दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 11, 2024, 6:56 AM IST

Updated : Mar 11, 2024, 7:09 AM IST

ETV Bharat / entertainment

Oscars 2024 : 'आरयन मैन' फेम एक्टर ने लाइफ में जीता पहला ऑस्कर, 'ओपेनहाइमर' से मिली सफलता

Robert Downey Jr Oscar : 'आरयन मैन' फेम एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने 30 साल से लंबे फिल्मी करियर में पहला ऑस्कर जीता है.

Etv BharatRobert Downey
Robert Downey

हैदराबाद :आयरन मैन फेम स्टार रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने 50 साल से लंबे फिल्म करियर में अपना पहला ऑस्कर जीता लिया है. 96वें ऑस्कर अवार्ड 2024 में आज 23 कैटेगरी में अवार्ड दिए जा रहे हैं. इसमें फिल्म ओपेहाइमर के लिए बेस्ट सपोर्टिंग रोल (एक्टर) की कैटगरी में नॉमिनेट हुए आयरन मैन ने ऑस्कर अपने नाम किया. ओपेनहाइमर को ऑस्कर में सबसे ज्यादा 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है.

इस कैटेगरी में आरयन मैन स्टार ने स्टर्लिन के ब्राउन ( अमेरिकन फिक्शन), रॉबर्ट डीनीरो (किलर्स ऑफ द फ्लावर्स मून) रायल गोसलिंग (बार्बी), मार्क रफेलो (पुअर थिंग्स) को पछाड़ ऑस्कर जीता है.

दो बार हार चुके हैं एक्टर

बता दें, इससे पहले रॉबर्ट डाउनी को साल 1993 में फिल्म चैपलीन के लिए बेस्ट एक्टर का नॉमिनेशन मिला था. वहीं, साल 2009 में फिल्म ट्रॉपिक थंडर के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए ऑस्कर में नॉमिनेट हुए थे. वहीं, अपने 50 साल से लंबे करियर में रॉबर्ट ने पहली बार ऑस्कर जीता है.

ओपेनहाइमर को मिले सबसे ज्यादा नॉमिनेशन

साल 1970 में अपने पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर की फिल्म पाउंड से बतौर चाइल्ड एक्टर उन्होंने फिल्मों में कदम रखा था. आरयन मैन स्टार को पिछली बार क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइर में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर देखा गया था. ओपेनहाइमर को ऑस्कर में सबसे ज्यादा 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है. इसमें बेस्ट एक्टर किलियन मर्फी, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर की कैटगरी भी शामिल है.

ये भी पढ़ें : Oscars 2024 :शॉकिंग! बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवार्ड देने स्टेज पर न्यूड पहुंचे जॉन सीना, वायरल हो रहा वीडियो


Last Updated : Mar 11, 2024, 7:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details