दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

NPS वात्‍सल्‍य या PPF... बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए कौन सी स्कीम सबसे बढ़िया

NPS Vatsalya vs PPF: एनपीएस वात्‍सल्‍य में कम से कम 1000 रुपये से निवेश करना होगा. पीपीएफ में 500 से भी खाता खोल सकते हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 7 hours ago

nps vatsalya vs ppf which one better investment scheme for future planning
प्रतीकात्मक फोटो - NPS वात्‍सल्‍य vs PPF (Getty Image))

हैदराबाद:हाल ही में भारत सरकार की ओर से शुरू की गई एनपीएस वात्‍सल्‍य स्कीम के तहत माता-पिता अपने बच्‍चों के नाम पैसे जमा कर सकते हैं. बच्चों के भविष्य से जुड़ी इस स्कीम के तहत अभिभावक 18 साल से कम उम्र के बच्‍चों का एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं. बच्‍चों के बड़े होने के साथ उनके खाते में बड़ी राशि जमा हो जाएगी, जिसका इस्तेमाल बच्चों की शिक्षा, शादी और अन्य कार्यों के लिए किया जा सकता है.

वात्‍सल्‍य योजना के तहत अभिभावक को शुरुआत में बच्‍चों के खाते में कम से कम 1000 रुपये से निवेश करना होगा. जबकि अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. बच्चे की उम्र 18 साल होने के बाद खाते में जमा पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि जमा पैसे को 60 साल के लिए भी खाते में रख सकते हैं.

पीआईबी की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप एनपीएस वात्‍सल्‍य स्कीम के तहत बच्चों के खाते में 10,000 रुपये प्रतिवर्ष जमा करते हैं, तो 18 साल में कुल निवेश पांच लाख रुपये होगा. इसमें वार्षिक आधार पर 10 प्रतिशत का रिटर्न भी शामिल है. अगर 60 वर्ष तक खाते में इस राशि को रखते हैं तो 10 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न के आधार पर कुल धन 2.75 करोड़ रुपये हो जाएगा. इसी तरह 11.59 प्रतिशत वर्षिक रिटर्न के आधार पर 60 वर्ष की आयु तक कुल फंड 5.97 करोड़ रुपये हो जाएगा.

PPF योजना की खूबियां
वहीं, पोस्‍ट ऑफिस के जरिये संचालित स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) की बात करें तो इसमें भी आप बच्चों का अकाउंट खुलवा सकता है. इस लॉन्‍ग टर्म स्‍कीम की मैच्योरिटी 15 साल बाद पूरी होती है. हालांकि इसे 5-5 साल के आधार पर दो बार बढ़ाया भी जा सकता है.

पीपीएफ स्कीम के तहत जमा राशि पर वार्षिक रिटर्न 7.1 प्रतिशत है. इस तरह अगर आप अपने पीपीएफ खाते में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं और 15 वर्ष की मैच्‍योरिटी के बाद इसे बढ़ाकर 10 साल और निवेश करते हैं, तो 25 साल बाद आपको 7.1 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से कुल 1.03 करोड़ रुपये से अधिक मिलेंगे.

दोनों स्कीम में अंतर
पीपीएफ स्कीम के तहत खाते में जमा राशि पर सालाना 7.1 प्रतिशत का ब्‍याज मिलता है. एनपीएस वात्‍सल्‍य में अनुमानित 10 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मिल सकता है. हालांकि यह पहले से निर्धारित नहीं होता है, यह मार्केट लिंक्‍ड स्कीम है. पीपीएफ स्कीम में 500 रुपये से भी खाता खोला जा सकता है. वहीं, एनपीएस वात्‍सल्‍य योजना में शुरुआत में कम से कम 1000 रुपये जमा करने होते हैं. पीपीएफ निवेश योजना है, वात्‍सल्‍य एक पेंशन स्कीम है. इसमें मैच्योरिटी पर 20 प्रतिशत राशि निकाल सकेंगे.

यह भी पढ़ें-EPFO ने बदल दिए खाते से निकासी के नियम, रुपये विड्रॉल करने से पूर्व जान लें नए नियम

ABOUT THE AUTHOR

...view details