बिहार

bihar

पेपर लीक के बाद आज से सिपाही भर्ती की पुनर्परीक्षा, 545 सेंटर पर एग्जाम का होगा आयोजन - Bihar Constable Recruitment Exam

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 7, 2024, 6:41 AM IST

Updated : Aug 7, 2024, 7:54 AM IST

Bihar Sipahi Bharti Exam: आज से बिहार पुलिस में सिपाही के 21391 पदों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है. इससे पहले यह परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को पेपर लीक होने के कारण रद्द हो गया था. परीक्षा का आयोजन 6 चरण में छह अलग-अलग दिन किया जा रहा है.

Bihar Constable Recruitment Exam
बिहार सिपाही बहाली परीक्षा (ETV Bharat)

पटना: केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से सिपाही भर्ती की पुनर्परीक्षाआज से शुरू हो रही है. 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. परीक्षा का आयोजन सभी 38 जिले के बनाए गए 545 परीक्षा केंद्रों पर हो रहा है. हर दिन की परीक्षा में लगभग 2.5 से 3 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे.

21391 पदों के लिए परीक्षा: यह परीक्षा बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 21391 पदों के लिए आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 1787720 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. परीक्षा का आयोजन एक ही पाली में 12 बजे से 2 बजे के बीच किया जा रहा है. परीक्षा के आयोजन को लेकर चयन पर्षद की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अनुसार सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पूर्व अर्थात 10:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंच जाना अनिवार्य है.

पेपर लीक पर नकेल कसने के लिए तैयारी: पेपर लीक पर नकेल कसने के लिए स्थानीय पुलिस की ओर से कोंचिंग सेंटर, हॉस्टल, लॉज आदि की निगरानी पहले से ही की जा रही है. परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड और फोटो आईडी लाना अनिवार्य है. इसके साथ फोटो पहचान पत्र भी अनिवार्य है. परीक्षा में अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की कोई पेन पेंसिल लेकर नहीं जानी है, केंद्र पर ही परीक्षार्थियों को यह दिया जाएगा. बायोमेट्रिक मशीन से अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी और इसकी वीडियोग्राफी भी होगी.

माफियाओं से सावधान रहें:आर्थिक अपराध इकाई ने एडवाइजरी जारी करके कहा है कि अगर परीक्षा में धांधली से संबंधित कोई सूचना मिलती है या कोई परीक्षा का पेपर बेचता पाया जाता है तो इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर 8544428404 पर फोन कर दें. इसके अलावा स्थानीय थाने में भी संपर्क कर सकते हैं. साथ ही ईमेल आईडी spcyber- bih@gov.in या cybercell- bih@nic.in पर मेल करें. इसके अलावा एनसीआरपी के हेल्पालइन नंबर 1930 पर भी जानकारी दे सकते हैं.

यह परीक्षा है क्वालीफाइंग: सिपाही भर्ती के लिए हो रही यह लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और कुल 100 प्रश्न होंगे. प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 2 घंटे दिए जाएंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा. चयन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक के प्राप्तांकों के आधार पर तैयार की जाएगी. लिखित परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे, क्योंकि यह परीक्षा सिर्फ क्वालिफाइंग होगी. इसमें क्वालिफाइ करने वाले अभ्यर्थी ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में प्रवेश कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें:

सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर EOU ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, बोले DIG- 'गड़बड़ी होने पर तुरंत संपर्क करें' - Bihar Police Constable Exam

खबरदार ! अगर सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की तो पड़ेगा भारी, 1 करोड़ तक भरना पड़ सकता है जुर्माना - POLICE CONSTABLE RECRUITMENT 2024

सिपाही भर्ती परीक्षा 7 अगस्त से: केंद्रीय चयन पर्षद की तैयारी सख्त, लॉज और सोशल मीडिया पर पुलिस टीम की नजर - Constable Recruitment Exam

Last Updated : Aug 7, 2024, 7:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details