दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

कब और किस समय होगी दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 2024? सिर्फ 1 घंटे का मिलेगा मौका

दिवाली के मौके पर शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा है. इस साल 1 नवंबर को दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग होगी.

Diwali trading muhurat 2024
दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग 2024 (Getty Image)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 9 hours ago

मुंबई:इन दिनों देशभर में दिवाली की तैयारियां चल रही है. ये त्योहार सिर्फ आम लोगों के लिए नहीं बल्कि शेयर मार्केट निवेशकों के लिए भी खास होने वाला है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 1 नवंबर को दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग की घोषणा की है, जो हिंदू कैलेंडर वर्ष संवत 2081 की शुरुआत का प्रतीक है. इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक विशेष विंडो शाम 6 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी. बता दें कि दिवाली के कारण शेयर बाजार सामान्य व्यापार के लिए बंद रहेंगे. लेकिन विशेष विंडो शाम को सिर्फ एक घंटे के लिए खुलेगी.

NSE ने कहा कि दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के कारण शुक्रवार 1 नवंबर, 2024 को एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित किया जाएगा. इस बीच, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार 1 नवंबर को विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित करेगा, लेकिन एक्सचेंज ने समय को अधिसूचित नहीं किया है.

एनएसई के अनुसार- दिवाली के विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान शेयरों की खरीद या बिक्री किसी भी अन्य नियमित ट्रेडिंग दिन की तरह ही पूरी करनी होगी. ट्रेडिंग के बाद, खरीदार और विक्रेता को अपनी जिम्मेदारियां पूरी करनी होंगी. यानी खरीदार शेयरों के लिए भुगतान करेगा और विक्रेता उन्हें सामान्य निपटान नियमों के अनुसार वितरित करेगा.

इस एक घंटे की अवधि के दौरान, निवेशक अपनी इच्छा के अनुसार शेयरों के लिए ऑर्डर देते हैं, जिसे वे शुभ मानते हैं और जिससे उन्हें अच्छा रिटर्न मिलेगा.
धन की देवी की पूजा के लिए समर्पित दिवाली, नई खरीदारी के लिए एक शुभ दिन है और लोग किसी न किसी रूप में वित्तीय निवेश करना पसंद करते हैं. साथ ही, इस शुभ दिन पर कई लोग सोने और चांदी जैसी कीमती धातुओं, रियल एस्टेट, इलेक्ट्रॉनिक सामान और ऑटोमोबाइल आदि की खरीदारी करते हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details