भी मदद कर सकता है. बाइपोटरप्राइड 2 इस एंजाइमेटिक गतिविधि को रोकता है और ट्यूमर कोशिकाओं में - विकृतिजन्य रूप से परिवर्तित - अमीनो एसिड चयापचय को बाधित करता है. इस प्रकार टीम कोलोरेक्टल कैंसर के उपचार के लिए DCTPP1 को एक नए लक्ष्य के रूप में तथा बाइपोटरप्राइड्स को नए संभावित औषधि उम्मीदवार के रूप में पहचानने में सफल रही.

जानें क्या होता है कोलन कैंसर
कोलन कैंसर एक प्रकार का कोलोरेक्टल कैंसर है जो कोलन को प्रभावित करता है, जिसे बड़ी आंत या बड़ी आंत के रूप में भी जाना जाता है. कोलन पाचन तंत्र का हिस्सा है, जिसे पाचन तंत्र के रूप में भी जाना जाता है. अंगों की एक प्रणाली जो ऊर्जा के लिए भोजन को संसाधित करती है. कोलन कैंसर तब शुरू होता है जब कोलन को लाइन करने वाली सामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने और बदलने लगती हैं. ये कोशिकाएं अंततः एक ट्यूमर बनाती हैं (जो सौम्य या घातक हो सकता है) एक ऐसी प्रक्रिया में जिसमें वर्षों लगते हैं. कोलन कैंसर आनुवंशिक और पर्यावरणीय दोनों कारकों के कारण होता है. हालांकि यह अभी भी सभी लोगों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, स्क्रीनिंग और उपचार से इसका इलाज संभव है.

कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षणों में मल में खून आना शामिल है. खून का रंग चमकीला लाल हो सकता है या मल काला और चिपचिपा या ईंट जैसा लाल हो सकता है.

कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम कारकों में शराब पीना, लाल मांस खाना, बृहदान्त्र की पुरानी सूजन संबंधी बीमारियां, और कोलेसिस्टेक्टोमी का इतिहास शामिल है.

कोलोरेक्टल कैंसर के इलाज के लिए आम तौर पर सर्जरी की जाती है. अगर सर्जरी की जाती है, तो डॉक्टर यह तय करते हैं कि मरीज को कीमोथेरेपी जैसे अतिरिक्त उपचार की जरूरत है या नहीं.

सोर्स-

https://www.sciencedaily.com/releases/2024/10/241017112710.htm#:~:text=Novel%20chemical%20compounds%20from%20a,(terpene%2Dnonadride%20heterodimers).

(डिस्क्लेमर- यह लेख केवल जानकारी के लिए है. हमने कुछ अध्ययनों और प्रासंगिक विशेषज्ञों के अनुसार ये विवरण प्रदान किए हैं. परिणाम व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है.)

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details