दिल्ली

delhi

पीएम किसान योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता दी गई: सीतारमण

By PTI

Published : Feb 1, 2024, 2:35 PM IST

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि पीएम किसान योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है.

sitharaman
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि पीएम किसान योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजनाओं में से है.

पीएम-किसान योजना के तहत सरकार तीन समान मासिक किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान करती है. यह पैसा देशभर के किसान परिवारों के बैंक खातों में 'डीबीटी' के जरिए डाला जाता है. फरवरी 2019 में अंतरिम बजट में इसकी घोषणा की गई थी.

पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ ऋण दिए गए:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने पीएम मुद्रा योजना के तहत कुल 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ ऋण दिए हैं.

सीतारमण ने अपने चुनाव पूर्व बजट में कहा कि जनधन खातों के माध्यम से 34 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई है. यह चुनाव-पूर्व बजट तकनीकी रूप से लेखानुदान है. वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में महिलाओं को 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को दायरे में लाने का दृष्टिकोण सामाजिक न्याय की सच्ची और व्यापक उपलब्धि है और यही सक्रिय धर्मनिरपेक्षता है.

ये भी पढ़ें


ABOUT THE AUTHOR

...view details