दिल्ली

delhi

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में अमेरिका के बाद भारत का होगा नंबर- हिल्टन एपीएसी चेयरमैन - India Hospitality Industry

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 2, 2024, 12:56 PM IST

India Lodging market- अमेरिका भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आवास बाजार बन सकता है. बढ़ती आर्थिक शक्ति और जनसंख्या को देखते हुए हिल्टन एपीएसी चेयरमैन एलन वाट्स ने इस बात को कहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Lodging market
हॉस्पिटैलिटी सेक्टर

नई दिल्ली:भारतीय अब तक टॉप पांच में रहने के बाद दूसरे सबसे बड़े ग्लोबट्रॉटर (देश-विदेश घूमने वाले) बनने के लिए तैयार हैं. साथ ही उनकी यात्रा के रुझान न केवल मेनू बल्कि होटलों के डिजाइन को भी प्रभावित कर रहे हैं. जबकि चीनी विश्व रोवर्स का सबसे बड़ा समूह बना हुआ है. हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री भारत पर अधिक आशावादी है क्योंकि 'उपभोक्ता विश्वास इतना मजबूत नहीं है'.

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर

अमेरिकी हॉस्पिटैलिटी हेड हिल्टन के एशिया-प्रशांत के चेयरमैन एलन वाट्स ने कहा कि इसकी बढ़ती आर्थिक शक्ति और जनसंख्या को देखते हुए, भारत के पास अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा आवास बाजार बनने की क्षमता है. साथ ही बताया कि भारत में महामारी के बाद यात्रा में सबसे तेज सुधार देखा गया है और अब यहां धार्मिक पर्यटन का जो चलन देखा जा रहा है, वह विश्व स्तर पर नजर रखने वाली बात होगी.

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर

आपको बता दें कि हिल्टन के पास वर्तमान में वैश्विक स्तर पर 7,000 से अधिक संपत्तियां हैं. एलन वाट्स ने मीडिया को बताया कि भारत ने सभी मेट्रिक्स नए हस्ताक्षरों, दरों और ओकुपाई के लिए सबसे तेज रिकवरी देखी है.

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर

चीन की तरह भारत में भी सबसे बड़ा यात्री समूह देसी घरेलू है. चीनी व्यवसाय 2019 के स्तर से ऊपर है, ओकुपाई और टैरिफ के मामले में पूरी तरह से ठीक हो गया है. वर्तमान में चीन में उपभोक्ता विश्वास उतना मजबूत नहीं है जितना भारत में है. इसका कारण समग्र अर्थव्यवस्था और नकारात्मक भावना हो सकती है. भारत बुनियादी ढांचे के मामले में ऊंचे स्थान पर है. वाट्स ने कहा कि चीन, आउटबाउंड यात्रा अभी ठीक होने लगी है और हम चीनी यात्रियों को वापस लौटते हुए देख रहे हैं अपने पारंपरिक बाजारों के लिए.

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर

वॉट्स ने कहा कि 2019 से पहले, भारतीय टॉप पांच सबसे बड़ी ग्लोबट्रोटिंग राष्ट्रीयताओं में से थे. इसका नेतृत्व चीनी यात्रियों और फिर जापानियों ने किया है. भारत की जनसंख्या और पहले से कहीं अधिक लोगों के यहां से यात्रा करने के साथ बढ़ती मध्यम वर्ग भारतीयों को दूसरा सबसे बड़ा विश्व ट्रैवलर बना देगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details