दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

फादर्स डे को बनाएं खास, इन तरीकों से बच्चे के भविष्य को करें सुरक्षित - Father’s Day 2024

Fathers Day 2024- फादर्स डे हमारे जीवन में पिताओं का जश्न मनाने और उन्हें यह दिखाने का एक बेहतरीन अवसर है. इस साल फादर्स डे पूरी दुनिया में 16 जून को मनाई जा रही है. आइये जानते है इस फादर्स डे आप एक पिता के रुप में अपने बच्चों को कैसे वित्तीय सुरक्षा दें सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Fathers Day 2024
फादर्स डे 2024 (प्रतीकात्मक फोटो) (Canva)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 16, 2024, 12:47 PM IST

नई दिल्ली:फादर्स डे को दुनिया भर में पिता और हमारे जीवन में पिता के समान व्यक्ति का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन लोगों अटूट प्यार, समर्थन और मार्गदर्शन के लिए अपना आभार और प्यार व्यक्त करने का मौका देता है. फादर्स डे इस साल 16 जून यानी की आज मनाया जा रहा है. पारंपरिक रूप से जून के तीसरे रविवार को अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और भारत सहित कई देशों में मनाया जाता है.

इस खास दिन पर, बेटी/बेटा अपने जीवन में खास व्यक्ति के लिए दिन को खास और यादगार बनाने के तरीके खोज रहे होंगे. आज हमने पिताओं के लिए भी कुछ तरीकों को खोजा हैं जो इस खास दिन के अवसर पर अपने बच्चों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास कर सकते हैं

एक पिता के रूप में, अपने बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के अलावा, उनके वित्तीय भविष्य के लिए शुरू से ही योजना बनाना महत्वपूर्ण है. आइये जानते है कि एक पिता अपने बच्चों को कैसे वित्तीय सुरक्षा दें सकते हैं.

  1. बचत खाता-पिता के तौर पर, बच्चों के लिए बचत खाता खोलना बहुत जरूरी है. यह गिफ्ट, रिवॉर्ड आदि से मिले पैसे को नियमित रूप से जमा करके पैसे बचाने की अवधारणा को सिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे उन्हें ब्याज की मूल बातें समझने और अपने पैसे को बढ़ते हुए देखने में भी मदद मिल सकती है.
  2. चाइल्ड सॉल्यूशन प्लान-चाइल्ड सॉल्यूशन प्लान बच्चों को शेयर बाजार में निवेश करने का मौका देते हैं. ऐसे फंड बच्चों को लंबी अवधि में इक्विटी के साथ-साथ डेट एक्सपोजर भी देते हैं. हालांकि, ऐसी योजनाओं में 5 साल या बच्चे के एडल्ट होने तक (जो भी पहले हो) लॉक इन होता है. चूंकि वे शेयर बाजार में निवेश किए जाते हैं, इसलिए इसमें उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए ऐसी योजनाओं में वास्तव में लंबी अवधि के लिए निवेश करना महत्वपूर्ण है.
  3. पब्लिक प्रोविडेंट फंड-अपने बच्चों के लिए PPF खाता भी एक अच्छा विकल्प है. पिता नियमित रूप से खाते में योगदान कर सकते हैं, इससे उनकी भविष्य की जरूरतों के लिए एक महत्वपूर्ण कोष बनाने में मदद मिल सकती है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि PPF खातों में 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है, और अर्जित ब्याज टैक्स-फ्री होता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details