दिल्ली

delhi

क्यों रोज खाने चाहिए केले? फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान, डायबिटीज में भी कारगर - Benefits of Eating Bananas

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 15, 2024, 12:34 PM IST

Benefits of Bananas: केला एक किफायती फल होता है. इसमें विटामिन ए, सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, सोडियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना केले खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

क्यों रोज खाने चाहिए केले?
क्यों रोज खाने चाहिए केले? (Getty Images)

नई दिल्ली:यह तो हम सभी जानते हैं कि फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. फलों से हमें बड़ी मात्रा ,पोटैशियम, सोडियम, प्रोटीन और विटामिंस जैसे अहम पोषक तत्व मिलते हैं. हालांकि, कई बार हम फलों के महंगे होने के कारण उनका सेवन पर्याप्त मात्रा में नहीं कर पाते हैं, लेकिन केला एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ किफायती भी होता है.

बता दें, केले में विटामिन ए, सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, सोडियम, आयरन और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. केला हर मौसम में उपलब्ध होता हैऔर भारत के हर हिस्से में पाया जाता है. यह ही कारण है कि लोग केले का जमकर सेवन करते हैं. रोजाना केले खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केले में कैलोरी, वसा, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, फोलेट, नियासिन, कॉपर, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होता है. केला खाने से डायबिटीज, इम्यूनिटी और हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करता है केला
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित राजशाही हेल्थकेयर के चेयरमैन और आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ सलीम जैदी के मुताबिक केले में फाइबर, स्टार्च, विटामिन, मिनरल, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो शुगर लेवल को मेंटेन रखते हैं और टाइप 2 डायबिटीज से लड़ते हैं.

इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है केला
केला हमारी इम्युनिटी को मजबूत करके शरीर को ताकतवर करता है. इसके अलावा केले में विटामिन C पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार होता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है केला
केला हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता हो, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस में काम आता है केला
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक केले में पाए जाने वाले फाइबर और विटामिन्स वेट लॉस में मददगार होते हैं. इतना ही नहीं केले में कैलोरी काफी कम होती है, इसलिए केला खाने से पेट भरा रहता है और आपको देर तक भूख नहीं लगने देता है.

किडनी के लिए है फायदेमंद
केले में पोटैशियम भी होता है जो हेल्दी किडनी फंक्श और ब्लडप्रेशर के लिए बेहद जरूरी है. पोटैशियम आपके गुर्दे को हेल्धी रखने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं केले में मौजूद पोटैशियम किडनी स्टोन को बनने में मदद भी करता है.

पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है केला
एक्सरसाइज के दौरान पसीने के माध्यम से शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स निकल जाते हैं. इसके चलते मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द हो सकती है. इसलिए एथलीटों के लिए केला काफी फायदेमंद होता है. यह पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

यह भी पढ़ें- तेल या चावल... मोटापा और तोंद कम करने के लिए किससे परहेज करें, एक्सपर्ट ने खोला बड़ा राज

ABOUT THE AUTHOR

...view details